यूपी बोर्ड 2020

यूपी बोर्ड 2020 में 433 कॉलेज ब्लैक लिस्ट, नहीं बनेंगे परीक्षा केंद्र

628 0

लखनऊ। यूपी बोर्ड ने हाईस्कूल व इंटर परीक्षा 2020 के लिए डिबार सूची जारी कर दी है। प्रदेश के 433 माध्यमिक कॉलेज इस बार परीक्षा केंद्र नहीं बनेंगे। इस काली सूची में सबसे अधिक कालेज अलीगढ़, जबकि दूसरे नंबर पर प्रतापगढ़ जिले के हैं। बोर्ड की वेबसाइट पर काली सूची में कॉलेजों को क्यों डाला गया? इसका उल्लेख करते हुए लिस्ट जारी की है।

बिना डिबार लिस्ट फाइनल किए परीक्षा केंद्रों की अंतिम सूची जारी  करना संभव नहीं था

यूपी बोर्ड की 2020 परीक्षा केंद्रों के लिए मानक शासन पिछले माह जारी कर चुका है, उसी के अनुरूप सभी कॉलेजों से आधारभूत सुविधाओं का ब्योरा लिया गया। इसी माह परीक्षा केंद्रों की अंतिम सूची जारी करनी है, लेकिन यह कार्य बिना डिबार लिस्ट फाइनल किए संभव नहीं था। इसलिए बोर्ड ने पिछले वर्ष की परीक्षा और पिछले वर्षों की परीक्षा में डिबार सूची पर मंथन किया उसे अनुमोदन के लिए शासन को भेजा। उस पर मुहर लगते ही शनिवार शाम को वेबसाइट पर डिबार सूची जारी कर दी गई है। सूची में लगभग सभी जिलों का जिक्र है, क्योंकि हर जिले में ऐसे कालेज रहे हैं, जो परीक्षा के दौरान गड़बड़ी होने पर डिबार किए गए।

महाराष्ट्र में भाजपा को सरकार बनाने का मिला मौका, राज्यपाल ने भेजा आमंत्रण 

काली सूची में सबसे अधिक कालेज अलीगढ़, जबकि दूसरे नंबर पर प्रतापगढ़

433 की काली सूची में सबसे अधिक अलीगढ़ में 72, प्रतापगढ़ में 41, आजमगढ़ में 25, प्रयागराज में 24, आगरा में 22, बलिया में 21, मथुरा में 20, गाजीपुर में 14, मऊ व हाथरस में 10-10 और कौशांबी में तीन कालेजों को डिबार किया गया है। इधर कुछ वर्षों से उन जिलों का नाम बदल गया है, जहां पर डिबार होने वाले कालेज अधिक होते रहे हैं। पहले पूरब के जिलों में ही यह संख्या बहुतायत में होती थी, अब पश्चिम में भी ऐसे जिलों की संख्या बढ़ी है। यूपी बोर्ड अब जल्द ही परीक्षा केंद्रों की सूची जारी करके आपत्तियां मांगेगा, आपत्ति हर जिले में ही करनी होगी। यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद परीक्षा केंद्रों की अंतिम सूची जारी की जाएगी।

Related Post

कोरोना संक्रमण

कोरोना संक्रमण पर अगले कुछ हफ्ते अहम, सरकार की है पैनी नज़र : हर्षवर्धन

Posted by - March 24, 2020 0
नई दिल्ली । केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा है कि सरकार कोरोना संक्रमण की स्थिति पर पैनी नज़र…

US: जो बाइडेन एक कदम आगे, प्रदर्शनों के बीच ह‍िंसा की आशंका

Posted by - November 5, 2020 0
अंतर्राष्ट्रीय डेस्क.   अमेरिका के राष्ट्रपति चुनावों पर इस वक़्त पूरी दुनिया की नजर है. अमेरिकी चुनावों में नतीजा अभी तक…
बेगूसराय से ही चुनाव लड़ेंगे गिरिराज सिंह

अमित शाह ने तोड़ी चुप्पी, बेगूसराय सीट से ही चुनाव लड़ेंगे गिरिराज

Posted by - March 27, 2019 0
नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव में सीट बदले जाने के तरीके को लेकर असंतुष्ट केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह अब पार्टी की…