UP Skill Quest

यूपी की औद्योगिक प्रगति से युवाओं को जोड़ने का अवसर होगा “यूपी स्किल क्वेस्ट 2023”

158 0

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में हो रही औद्योगिक प्रगति के प्रति प्रदेश के युवाओं और आम लोगों को जागरूक करने और इसमें योगदान के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से योगी सरकार ने एक अनोखी पहल की है। सीएम योगी के निर्देश पर उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन (यूपीएसडीएम) और इन्वेस्ट यूपी 30 सितंबर से 1 अक्टूबर 2023 को लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में “यूपी स्किल क्वेस्ट 2023” (UP Skill Quest)का आयोजन करने जा रहा है। यह आयोजन भारत के बिजनेस इकोसिस्टम पर युवाओं की भागीदारी के लिए एक बेहतरीन मंच प्रदान करेगा, जो बड़े पैमाने पर स्कूलों, कॉलेजों, व्यापारिक संगठनों और जनता की भागीदारी को सुनिश्चित करेगा। 4 अलग-अलग फॉर्मेट में होने वाले इस इवेंट के माध्यम से प्रतिभागियों को कैश प्राइज जीतने का भी अवसर मिलेगा। इस आयोजन का हिस्सा बनने के लिए 25 सितंबर की आधी रात तक रजिस्ट्रेशन कराया जा सकेगा। प्रसिद्ध क्विज मास्टर कुशन पटेल और भूषण पटेल इस क्विज सेशन को होस्ट करेंगे।

प्रदेश की योजनाओं, विभागों के कामकाज के प्रति अवेयर करना मुख्य मकसद

यूपी स्किल क्वेस्ट 2023 (UP Skill Quest) का आयोजन इन्वेस्ट यूपी द्वारा किया जाएगा, जबकि इसकी फंडिंग कौशल विकास मिशन द्वारा होगी। क्वेस्ट के विजेताओं को कैश प्राइज के अलावा कौशल विकास मिशन द्वारा सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जाएगा। इन्वेस्ट यूपी से जुड़े अधिकारियों के अनुसार इस आयोजन का प्रमुख उद्देश्य प्रदेश में हो रहे औद्योगिक विकास से युवाओं को जोड़ना और उन्हें तैयार करना है। ताकि पढ़ाई पूरी करने के बाद युवा दिल्ली-मुंबई का रुख न करें, उत्तर प्रदेश में जो अवसर बन रहे हैं वो उनका लाभ उठा सकें। इस आयोजन के माध्यम से युवाओं में क्यूरियॉसिटी पैदा करना और राज्य में ही बने रहने के लिए प्रेरित करना है। साथ ही उन्हें राज्य सरकार की योजनाओं, विकास कार्यों, विभागों के कामकाज से भी रूबरू कराना है। इस क्वेस्ट (UP Skill Quest) में सिर्फ यूपी ही नहीं, बल्कि किसी भी राज्य के लोग सम्मिलित हो सकते हैं।

क्विज की थीम, फॉर्मेट और प्राइज

1. इंडिया क्विज: इंडिया क्विज हमारे देश की विरासत, संस्कृति, उपलब्धियों, इतिहास, भूगोल, विख्यात व्यक्तित्वों और अन्य पर आधारित होगी।
कबः 1 अक्टूबर, 2 बजे से 5 बजे तक
प्रतिभागीः सभी के लिए ओपन
प्राइजः 90,000 (प्रथम स्थान), 60,000 (द्वितीय), 35,000 (तृतीय)

2. जनरल क्विज: जनरल क्विज आपकी सामान्य जागरूकता, समसामयिक मामलों और जिज्ञासा का परीक्षण करते हुए विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला को कवर करेगा।
कबः 1 अक्टूबर, 10 बजे से 1 बजे तक
प्रतिभागीः सभी के लिए ओपन
प्राइजः 90,000 (प्रथम स्थान), 60,000 (द्वितीय), 35,000 (तृतीय)

3. क्रिकेट और बॉलीवुड क्विज: यह क्विज भारतीय संस्कृति के सबसे प्रिय पहलू – क्रिकेट और बॉलीवुड में अपनी विशेषज्ञता साबित करने का मौका होगा। यह प्रतिष्ठित क्रिकेट मैच, क्रिकेट इतिहास और घटनाएं, खिलाड़ी, बॉलीवुड फिल्में, अभिनेता, इत्यादि पर प्रतिभागियों के ज्ञान का परीक्षण करेगा।
कबः 30 सितंबर, 2 बजे से 5 बजे तक
प्रतिभागीः सभी के लिए ओपन
प्राइजः 90,000 (प्रथम स्थान), 60,000 (द्वितीय), 35,000 (तृतीय)

4. स्कूल इंडिया क्विजः स्कूल इंडिया क्विज स्कूली छात्रों के लिए होगा, जहां उनसे भारत की विरासत, संस्कृति, उपलब्धियों, इतिहास, भूगोल, विख्यात व्यक्तित्वों और अन्य विषयों पर आधारित सवाल पूछे जाएंगे।
कबः 30 सितंबर, 10 बजे से 1 बजे तक
प्रतिभागीः स्कूल लेवल
प्राइजः 50 हजार (प्रथम स्थान), 30 हजार (द्वितीय), 20 हजार (तृतीय)

ये होगी क्विज रजिस्ट्रेशन के लिए गाइडलाइंस

-सभी रजिस्टर्ड टीमों को क्विज शुरू होने से एक घंटे पहले रिपोर्ट करना होगा।
-क्विज के चार फॉर्मेट हैं, जिन्हें प्रश्न 1 के ड्रॉपडाउन से देखा जा सकता है।
-‘स्कूल इंडिया क्विज’ केवल कक्षा 8 और उससे ऊपर की स्कूल टीमों तक ही सीमित है। हालांकि, ‘क्रिकेट और बॉलीवुड क्विज’, ‘जनरल क्विज’ और ‘इंडिया क्विज’ सभी के लिए ओपन हैं, भले ही उनकी शैक्षणिक योग्यता या प्रोफेशन स्थिति कुछ भी हो।
-प्रत्येक क्विज फॉर्मेट में भाग लेने के लिए गूगल फॉर्म के माध्यम से रजिस्ट्रेशन अनिवार्य है। रजिस्ट्रेशन का कोई अन्य रूप स्वीकार्य नहीं है।
-टीमें एक से अधिक क्विज फॉर्मेट के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकती हैं। हालांकि, भागीदारी के लिए अलग रजिस्ट्रेशन अनिवार्य है।
-क्विज का विवरण और अगला चरण उसी पेज पर अपडेट किए जाएंगे (जिसे क्यूआर कोड को स्कैन करके एक्सेस किया जा सकता है)।
– प्रत्येक क्विज फॉर्मेट की टीमों को क्वालीफाइंग राउंड और फाइनल के लिए आयोजन स्थल पर फिजिकली उपलब्ध रहना होगा। यात्रा, आवास और अन्य किसी भी खर्च का वहन टीम के सदस्यों को ही करना होगा।

Related Post

Mahakumbh 2025

महाकुम्भ-2025 : नए पावर स्टेशन, नई लाइनें से जगमग होगी कुम्भनगरी

Posted by - April 5, 2024 0
प्रयागराज। संगमनगरी में महाकुम्भ-2025 (Mahakumbh) को लेकर तैयारियां तेजी से धरातल पर उतरने लगी हैं। योगी सरकार की मंशानुरूप शासन…
UPNEDA

सौर ऊर्जा में प्रशिक्षण देने के लिए घोसी में संचालित हुआ यूपीनेडा का प्रशिक्षण केन्द्र

Posted by - February 21, 2023 0
लखनऊ। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) के निर्देश पर तथा ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) के मार्गदर्शन…
CM Yogi

आयुष विभाग की 238 करोड़ की 271 विकास परियोजनाओं का सीएम योगी ने किया लोकार्पण

Posted by - March 6, 2024 0
लखनऊ । प्रदेश में आयुष पद्धति के जरिए हेल्थ टूरिज्म के सेक्टर में सबसे अधिक संभावनाएं हैं। आयुष से जुड़ी सभी…
CM Yogi

आंवला वृक्ष के नीचे भोजन कर मुख्यमंत्री ने किया एकादशी व्रत का पारण

Posted by - November 24, 2023 0
गोरखपुर । गोरखपुर दौरे पर आए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने शुक्रवार दोपहर बाद गोरखनाथ मंदिर परिसर में आंवले के…
Neha Sharma

नेहा शर्मा ने लेगेसी वेस्ट साइट का किया निरीक्षण, भूमि के उपयोग के दिये निर्देश

Posted by - November 19, 2022 0
लखनऊ। निदेशक स्थानीय निकाय नेहा शर्मा (Neha Sharma) ने लखनऊ के मोहान रोड स्थित शिवरी प्लांट के निकट लेगेसी वेस्ट…