CM Yogi

परिणय सूत्र में एक साथ बंधेंगे 3500 जोड़े, CM योगी देंगे आशीर्वाद

823 0
लखनऊ। सामूहिक विवाह योजना (Mukhyamantri Samuhik Vivah Yojna) के तहत राजधानी लखनऊ में होने वाले कार्यक्रम में आज 3500 जोड़े एक दूसरे के हो जाएंगे। सामूहिक विवाह कार्यक्रम  (Mukhyamantri Samuhik Vivah Yojna) भारतीय संस्कृति के अनुरूप बकायदा वेद मंत्रोच्चार के साथ संपन्न होगा। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बतौर मुख्य अतिथि पहुंचेंगे और वर-वधु को आशीर्वाद देंगे।

जिले में आज मंडल स्तरीय सामूहिक विवाह कार्यक्रम (Mukhyamantri Samuhik Vivah Yojna)  का आयोजन किया गया है। यह कार्यक्रम रायबरेली रोड पर स्थित वृंदावन योजना में संपन्न होगा। श्रम विभाग द्वारा आयोजित इस सामूहिक विवाह कार्यक्रम में 3500 जोड़ों का विवाह होना है।

BJP सांसद के बेटे-बहू को आमने-सामने बैठाकर होगी पूछताछ

कार्यक्रम स्थल का जायजा लेने पहुंचे श्रम राज्यमंत्री मनोहर लाल ने बताया कि वृंदावन योजना में 3500 जोड़ों का सामूहिक विवाह होना है, जिसमें कई धर्मों के जोड़ों का विवाह कराया जाएगा और उनके परिजनों को खाने पीने का भी इंतजाम किया गया है।

35 हजार लोगों के जुटने की संभावना

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ होंगे। साथ ही स्वामी प्रसाद मौर्य, मुन्नू लाल कोरी, उत्तर प्रदेश सरकार के अधिकारी और अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित रहेंगे। इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव श्रम सेवायोजन व समन्वय, सुरेश चंद्रा आईएएस एवं श्रमआयुक्त, उत्तर प्रदेश मोहम्मद मुस्तफा, आईएएस भी उपस्थित रहेंगे. कार्यक्रम में लगभग 35 हजार व्यक्तियों के उपस्थित होने की संभावना है।

विवाह की चिंता नहीं करने की जरूरत

प्रदेश के श्रम एवं सेवायोजन मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा कि प्रदेश सरकार श्रमिकों, गरीबों, कामगारों एवं आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्तियों की खुशहाली के लिए एवं जीवन में आगे बढ़ने के लिए अनेकों कल्याणकारी योजनाएं और कार्यक्रम संचालित कर रही है। श्रमिकों को अब न अपनी बेटियों की शादी की चिंता करनी है और न ही बच्चों की पढ़ाई की. इस सामूहिक समारोह में 3500 जोड़ों का विवाह होगा, जो विश्व में एक साथ इतना विवाह होने का कीर्तिमान स्थापित करेगा।

शादी के लिए मिलेगा 75 हजार का अनुदान

स्वामी प्रसाद मौर्य ने बताया कि पंजीकृत श्रमिकों की बेटियों का उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड द्वारा संचालित कन्या विवाह सहायता योजना के तहत चयन किया गया है। इस योजना के अंतर्गत पंजीकृत निर्माण श्रमिक की पुत्री के विवाह हेतु 55000 की आर्थिक सहायता दी जाती है।

अंतरजातीय विवाह करने पर 65000 की आर्थिक सहायता एवं सामूहिक विवाह कार्यक्रम स्थल पर शादी करने पर 75000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

इस योजना से निर्माण श्रमिक की दो पुत्रियों तक को लाभान्वित किया जाता है। इसमें पुत्री की आयु 18 वर्ष एवं वर की आयु 21 वर्ष से अधिक होना आवश्यक है तथा लाभ लेने के लिए श्रमिक का पंजीयन भी 100 दिवस पुराना होना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस वैवाहिक कार्यक्रम में लखनऊ, हरदोई, सीतापुर, रायबरेली, उन्नाव, लखीमपुर खीरी एवं बाराबंकी जनपद में पंजीकृत निर्माण श्रमिकों की पुत्रियों का विवाह किया जा रहा है।

सामूहिक शादी स्थल पर बनेंगे सेल्फी प्वाइंट

सामूहिक विवाह कार्यक्रम स्थल में श्रमिक परिवारों को जहां स्वादिष्ट पकवान परोसे जाएंगे, वहीं सेल्फी प्वाइंट भी बनाए गए हैं। इससे वर-वधू और उनके परिजन फोटो खिंचवा कर अपनी इस स्मृित को सहेज सकेंगे।

विवाह स्थल पर बनाए गए पंडाल में जनपदवार जोड़ों को विवाह हेतु व्यवस्थित रूप से बैठाने की जिम्मेदारी वरिष्ठ अधिकारियों को सौंपी गई है।

उन्होंने कहा कि विवाह अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे, जिससे की इन पुत्रियों को लगे कि उनके विवाह में पूरा प्रशासन उनके परिवार के रूप में वैवाहिक रस्में निभा रहा है। यह वैवाहिक कार्यक्रम अद्भुत होगा और समाज व आने वाले समय के लिए मिसाल बनेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार गरीब की बेटी की शादी में कोई कमी नहीं होने देगी।

Related Post

yogi

महिलाओं और बेटियों को योगी सरकार की योजनाओं से मिलेगा सीधा लाभ

Posted by - April 9, 2022 0
लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार महिलाओं और बेटियों की सुरक्षा, सम्मान और उनको स्वावलंबी बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। मुख्यमंत्री योगी…