UPI

Credit Card यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी, अब UPI से…

115 0

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने बुधवार को ऐलान किया है कि डेबिट कार्ड की तरह अब क्रेडिट कार्ड यूजर्स भी UPI से पेमेंट कर सकेंगे। आरबीआई यूपीआई के काम करने के तरीके में एक बड़ा बदलाव करने जा रही है। इस सुविधा के तहत सबसे पहले स्वदेशी रुपे (RuPay) क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से लिंक किया जा सकेगा। इसके बाद वीजा (Visa) और मास्टरकार्ड (Mastercard) जैसे अन्य कार्ड होल्डर इसफा फायदा उठा पाएंगे। अब तक, ग्राहक केवल अपने डेबिट कार्ड को UPI से लिंक कर सकते थे।

आरबीआई गवर्नर ने कहा, अब तक सिर्फ डेबिट कार्ड के जरिए सेविंग्स /करेंट अकाउंट्स को UPI ट्रांजेक्शन के लिए लिंक किया जा सकता था। अब UPI पर क्रेडिट कार्ड को जोड़ने का प्रस्ताव है। शुरुआत में रुपे क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से जोड़ा जा सकेगा। उन्होंने कहा कि इस सुविधा से कस्टमर्स को UPI प्लेटफॉर्म के जरिए पेमेंट के लिहाज से दूसरे विकल्प भी उपलब्ध होंगे। कस्टमर जल्द ही इस सुविधा का लाभ उठा पाएंगे।

नूपुर शर्मा की जुबान काटकर लाने वाले को भीम सेना देगी 1 करोड़ का इनाम

यूपीआई देश में पेमेंट करने का सबसे लोकप्रिय जरिया बन गया है। आज देश में करीब 26 करोड़ लोग यूपीआई का इस्तेमाल करते हैं। वहीं, 5 करोड़ से ज्यादा व्यापारी इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। एक्सपर्ट्स का मानना है कि क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से लिंक करने से कस्टमर को पेमेंट का नया ऑप्शन मिलेगा। देश में क्रेडिट कार्ड यूजर्स की संख्या लगातार बढ़ रही है। देश में अब कई छोटी-बड़ी दुकानों पर यूपीआई का इस्तेमाल किया जा रहा है।

उद्घाटन के दौरान ही धराशायी हुआ पुल, नाले में गिरे ‘नेताजी’

Related Post

रिकॉर्ड ऊंचाई पर सेंसेक्स-निफ्टी, विदेशी संकेतों और चुनाव रुझानों का दिखा असर

Posted by - November 10, 2020 0
बिजनेस डेस्क.   शेयर बाजार में सेंसेक्स और निफ्टी रिकॉर्ड तोड़ ऊंचाई पर पहुंच गए हैं. अमेरिका में जो बाइडन की…

शेयर बाजार को लगा झटका, सेंसेक्स 500 अंकों से ज्यादा लुढ़का, जानें निफ्टी का हाल

Posted by - July 19, 2019 0
बिजनेस डेस्क। शुरुआती कारोबार में शुक्रवार यानी आज सेंसेक्स 500 अंकों से ज्यादा लुढ़का और निफ्टी में 150 अंकों से…