AK Sharma

GIS: ऊर्जा मंत्री एके शर्मा के विभागों को मिला करीब 10 लाख करोड़ का निवेश

98 0

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में तीन दिवसीय ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट (GIS) का रविवार को समापन हो गया. निवेशक सम्मेलन के आखिरी दिन के कार्यक्रम में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Murmu) शामिल हुईं। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि प्रदेश सरकार की नीतियों के चलते आज दुनिया के तमाम देशों के लोग यूपी में निवेश के इच्छुक हैं। उन्होंने कहा कि यूपी भारत के ग्रोथ इंजन की भूमिका निभाने में सक्षम भी है और तैयार भी है। उन्होंने कहा कि यूपी को उत्तम निवेश प्रदेश के रूप में ख्याति मिलेगी। उन्होंने कहा कि यूपी समृद्ध होगा तो देश भी समृद्धि की ओर जाएगा।

राजधानी में हुई ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 में(GIS)  कुल 35.50 लाख करोड़ के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं, जिसमें सर्वाधिक नवीन ऊर्जा के क्षेत्र में हुए हैं। निवेश प्रस्ताव में नवीन ऊर्जा प्रथम स्थान पर निवेश पाने वाला क्षेत्र बन कर  उभरा है। नवीन ऊर्जा के क्षेत्र में करीब 10 लाख करोड़ के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए हुए हैं, जोकि वर्तमान में करीब कुल निवेश का करीब एक तिहाई है। नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री  ए के शर्मा (AK Sharma) के विभागों का कुल 9.75 लाख करोड़ रूपये यानी लगभग दस लाख करोड़ रुपया का निवेश हुआ है। इस मौके पर नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री  ए के शर्मा (AK Sharma) ने सभी निवेशकों का धन्यवाद किया और सभी अधिकारियों को बधाई देते हुए इन निवेश के प्रस्तावों को तुरंत आगे धरातल पर उतारने के लिए कार्य करने को भी कहा है।

आँकड़े एक दृष्टि में

नवीन ऊर्जा     – रूपये  6. 33 लाख करोड़

ऊर्जा            – रूपये   1.34 लाख करोड़

नगर विकास   – रूपये  2.08 लाख करोड़

कुल —          रूपये  9.75 लाख करोड़

राष्ट्रपति ने अपने उद्बोधन में किया नवीन ऊर्जा में आये निवेश का जिक्र

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि विकास और पर्यावरण के बीच संतुलन बनाये रखने के लिए राज्य सकरार द्वारा एक प्रयास किये जा रहे हैं। रिन्यूएबल एनर्जी के विकास से उत्तर प्रदेश में सस्टेनेबल डेवलपमेंट के दिशा में प्रगति हो रही है।

GIS: कूड़े के ढेर हटने से बदल गए लोगों के पते ठिकाने: एके शर्मा

उन्होंने कहा की उत्तर प्रदेश में ग्रीन एनर्जी कॉरिडोर को विकसित किया जा रहा है। नेशनल ग्रीन हाइड्रोजन के तहत एनर्जी ट्रांजीशन की दिशा में भी प्रयास किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश के ऐसे सभी प्रयास देश के नए लक्ष को प्राप्त करने में सहयोगी सिद्ध होंगे।

Related Post

AK Sharma

GIS और G-20 सम्मेलन में आए प्रतिनिधियों ने की प्रदेश की स्वच्छता एवं व्यवस्थापन की प्रशंसा

Posted by - February 21, 2023 0
लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री  एके शर्मा (AK Sharma) आज शक्ति भवन में मीडिया को संबोधित करते…
Rowing

रोइंग खिलाड़ियों को प्रतिभा प्रदर्शन का मंच देने को रामगढ़ताल बेकरार

Posted by - May 26, 2023 0
गोरखपुर। खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स (Khelo India University Games)  में रोइंग (नौकायन) प्रतियोगिता की मेजबानी के साथ गोरखपुर भी गर्व…
CM Yogi

सीएम योगी ने अयोध्या में किया संत रामानुजाचार्य की मूर्ति का अनावरण

Posted by - October 12, 2022 0
अयोध्या। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री व गोरक्ष पीठाधीश्वर महंत योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने बुधवार को अयोध्या के निर्मोचन चौराहा…