Tomato

टमाटर के दाम में आई गिरावट, प्‍याज ने भी कम किए महंगाई के आंसू

282 0

नई दिल्‍ली: टमाटर-प्‍याज महंगाई के बाद सस्ता होने लगा है, सरकार की कोशिशों से आसमान में पहुंचे भाव को जमीन पर लाया गया है। एक महीने के अंदर ही टमाटर (Tomato) के भाव 29 फीसदी व प्‍याज के रेट में 9 फीसदी गिरावट आई है। उपभोक्‍ता मंत्रालय ने बताया देशभर में मंगलवार को टमाटर की कीमत 37.35 रुपये प्रति किलोग्राम रही, जो एक महीने पहले 52.5 रुपये प्रति किलोग्राम थी।

मंत्रालय ने बताया कि, कीमतों में यह गिरावट मानसून की बारिश के बाद नई फसल तैयार होने की वजह से आई है। प्‍याज की औसत कीमत मंगलवार को घटकर 25.78 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई, जो पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले 9 फीसदी कम है।

प्‍याज का रिकॉर्ड बफर स्‍टॉक

मंत्रालय के अनुसार, इस साल के लिए सरकार ने 2.50 लाख टन प्‍याज का बफर स्‍टॉक तैयार किया है, जो अभी तक का सबसे ज्‍यादा है। इस बार प्‍याज की सरकारी खरीद भी रिकॉर्ड स्‍तर पर की गई, क्‍योंकि देश में प्‍याज का बंपर उत्‍पादन हुआ है। इस साल देश में प्‍याज का बंपर उत्‍पादन हुआ, जो रिकॉर्ड 317.03 लाख टन पहुंच गया। सरकार ने रिकॉर्ड खरीद कर किसानों को भी नुकसान से बचाया और बड़ा बफर स्‍टॉक भी बना लिया।

इस दिन होगा सावन शिवरात्रि व्रत, जानें तिथि, पूजा मुहूर्त

Related Post

Maruti

जून महीने में मारुति सुजुकी का धमाकेदार ऑफर, देखें इन पर भारी छूट

Posted by - June 12, 2022 0
नई दिल्ली: भारत (India) की सबसे बड़ी कार निर्माता मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki), मारुति सुजुकी इग्निस, मारुति सुजुकी ऑल्टो, मारुति…

अगर किसान खालिस्तानी तो दिल्ली में बैठी सरकार तालिबानी, बंदूक के दम पर कब्जा जमाया हुआ है- टिकैत

Posted by - August 28, 2021 0
किसान नेता राकेश टिकैत ने चंडीगढ़ में कहा कि किसान आंदोलन अब सिर्फ कृषि कानूनों के खिलाफ न रहकर देश…