IPL

IPL दुनिया की दूसरी सबसे आकर्षक खेल लीग बनने की ओर अग्रसर

313 0

नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के लिए मीडिया अधिकारों की नीलामी भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के लिए रिकॉर्ड राशि ला सकती है, अगर मौजूदा उम्मीदें खत्म हो जाती हैं। इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) वर्तमान में एनएफएल, ईपीएल और एमएलबी के बाद “प्रति मैच प्रसारण लागत” के मामले में नंबर 4 पर है। हालांकि बोर्ड को उम्मीद है कि आईपीएल दूसरे स्थान पर जाएगा।

यह बीसीसीआई के लिए उनके पांच साल के चक्र के परिणामस्वरूप लगातार दूसरा जैकपॉट होगा, और यह प्रसारण उद्योग से आएगा। 2017 में, स्टार इंडिया (Star india) ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के संपूर्ण अधिकारों के लिए करीब 3 अरब डॉलर का भुगतान किया, जो उस समय एक क्रिकेट समझौते के लिए अनसुना था।

यह देखते हुए कि वर्तमान में इंडियन प्रीमियर लीग में 10 टीमें प्रतिस्पर्धा कर रही हैं और लीग की लंबाई और भी आगे बढ़ने की संभावना है, 2023-2027 के लिए मीडिया अधिकार अनुबंध एक मिसाल कायम करने की संभावना है। इस साल की शुरुआत में दो नई फ्रेंचाइजी की बिक्री ने इस बात का शुरुआती संकेत दिया कि महामारी में गिरावट के बावजूद ब्रांड आईपीएल फल-फूल रहा है। बीसीसीआई ने कुल 1.7 बिलियन डॉलर का संग्रह किया, जिसमें लखनऊ फ्रैंचाइज़ी मूल मूल्य से 250 प्रतिशत अधिक बिक रही थी।

पबजी हत्या: लखनऊ का नॉनडिस्क्रिप्ट पार्क अब गेमर्स के लिए ठिकाना

इस बार के मीडिया अधिकारों को चार समूहों के बीच वितरित करने का निर्णय लिया गया है: इसमें भारतीय उपमहाद्वीप टेलीविजन, डिजिटल स्पेस, महत्वपूर्ण मैचों का एक विशेष गुलदस्ता और विचाराधीन खेलों के लिए विदेशी अधिकार शामिल हैं। रिलायंस के वूट, डिज़नी हॉटस्टार, ज़ी और सोनी के ओटीटी प्लेटफार्मों द्वारा दर्शकों का ध्यान आकर्षित करने के लिए कड़ी प्रतिस्पर्धा के कारण, डिजिटल अधिकार लागत संभावित रूप से इस बार टेलीविजन की पेशकश को पार कर सकती है। चूंकि इंडियन मेन लीग पूरे एक वर्ष के दौरान नहीं खेली जाती है, इसलिए लीग का कुल प्रसारण सौदा मूल्य अन्य प्रमुख खेल लीगों की तुलना में बहुत कम है।

रत्नों को धारण करते समय इन नियमों का रखें ध्यान, वरना हो सकती है धन की हानि

Related Post

IPL नीलामी में नहीं होंगे गेल, स्टार्क, स्टोक्स, वोक्स, सैम कुरेन और आर्चर

Posted by - January 22, 2022 0
नई दिल्ली। वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल, ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क और इंग्लैंड के हरफनमौला खिलाड़ी बेन…