Nipun

उप्र में दिसंबर तक 44 हजार से अधिक स्कूल और 75 ब्लॉक बनाए जाएंगे निपुण

102 0

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में प्रारंभिक शिक्षा के स्तर को सुधारने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने बेसिक शिक्षा विभाग को नया लक्ष्य दे दिया है। इसके अनुसार दिसंबर 2023 तक प्रदेश में 44 हजार प्राइमरी विद्यालयों को निपुण (Nipun) विद्यालय का दर्जा हासिल करना होगा, जबकि प्रत्येक जिले में एक निपुण ब्लॉक बनाना होगा यानी कुल 75 निपुण ब्लॉक बनाने का लक्ष्य दिया गया है।

बीते दिनों हुई समीक्षा बैठक में इस लक्ष्य को हासिल करने के निर्देश दिए गए हैं। निपुण भारत मिशन (Nipun Bharat Mission) का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि देश में प्रत्येक बच्चा अनिवार्य रूप से 2026-27 तक ग्रेड 3 के अंत तक मूलभूत साक्षरता और संख्यात्मकता प्राप्त कर ले। यह मिशन, जिसे समग्र शिक्षा की केंद्र प्रायोजित योजना के तत्वावधान में शुरू किया गया है, स्कूली शिक्षा के मूलभूत वर्षों में बच्चों तक पहुंच प्रदान करने और उन्हें स्कूल में बनाए रखने पर ध्यान केंद्रित करेगा।

बेसिक शिक्षा विभाग को दिए गए निर्देशों के अनुसार प्रत्येक एकेडमिक रिसोर्स परसन (एआरपी) को दिसंबर तक 10 स्कूलों को निपुण बनाना होगा। इस तरह इस डेडलाइन तक 44 हजार से ज्यादा स्कूलों को निपुण बनाना लक्ष्य है। इसी तरह शिक्षक संकुलों के लिए जुलाई 2023 तक अपने स्कूलों को निपुण बनाना अनिवार्य होगा। इसके माध्यम से 41 हजार से ज्यादा स्कूलों को निपुण बनाने का लक्ष्य है। यही नहीं प्रत्येक जिले में कम से कम एक ब्लॉक को भी निपुण बनाने के निर्देश दिए गए हैं।

राज्य सरकार के एक प्रवक्ता का कहना है कि इस तरह दिसंबर माह तक 75 ब्लष्क को निपुण बनाने का लक्ष्य तय किया गया है। निर्देषों के साथ-साथ टूलकिट भी तय की गई है। इसके अंतर्गत संदर्षिका एवं निर्देषिका में उल्लिखित लेसन प्लान को 100 प्रतिशत कक्षाओं में लागू करना होगा। निपुण तालिका के द्वारा 100 प्रतिषत स्कूल बेस्ड असेसमेंट पूर्ण करना होगा। साथ ही मेंटर्स के द्वारा स्पष्ट असेसमेंट किया जाएगा, जबकि डायट स्टूडेंट्स द्वारा स्पष्ट असेसमेंट सुनिश्चित किया जाएगा। सभी स्कूलों में टीचर्स के बीच उचित कार्य आवंटन और कक्षा विभाजन सुनिश्चित करना होगा।

निपुण (Nipun) असेसमेंट टेस्ट-1 में बेहतर रहा छात्रों का प्रदर्शन

सरकारी प्रवक्ता के अनुसार स्कूलों को निपुण बनाने के लिए प्रदेश सरकार लगातार प्रयास कर रही है और तय मानकों के अनुरूप स्कूलों की निगरानी भी की जा रही है। इसी क्रम में नवंबर-दिसंबर के बीच निपुण असेसमेंट टेस्ट-1 का आयोजन किया गया। इसमें 80 प्रतिशत से ज्यादा छात्रों की उपस्थिति दर्ज की गई।

प्रदेश में 14 प्रतिशत छात्र इस टेस्ट में 90 प्रतिशत से अधिक, 21 प्रतिशत 75 से 90 प्रतिशत के बीच, 17 प्रतिशत 60 से 75 प्रतिशत अंक पाने में सफल रहे। टेस्ट में सफल रहे टॉप-5 जिलों में वाराणसी, हापुड़, बस्ती, जौनपुर और गौतमबुद्धनगर रहे। सभी छात्रों को उनके रिपोर्ट कार्ड भी प्रदान कर दिए गए हैं। दूसरे निपुण असेसमेंट का आयोजन मार्च-अप्रैल 2023 में प्रस्तावित है

Related Post

Mission Indradhanush

बच्चों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए शुरू हुआ सघन मिशन इंद्रधनुष 5.0

Posted by - September 12, 2023 0
लखनऊ । गर्भवती महिलाओं में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और पांच वर्ष तक के बच्चों को 12 जानलेवा बीमारी से…
ak sharma

डेंगू, मलेरिया, संचारी रोग आदि से लोगों को बचाने के लिए जागरूक करें: एके शर्मा

Posted by - November 6, 2022 0
लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री  एके शर्मा (AK Sharma)   ने शहरों में मच्छर जनित बीमारियों, डेंगू के…
CM Yogi

सीएम योगी ने हरिशंकरी का पौधा रोपकर की वृक्षारोपण के दूसरे चरण के अभियान की शुरूआत

Posted by - August 15, 2023 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मंगलवार को हरिशंकर का पौधा…