Yogi

6.5 लाख करोड़ का हो सकता है योगी सरकार 2.0 का पहला बजट

233 0

लखनऊ: सर्वाधिक आबादी वाले उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में योगी सरकार (Yogi Sarkar 2.0) का आगामी बजट किसान, युवा, महिलाओं और बुजुर्गों के हितों को ध्यान में रखकर तैयार किया जा रहा है। योगी सरकार 2.0 का यह पहला बजट 6.5 लाख करोड़ का हो सकता है। जो कि यूपी (UP) के लिए बेहद ही खास होगा। योगी सरकार 2.0 के पेश होने वाले पहले बजट को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को आबकारी, वित्त और राजस्व विभाग के आला अधिकारियों के साथ बैठक की।

उन्होंने बैठक में आला अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी मुख्य बिंदुओं को ध्यान रखकर नए बजट को तैयार करें। उन्होंने आगामी बजट पर अधिकारियों के साथ चर्चा करते हुए कहा कि विभाग और सभी विषयों को ध्यान में रखकर नया बजट तैयार करें। योगी सरकार 2.0 का ये आगामी बजट सुशासन, सुरक्षा और विकास पर आधारित होगा जिससे यूपी को नई ऊंचाईयां मिलेगी।

आगामी बजट गरीब, किसान, मज़दूर,नौजवान,महिला सशक्तीकरण के लिए क्रान्तिकारी बजट होगा। इस बजट से उत्‍तरप्रदेश को ढेर सारा लाभ मिलेगा। इस बजट में महिलाओं, किसानों और युवाओं के सशक्तीकरण पर सर्वाधिक जोर दिया जाएगा। महिलाओं को सुरक्षा सम्‍मान, किसानों की आमदनी बढ़ाने में, शिक्षा के प्रसार में, युवाओं को रोजगार देने में ये बजट कारगर साबित होगा।

यह भी पढ़ें : बीजेपी का झूठा प्रचार, मायावती बनेंगी देश की अगली राष्ट्रपति

यूपी का आगामी बजट

योगी सरकार का पहला आगामी बजट संकल्प पत्र पर आधारित होगा। जिसमें किसानों को सिंचाई के लिए निशुल्क बिजली, उज्जवला योजना के तहत होली और दिवाली में 2 मुफ्त सिलेंडर, सीनियर सिटीजन महिलाओं को मुफ्त परिवहन यात्रा की सुविधा, रानी लक्ष्मीबाई योजना के तहत मेधावी छात्राओं को मुफ्त स्कूटी, मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में एक लाख की मदद, उत्तर प्रदेश में 6 मेगा फूड पार्क स्थापित करने संग संकल्प पत्र के ज्यादा से ज्यादा बिंदुओं पर केंद्रित होगा।

यह भी पढ़ें : 5 लाख 21 हजार ‘बेघरों’ को PM नरेंद्र मोदी कराएंगे गृह प्रवेश

Related Post

Veer Bikram Bahadur Mishra

नहीं रहे वरिष्ठ पत्रकार वीर बिक्रम बहादुर मिश्र, सीएम योगी ने व्यक्त किया शोक

Posted by - October 10, 2022 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश जर्नलिस्ट एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष रहे वीर विक्रम बहादुर मिश्र (Veer Bikram Bahadur Mishra) का आज शाम अचानक…
साध्वी प्रज्ञा ठाकुर

मालेगांव केस में आरोपी सांसद प्रज्ञा ठाकुर रक्षा मंत्रालय की संसदीय समिति में

Posted by - November 21, 2019 0
नई दिल्ली। मध्य प्रदेश के भोपाल से बीजेपी सांसद साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर रक्षा मंत्रालय की संसदीय सलाहकार समिति में…