Gangotri Dham

22 अप्रैल को खुलेंगे गंगोत्री धाम के कपाट

118 0

उत्तरकाशी। श्री गंगोत्री धाम (Gangotri Dham) के कपाट आगामी 22 अप्रैल अक्षय तृतीया के अवसर पर खुलेंगे। यह घोषणा श्री 108 गंगोत्री मंदिर समिति ने की।

नवसंवत्सर चैत्र नवरात्रि के शुभ अवसर पर मां गंगा के शीतकालीन प्रवास मुखवा (मुखीमठ) में 108 गंगोत्री मंदिर समिति ने मां गंगा भगवती दुर्गा की पूजा अर्चना के पश्चात विधि विधान पंचांग गणना के पश्चात विद्वान आचार्यों-तीर्थपुरोहितों ने श्री गंगोत्री धाम के कपाट खुलने का मुहूर्त तय किया। श्री 108 गंगोत्री मंदिर समिति के अध्यक्ष और तीर्थ पुरोहित हरीश सेमवाल, मंदिर समिति सचिव और तीर्थ पुरोहित सुरेश सेमवाल ने विधिवत कपाट खुलने की तिथि की विधिवत घोषणा की।

मंदिर समिति के सचिव सुरेश सेमवाल ने बताया कि इस अवसर पर मां गंगा की उत्सव डोली के धाम प्रस्थान का भी कार्यक्रम तय हुआ। शुक्रवार 21 अप्रैल को मां गंगा की उत्सव डोली समारोह पूर्वक सेना के बैंड के साथ मुखीमठ से प्रस्थान कर भैरवनाथ के मंदिर भैंरो घाटी प्रवास को पहुंचेगी। 22 अप्रैल को भैंरो घाटी से मां गंगा की डोली 9.30 बजे प्रात: तक गंगोत्री धाम (Gangotri Dham) पहुंच जायेगी और 22 अप्रैल को दिन में 12 बजकर 35 मिनट पर श्री गंगोत्री मंदिर के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोले जायेंगे।

कपाट खुलने की तिथि तय होने के अवसर पर मंदिर समिति अध्यक्ष हरीश सेमवाल, सचिव सुरेश सेमवाल, कोषाध्यक्ष महेश सेमवाल,उमेश सेमवाल,मंद्राचल सेमवाल,गिरीश सेमवाल, वसुदेव सेमवाल मौजूद रहे।

यह उल्लेखनीय है कि मां यमुना के कपाट भी अक्षय तृतीया के दिन खुलते हैं। यमुना जयंती के अवसर पर कपाट खुलने की तिथि के समय की विधिवत घोषणा होगी। श्री बदरीनाथ धाम के कपाट 27 अप्रैल प्रात: 7 बजकर दस मिनट और श्री केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल प्रात: 6 बजकर 20 मिनट पर श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खुलेंगे।

इधर चारधाम यात्रा प्रशासन संगठन के विशेष कार्याधिकारी और अपर आयुक्त गढ़वाल नरेन्द्र सिंह क्वीरियाल ने बताया कि चारों धामों में सभी विभागों को यात्रा संबंधित तैयारियां और कार्य को 15 अप्रैल तक पूरा किये जाने के लिए गढ़वाल कमिश्नर अध्यक्ष यात्रा प्रशासन संगठन सुशील कुमार ने जिलाधिकारी चमोली, रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी को निर्देश के दिये हैं।

Related Post

CM Dhami

सीएम धामी से मिले विभिन्न देशों में कार्यरत भारत के सात राजदूत

Posted by - October 17, 2022 0
देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) से सोमवार को मुख्यमंत्री आवास में विभिन्न देशों में कार्यरत भारत के सात…
एकेटीयू किया गया सैनेटाइज

कोरोना वायरस को फ़ैलने से रोकने के लिए एकेटीयू बंद कर किया गया सैनेटाइज

Posted by - March 21, 2020 0
लखनऊ। डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय में शनिवार को कोरोना वायरस के संक्रमण को नियंत्रित करने के परिसर को…
केजरीवाल का अधिकारियों संग बैठक

कोरोना वायरस: केजरीवाल का बड़ा फैसला, खत्म हो सकता है शाहीन बाग का धरना

Posted by - March 16, 2020 0
नई दिल्ली। देश में तेजी के साथ पांव पसार रहे इस कोरोना वायरस के मद्देनजर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज…