AK Sharma

विद्युत सेवाओं को सरल बनाने के लिए उपभोक्ता कराए केवाईसी

105 0

लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) ने कहा कि विद्युत उपभोक्ताओं को टेलीकॉम कंपनियों की तरह बेहतर सुविधायें प्रदान करने के लिए प्रत्येक उपभोक्ता का मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी अपडेट होना आवश्यक है। इससे उपभोक्ताओं को समय पर विद्युत संबंधी जानकारी दी जा सकेगी। इसके लिए पूरे प्रदेश के सभी विद्युत उपकेंद्रों पर विद्युत उपभोक्ता पहचान व समाधान पखवाड़ा अभियान 01 फरवरी से 15 फरवरी 2023 तक सुबह 8ः00 बजे से रात 8ः00 बजे तक कैंप लगाकर चलाया जा रहा है।

ऊर्जा मंत्री (AK Sharma)  ने सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि उपभोक्ताओं से सीधे सम्पर्क कर उनकी जानकारी अपडेट करें। साथ ही ऐसे लोगों को भी चिन्हित करें, जो कि बिना वैध कनेक्शन के बिजली का उपभोग कर रहे हैं। इससे विभाग को बिजली चोरी की रोकथाम करने में आसानी होगी। उन्होंने उपभोक्ताओं से भी अपील की है कि सभी उपभोक्ता अपना सही संपर्क नंबर व ईमेल आईडी देकर विद्युत व्यवस्था को और बेहतर बनाने में सहयोग प्रदान करें। साथ ही जो भी लोग अवैध रूप से बिजली का उपभोग कर रहे हैं। वे इस दौरान नियमतः अपना वैध कनेक्शन करा लें।

ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) ने अधिकारियों को यह भी निर्देशित किया है कि ‘नो योर कस्टमर’ केवाईसी अभियान के दौरान नये उपभोक्ता बनाने की भी कोशिश करें। प्रदेश की लगभग 25 करोड़ आबादी में 05 करोड़ परिवार रह रहे हैं। इस दृष्टि से 06 से 07 करोड उपभोक्ता होना चाहिए, जबकि हमारे प्रदेश में मात्र 3.25 करोड़ उपभोक्ता ही हैं, जिसको बढ़ाना है। उन्होंने कहा है कि केवाईसी अभियान के दौरान कार्यों में किसी भी प्रकार की शिथिलता एवं लापरवाही पाये जाने पर संबंधित के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जायेगी।

ऊर्जा मंत्री ने लाप्लास और लखनऊ विश्वविद्यालय, विद्युत उपकेंद्र का किया औचक निरीक्षण

उन्होंने कहा है कि प्रदेश के सभी उपभोक्ता विभाग की वेबसाईट www.upenergy.in  पर जाकर अपनी जानकारी अपडेट कर सकते हैं। इसके अलावा निकटतम विद्युत केन्द्र तथा टोल फ्री नं0-1912 पर भी संपर्क कर सकते हैं। इस व्यवस्था से उपभोक्ताओं को सही समय पर विद्युत विच्छेदन, बिलिंग, ट्रिपिंग, कैम्पों व शिकायतों के शीघ्र निस्तारण आदि की जानकारी से संबंधित संदेश भेजे जा सकेंगे।

Related Post

cm yogi

संकट में हर नागरिक के साथ खड़ी है सरकार: सीएम योगी

Posted by - January 11, 2023 0
गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी अदित्यनाथ (CM Yogi) ने बुधवार को दिवंगत वरिष्ठ प्रेस फोटोग्राफर डीके गुप्ता व सुपरिचित भोजपुरी गायक संतराज…
CM Yogi

सीएम योगी ने ‘लेक क्वीन क्रूज’ का किया लोकार्पण, कहा-पर्यटन सुविधाओं का हो रहा सतत विकास

Posted by - December 15, 2023 0
गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने शुक्रवार को गोरखपुर के रामगढ़ताल में संचालित होने वाले ‘लेक क्वीन क्रूज’ (Lake Queen…
मैं पूर्ण रूप से स्वस्थ हूं

अमित शाह ने स्वास्थ्य की अटकलों पर लगाया विराम, बोले- मैं पूर्ण रूप से स्वस्थ हूं

Posted by - May 9, 2020 0
नई दिल्ली। केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने उनके स्वास्थ्य को लेकर लगायी जा रही अटकलों पर ट्विट कर विराम…

सीएम योगी ने दिखाए सख्त तेवर, दागी पुलिसकर्मियों को बर्खास्त करने के दिये निर्देश

Posted by - September 30, 2021 0
लखनऊ। गोरखपुर में एक प्रापर्टी डीलर की हत्या के मामले में तीन पुलिसकर्मियों के नामजद होने के बाद से अपराधी…
मायावती

देवबंद की महारैली में बरसी बसपा सुप्रीमों, बोली- आज इस भीड़ के बारे में सुन कर पगला जाएंगे पीएम

Posted by - April 7, 2019 0
देवबंद। बसपा अध्यक्ष, सपा अध्यक्ष और रालोद के मुखिया चौधरी अजित सिंह की पहली साझा रैली हुई सहारनपुर के देवबंद…