M Devraj

बिजली चोरी रोको अभियान को और प्रभावी बनायें: एम. देवराज

65 0

लखनऊ। उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन (UUPCL) अध्यक्ष एम. देवराज (M Devraj) ने कहा कि प्रदेश की विद्युत व्यवस्था को बेहतर करने के लिये चलाये जा रहे विद्युत चोरी रोको अभियान को और प्रभावी बनायें। उन्होंने कहा कि जितनी बिजली दे उतना राजस्व वसूलने एवं बिजली चोरी रोककर ही प्रदेश की विद्युत व्यवस्था को और बेहतर बनाया जा सकता है।

उन्होंने (M Devraj)  कहा कि विद्युत निगमों का घाटा लगातार बढ़ रहा है। वह एक लाख करोड़ से ज्यादा है। भारत सरकार ने नियम कड़े कर दिये है। बिजली आप तभी खरीद सकते हैं जब आप समय से मूल्य अदा करेंगे। इसलिये राजस्व वसूलने में और प्रयास तेज किये जाये। वे सुलतानपुर के अधिकारियों को निर्देशित कर रहे थे।

उन्होंने (M Devraj)  कहा कि माईक्रो लेविल पर मानीटरिंग करिये तभी राजस्व बढ़ेगा। बिल सही हो। समय पर वितरण करिये। बिल गलत है तो उपभोक्ता जमा नहीं करेंगे। रीडिंग का सही बिल सबको मिले यह अवर अभियन्ता, उपकेन्द्र अधिकारी और अधिषाषी अभियन्ता सबकी जिम्मेदारी है। फर्जी बिलिंग न हो। बिल रिवीजन जहॉ ज्यादा हो उसको भी चेक करिये। ट्रांसफार्मर का रखरखाव ठीक से करिये। तेल की कमी न हो। ओवर लोडिंग न हो। नया कनेक्षन देने के पूर्व ओंवर लोडिंग न बढ़े यह सुनिष्चित करिये। पिछले महीने 1400 ट्रांसफार्मर प्रतिदिन फुक रहे थे अब आधे पर आ गये हैं।

एम. देवराज (M Devraj)  ने कहा कि जो भी बकायेदार हैं उनकी बिजली काटिये। उपभोक्ता को फोन से बताइए की बिल जमा करिए वरना बिजली कट जायेगी। यदि बिजली का मूल्य नहीं वसूला जायेगा तो बिजली व्यवस्था कैसे चलेगी। सभी लोग विद्युत निगमों को प्राफिट में लाने हेतु ईमानदारी एवं मेहनत से कार्य करें। यदि किसी की लापरवाही से ट्रांसफार्मर जलेगा तो उसी से वसूली होगी। ट्रांसफार्मर न जलें इसके लिये सावधानी बरतिये। सभी मानकों का प्रयोग करिये।

Chamoli Accident: CM धामी ने होमगार्ड जवानों को दी श्रद्धांजलि

अध्यक्ष ने कहा कि एम0ओ0यू0 के अनुरूप कार्य करिये। उसी आधार पर अधिकारियों के कार्यों का मूल्यांकन होगा। अध्यक्ष तीन दिवसीय दौरे पर पहले दिन पहुॅचे थे। आज सुल्तानपुर और जौनपुर पहुंचे। अध्यक्ष ने सावन के धार्मिक आयोजनों तथा कांवड़ यात्रा को देखते हुये विशेष सावधानी के भी निर्देश दिये। उन्होंने कहाकि अधिकारी और कार्मिक अपने-अपने क्षेत्रों में भ्रमण पर रहें और यह सुनिष्चित करें कि सड़क के किनारे खम्भे और लाइने तय मानक के अनुरूप हों, जिससे कोई दुर्घटना आदि न हो। उन्होंने कहा की आगामी दो महीने हमारे लिए बहुत चुनौती पूर्ण हैं। सबको निश्चित शेड्यूल के अनुरूप विद्युत आपूर्ति प्राप्त हो इसके लिए मेहनत से कार्य करिए। अध्यक्ष ने अपने संबोधन में निगम की आर्थिक स्थिति के बारे में विस्तार से बताते हुए उसमें कैसे सुधार लाया जा सकता है इस पर विस्तृत जानकारी दी।

Related Post

signage boards

रामनगरी में तीर्थयात्रियों को सही राह दिखायेंगी बहुभाषीय साइनेज पट्टिकाएं

Posted by - January 11, 2024 0
अयोध्या। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) के निरंतर देखरेख में अयोध्या में पर्यटकों की सुविधा के लिए तमाम नये प्रयास…
CM Yogi

दृढ़ विश्वास से आगे बढ़ रही भारत की सनातन परंपरा : सीएम योगी

Posted by - January 15, 2024 0
गोरखपुर। मुख्यमंत्री एवं गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने सभी नागरिकों को मकर संक्रांति (Makar Sankranti) की हार्दिक बधाई और…
Deepotsav

Deepotsav 2023: भगवान राम के जन्म से लेकर राज्याभिषेक तक के प्रसंगों पर निकलेंगी झांकियां

Posted by - October 30, 2023 0
अयोध्या। योगी सरकार द्वारा दीपोत्सव ( Deepotsav) कार्यक्रम की सारी तैयारी हो चुकी है। यहां निकलने वाली पारंपरिक शोभायात्रा की…