pm modi

QUAD ने विश्व पटल पर एक महत्वपूर्ण स्थान बना लिया : पीएम मोदी

244 0

नई दिल्ली/टोक्यो। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi) ने मंगलवार को जापान में आयोजित क्वाड शिखर वार्ता (QUAD Summit) में अपने शुरुआती संबोधन में कहा कि चार देशों के इस गठबंधन ने विश्व पटल पर एक महत्वपूर्ण स्थान बना लिया है। क्वाड हिंद-प्रशांत क्षेत्र में एक सकारात्मक एजेंडा लेकर चल रहा है और आने वाले समय में ”फोर्स फॉर गुड” (Force for Good) के रूप में इसकी छवि और सुदृढ़ होती जाएगी।

जापान में आयोजित क्वाड शिखर वार्ता(QUAD Summit)  में जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा, ऑस्ट्रेलिया के नवनियुक्त प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बनीज और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन शामिल हुए हैं।

अपने शुरुआती वक्तव्य में प्रधानमंत्री (PM Modi) ने कहा कि इतने कम समय में क्वाड समूह ने विश्व पटल पर एक महत्वपूर्ण स्थान बना लिया है। आज क्वाड (QUAD) का क्षेत्र व्यापक हो गया है और स्वरूप प्रभावी हो गया है। हमारा आपसी विश्वास, हमारा डिटरमिनेशन, लोकतांत्रिक शक्तियों को नई ऊर्जा और उत्साह दे रहा है।

उन्होंने (PM Modi) कहा कि क्वाड (QUAD) के स्तर पर हमारे आपसी सहयोग से एक मुक्त खुले एवं समावेशी हिंद-प्रशांत क्षेत्र को प्रोत्साहन मिल रहा है, जो हम सभी का साझा उद्देश्य है।

मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के एमआईएस पोर्टल की होगी शुरुआत

प्रधानमंत्री (PM Modi) ने कहा कि कोविड-19 की विपरीत परिस्थितियों के वाबजूद, हमने वैक्सिन-डिलिवरी, जलवायु कार्रवाई, लचीली सप्लाई चैन, आपदा प्रतिक्रिया और आर्थिक सहयोग जैसे कई क्षेत्रों में आपसी समन्वय बढ़ाया है। इससे इंडो-पैसेफिक में शांति, समृद्धि और स्थिरता सुनिश्चित हो रही है।

उन्होंने (PM Modi)कहा कि क्वाड इंडो-पेसिफिक क्षेत्र के लिए एक सकारात्मक एजेंडा लेकर चल रहा है। इससे क्वाड की छवि एक ”फोर्स फॉर गुड” (Force for Good) के रूप में और भी सुदृढ़ होती जाएगी।

अगले पांच साल में गंगा के किनारे के सभी जिलों में होगा जैविक खेती का विस्तार

उन्होंने प्रधानमंत्री किशिदा का शानदार आथित्य के लिये धन्यवाद दिया और प्रधानमंत्री एंथोनी को चुनाव में विजय के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि शपथ लेने के 24 घंटे के बाद ही प्रधानमंत्री एंथोनी का क्वाड में शामिल होना हमारी मित्रता की ताकत और इसके प्रति आपकी प्रतिबद्धता को दिखाता है।

Related Post

प्रियंका गांधी

मोदी सरकार के विभाजनकारी कानून से देश का संविधान खतरे में : प्रियंका गांधी

Posted by - December 14, 2019 0
नई दिल्ली। देश में आर्थिक मंदी, बेरोजगारी, महिला सुरक्षा और किसानों के मुद्दे पर मोदी सरकार को घेरने के लिए…
हंसल मेहता

बॉलीवुड निर्देशक हंसल मेहता ने राहुल पर की ऐसी टिप्पणी जिसकी हो रही जमकर चर्चा

Posted by - December 23, 2019 0
एंटरटेनमेंट डेस्क। मेहता फिल्मों के अलावा सोशल मीडिया पर भी काफी सक्रिय रहने वाले मशहूर निर्देशक हंसल मेहता अक्सर सामाजिक…
भूकंप के झटके

रिक्टर स्केल पर 3.6 आंकी गई तीव्रता के साथ शिमला में महसूस हुए भूकंप के झटके

Posted by - January 6, 2020 0
हिमाचल प्रदेश। आज सोमवार एक बार फिर से शिमला में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। जिसकी तीव्रता रिक्टर…