CM Yogi

सीएम योगी ने सचिंद्रनाथ सान्याल स्मारक का किया शिलान्यास

109 0

गोरखपुर। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने स्वतंत्रता संग्राम के नायक सचिंद्रनाथ सान्याल की गोरखपुर से जुड़ी यादों को जीवंत रखने तथा वर्तमान व भावी पीढ़ी के लिए प्रेरणा पुंज बनाने के लिए मंगलवार शाम सान्याल स्मारक का शिलान्यास किया।

मुख्यमंत्री (CM Yogi) ने गोरखपुर स्थित दाउदपुर स्थित भारत सेवाश्रम में आयोजित समारोह में आज कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में डबल इंजन सरकार आजादी के आंदोलन के क्रांतिकारियों की स्मृतियों को सहेजने और उन्हें सम्मान देने में जुटी हुई है।

उन्होने अमर सेनानी सचिंद्रनाथ सान्याल के व्यक्तित्व की चर्चा करने के साथ उनकी पुण्य स्मृति को नमन करते हुए कहा कि सान्याल जी को अंग्रेजी हुकूमत ने दो बार काला पानी की सजा दी। उन्होंने गोरखपुर में अपने भौतिक शरीर का त्याग किया था। स्वाधीनता संग्राम में उनकी भूमिका और महत्वपूर्ण योगदान के लिए देश सदैव कृतज्ञ रहेगा।

योगी (CM Yogi) ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में अमर सेनानियों को सम्मान देने के लिए कई कार्य किए गए और लगातार किए भी जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि गोरखपुर में स्वाधीनता आंदोलन के नायक पंडित राम प्रसाद बिस्मिल के नाम पर जिला कारागार में स्मारक बनाया गया है। बलिदानी अशफाकउल्ला खां की स्मृति में गोरखपुर चिड़ियाघर का नामकरण उनके नाम पर किया गया है। इसी क्रम में सचिंद्रनाथ सान्याल का स्मारक बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यह स्मारक प्रेरणा केंद्र के रूप में विकसित होगा।
मुख्यमंत्री ने स्मारक के लिए चयनित स्थल का अवलोकन भी किया और जरूरी निर्देश दिए।

गौरतलब है कि सचिंद्रनाथ योगी सरकार की तरफ से सान्याल के घर को पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित करने के लिए 3 करोड़ 6 लाख 47 हजार रुपये के प्रस्ताव को स्वीकृत कर 1 करोड़ 53 लाख रुपये अवमुक्त भी कर दिए गए हैं। निर्माण कार्यदायी संस्था उत्तर प्रदेश प्रोजेक्ट्स कॉर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा कराया जाएगा। स्मारक में सान्याल की प्रतिमा भी स्थापित की जाएगी। स्मारक में पर्यटकों की सुविधा के लिए सभी जरूरी व्यवस्थाएं होंगी।

भारत सेवाश्रम में मुख्यमंत्री (CM Yogi) ने वासंतिक नवरात्र पर स्थापित मां भगवती की प्रतिमा स्थापित का दर्शन किया और विधि विधान से पूजन कर उनकी आराधना की। इस अवसर पर उन्होंने भारत सेवाश्रम के संस्थापक स्वामी प्रणवानंद को नमन करते हुए धर्म, संस्कृति व मानव सेवा के क्षेत्र में उनके योगदान की चर्चा की।

मुख्यमंत्री ने उन्हें सिद्ध पुरूष, महान गुरु व क्रांतिकारी बताते हुए कहा कि स्वामी प्रणवानंद ने नाथपंथ के सिद्ध योगी गंभीरनाथ जी को आजीवन गुरु के समान सम्मान दिया। आज दोनों सिद्ध योगी भौतिक रूप से हमारे बीच नहीं हैं लेकिन सूक्ष्म रूप से उनकी उपस्थिति महसूस होती है।

सांसद खेल स्पर्धा से स्थानीय खेल व खिलाड़ियों को मिलेगा नया प्लेटफार्म: सीएम योगी

उन्होने भारत सेवाश्रम के समीप नगर निगम के 119 कूड़ा कलेक्शन वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। ये वाहन 11 करोड़ खर्च कर खरीदे गए हैं।

Related Post

भीम आर्मी प्रमुख मुख्यमंत्री के शहर पहुच कर बोले, यहा भी हो रहा दलित उत्पीड़न

Posted by - August 7, 2021 0
भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर ने कहा कि मुख्यमंत्री के शहर में भी दलितों का उत्पीड़न किया जा रहा है। सरकार…
Arogya Mela

दो साल में एक करोड़ से ज्यादा लोगों ने पाया आरोग्य मेले का लाभ

Posted by - May 9, 2022 0
लखनऊ। ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाओं की सुलभ उपलब्धता के उद्देश्य से शुरू ‘मुख्यमंत्री आरोग्य मेलों’ (Arogya Mela) का लोगों…
GBC

ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के लिए तय लक्ष्य के और करीब पहुंची योगी सरकार

Posted by - October 31, 2023 0
लखनऊ। फरवरी माह में आयोजित ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट (GIS) के माध्यम से रिकॉर्ड तोड़ 38 लाख करोड़ से ज्यादा के…
Mamta Banerjee

ममता का बड़ा आरोप- भाजपा का समर्थन कर रहा चुनाव आयोग

Posted by - April 1, 2021 0
नंदीग्राम। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamta Banerjee) ने नंदीग्राम निर्वाचन क्षेत्र में छिटपुट हिंसा की घटनाओं के बीच…