Central government

केंद्र सरकार का किसानो को बड़ा तोहफा, फसलों पर बढ़ाया …

314 0

नई दिल्ली: केंद्र सरकार (Central government) ने बुधवार को किसानो को बड़ा तोहफा दिया है। केंद्र सरकार (Central government) ने साल 2022-23 के लिए खरीफ फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) में बढ़ोतरी को मंजूरी दी है। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर (Union Minister Anurag Thakur) ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि अब किसानों को खरीफ फसलों पर 2022-23 फसल वर्ष के लिए ज्यादा एमएसपी मिलेगी।

पीएम मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीईए) ने 2022-23 फसल वर्ष के लिए सभी अनिवार्य खरीफ फसलों के लिए एमएसपी में वृद्धि को मंजूरी दी है। ठाकुर ने कहा, ”आज की कैबिनेट बैठक में 14 खरीफ फसलों के एमएसपी को मंजूरी दी गई।”

धान पर 100 रुपये बढ़े

धान की सामान्य ग्रेड किस्म के एमएसपी को 2022-23 फसल वर्ष के लिए पिछले वर्ष के 1,940 रुपये से बढ़ाकर 2,040 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया गया है। धान की ‘ए’ ग्रेड किस्म का समर्थन मूल्य 1,960 से बढ़ाकर 2,060 प्रति क्विंटल कर दिया गया है। खरीफ की प्रमुख फसल धान है, जिसकी बुवाई शुरू हो चुकी है। मौसम विभाग ने पूर्वानुमान लगाया है कि 2022 का दक्षिण-पश्चिम मानसून इस बार सामान्य रहेगा।

Credit Card यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी, अब UPI से…

बढ़ा उत्पादन

पिछले तीन वर्षों में सामान्य से अच्छे मानसून ने खरीफ के उत्पादन में औसतन 2.8% की वृद्धि हुई है और इसके खरीफ उत्पादन में 2.5% की वृद्धि हो सकती है, जो रबी उत्पादन में 1.5% की वृद्धि है। सूचना और प्रसारण मंत्री ने किसानों की आय बढ़ाने और कृषि क्षेत्र के व्यापक विकास को सुनिश्चित करने के लिए नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार द्वारा पिछले आठ वर्षों के दौरान शुरू किए गए कई कार्यक्रमों पर भी प्रकाश डाला।

जनसमस्याओं का त्वरित निस्तारण करें अधिकारी: सीएम योगी

Related Post

Mamta Banerjee

BJP ने ममता बनर्जी के खिलाफ निर्वाचन आयोग में शिकायत दर्ज कराई

Posted by - March 31, 2021 0
कोलकाता।  भाजपा ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की टिप्पणियों को लेकर उनके खिलाफ निवार्चन आयोग में शिकायत दर्ज…
विधायक अदिति सिंह

विधायक अदिति सिंह और अंगद की दोबारा हुई शादी, खास अंदाज में किया गृह प्रवेश

Posted by - November 23, 2019 0
नवांशहर। नवांशहर खास बहू उत्‍तर प्रदेश के रायबरेली सदर से कांग्रेस विधायक अदिति सिंह विशेष अंदाज में शनिवार को गृह…