CM Dhami

38वें राष्ट्रीय खेलों के आयोजन के लिए उच्चाधिकार समिति का किया जाए गठन: सीएम धामी

72 0

देहारादून। मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने अगले वर्ष 2024 में 38वें राष्ट्रीय खेलों के आयोजन को भव्यता और गरिमा के साथ आयोजित करने के निर्देश देते हुए कहा कि इसके लिए उच्चाधिकार समिति (एचपीसी) का भी गठन किया जाए। जिससे व्यवस्था के जरूरतों का ध्यान में रखते हुए त्वरित निर्णय लिया जा सके। इस आयोजन में राज्य के परम्परागत खेलों को भी शामिल करने को कहा।

गुरुवार को सचिवालय में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) की अध्यक्षता में अगले वर्ष राज्य में आयोजित होने वाले 38 वें राष्ट्रीय खेलों के आयोजन के सम्बन्ध में उच्चस्तरीय बैठक आयोजित हुई। इस दौरान आयोजन की तिथियों स्थलों,खेल के आयोजनों के साथ ही राष्ट्रीय खेलों के आयोजन से संबंधित अवस्थापना सुविधाओं व व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में व्यापक विचार विमर्श हुआ।

इस दौरान निदेशक खेल जितेन्द्र कुमार सोनकर ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से आयोजन व्यवस्थाओं की जानकारी दी।

मुख्यमंत्री (CM Dhami)  ने राज्य में अगले वर्ष 2024 में अक्टूबर-नवंबर में 38वें राष्ट्रीय खेलों तथा देहारादून , ऋषिकेश, हरिद्वार हल्द्वानी, नैनीताल रुद्रपुर एवं गुलरमोज में निर्धारित आयोजन स्थलों पर खेलों के आयोजन पर सहमति व्यक्त किया। इसके साथ ही आयोजन को भव्यता और गरिमा के साथ आयोजित करने के लिए उच्चाधिकार समिति (एचपीसी) का भी गठन करने को कहा जिससे संबंधित व्यवस्थाओं और जरूरतों का ध्यान में रखते हुए त्वरित निर्णय लेने में सक्षम होगी।

मुख्यमंत्री (CM Dhami)  ने कहा कि जी-20 के सफल आयोजन की भांति यह आयोजन भी सफलतापूर्वक सम्पन्न हो इसका ध्यान रखा जाए। इसमें राज्य की देश में बेहतर पहचान बनेगी तथा राज्य के पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। इस आयोजन में राज्य के परम्परागत खेलों को भी शामिल करने की बात कही। राष्ट्रीय खेलों में हमारे खिलाड़ी बेहतर प्रदर्शन कर सके इसके लिए राज्य स्तरीय खेलों का भी आयोजन राष्ट्रीय खेलों से पहले किया जाए। राज्य के जो खिलाड़ी दूसरे राज्यों की ओर से खेल रहे हैं उन्हें भी राज्य की ओर से खेलने के लिए प्रेरित किया जाए। इसके लिए अभी से वातावरण के सृजन पर भी ध्यान देने को कहा।

सीएम धामी ने की ग्राम्य विकास और पंचायतीराज विभाग की समीक्षा

मुख्यमंत्री (CM Dhami)  ने गत वर्ष गुजरात और इस वर्ष गोवा में आयोजित हो रहे राष्ट्रीय खेलों के आयोजन व्यवस्थाओं का भी अध्ययन करने के निर्देश दिए जिससे व्यवस्थाएं और बेहतर हो सके पर्यटन के साथ राज्य की संस्कृति के प्रचार प्रसार का यह आयोजन माध्यम बने, इस पर भी ध्यान दिया जाए।

मुख्यमंत्री (CM Dhami)  ने राज्य में तैयार की गई नई खेल नीति का भी व्यापक प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिए। यह नीति राज्य के युवा खिलाड़ियों के व्यापक हित में तैयार की गई है। इससे खिलाड़ियों को प्रोत्साहन के साथ हर संभव सुविधा उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई है। उन्होंने खेल नीति से संबंधित सभी सुविधाओं का लाभ खिलाड़ियों को उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए।

बैठक में खेल मंत्री रेखा आर्य, मुख्य सचिव डॉ एसएस संधु अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, विशेष प्रमुख सचिव अभिनव कुमार, सचिव मुख्यमंत्री विनय शंकर पाण्डेय एसएन पाण्डेय सहित खेल विभाग तथा भारतीय एवं उत्तराखंड ओलंपिक संघ के पदाधिकारी मौजूद रहे।

Related Post

बीएसएफ़ वाहन पर आतंकी हमला, जम्मू कश्मीर के काजीकुंड इलाके मे तलाशी अभियान जारी

Posted by - August 12, 2021 0
जम्मू-कश्मीर में कुलगाम के काजीगुंड इलाके के मीर बाजार में बीएसएफ के वाहन पर आतंकियों ने हमला कर दिया। जानकारी…

Ayodhya Verdict 2019: सुप्रीम कोर्ट ने फैसले के दौरान क्यूं ली अनुच्छेद 142 की मदद? पढ़ें पूरा

Posted by - November 11, 2019 0
अयोध्या। दशकों से चल रहे मंदिर-मस्जिद विवाद के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला बीते शनिवार को सुना दिया…