SS Sandhu

तीस बिन्दुओं पर जनपदों को तय करने होंगे लक्ष्य : मुख्य सचिव

87 0

देहारादून। मुख्य सचिव (SS Sandhu) ने कहा कि 30 बिन्दु राज्य की प्राथमिकता हैं और इनको क्रियान्वयन के लिए जनपदों को ही अपने लिए लक्ष्य निर्धारित करने होंगे। इन कार्यों का पोर्टल आधारित अनुश्रवण किया जाएगा। इन कार्यों को पूर्ण करने के लिए कैलेण्डर भी तैयार किया जाएगा।

मंगलवार को सचिवालय में मुख्य सचिव डॉ. एसएस संधु  (SS Sandhu) ने प्रदेश के सभी जनपदों के जिलाधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 30 बिंदुओं के क्रियान्वयन के सम्बन्ध में बैठक ली। मुख्य सचिव की ओर से पूर्व में सभी जिलाधिकारियों को 30 बिन्दुओं पर प्राथमिकता के आधार पर कार्य करने के लिए सूची भेज कर उनके निराकरण पर सुझाव मांगे थे।

मुख्य सचिव  (SS Sandhu) ने कहा कि इन 30 बिन्दुओं की मॉनिटरिंग पोर्टल आधारित होगी। अच्छा प्रदर्शन करने वाले जनपदों को पुरस्कृत भी किया जाएगा। विभिन्न कार्यों के सरलीकरण पर ध्यान देने की आवश्यकता है। अगले एक सप्ताह में पोर्टल तैयार कर लिया जाएगा। जनपद अपने लक्ष्य अपनी आवश्यकता के अनुसार निर्धारित करेंगे। जिलाधिकारियों द्वारा अपने अन्य प्राथमिकता पर आधारित कार्यों को भी इसमें जोड़ा जा सकता है।

मुख्य सचिव  (SS Sandhu) ने कहा कि बहुत से कार्य पूर्व से चल रहे हैं, कुछ शीघ्र ही शुरू होने हैं। वैज्ञानिक तरीके से घरों से कचरा प्रबंधन एवं निस्तारण, सरकारी सम्पत्तियों का डिजिटल रिकॉर्ड, जंगलों को आग से बचाने एवं स्थानीय लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए पिरूल का निस्तारण एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

हमारे लिए सबका विकास आवश्यक : धामी

हरिद्वार में सफाई के लिए बनाएं विशेष कार्ययोजना: मुख्य सचिव ने जिलाधिकारी हरिद्वार को जनपद में सफाई के लिए विशेष कार्ययोजना तैयार किए जाने के भी निर्देश दिए। प्रदेश में सबसे अधिक संख्या में पर्यटक और श्रद्धालु हरिद्वार में ही आते हैं। वहां सफाई की उचित व्यवस्था हो इसके लिए नगर निगम और हरिद्वार रूड़की विकास प्राधिकरण को मिलकर एक सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट की विशेष कार्य योजना तैयार करने की आवश्यकता है। इसके लिए बजट का प्रावधान किया जाएगा।

इस मौके पर अपर मुख्य सचिव आनन्द बर्द्धन,आर. मीनाक्षी सुन्दरम व अरविन्द सिंह ह्यांकी सहित सभी जनपदों से जिलाधिकारी उपस्थित थे।

Related Post

CM Dhami

सीएम धामी को टीएचडीसी के सीएमडी ने जोशीमठ के लिए सौंपा दो करोड़

Posted by - April 12, 2023 0
देहरादून। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami)  से बुधवार को टीएचडीसी के सीएमडी आर.के.विश्नोई ने सीएम आवास में…
CM Dhami

उत्तराखंड के नौ निकायों को मिला अटल निर्मल पुरस्कार

Posted by - December 19, 2022 0
देहरादून। मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने सोमवार को मुख्यमंत्री आवास स्थित मुख्य सेवक सदन में स्वच्छ सर्वेक्षण-2022 में बेहतर प्रदर्शन करने…
Crowd of people gathered in CM Yogi's road show

‘भक्त हनुमान’ की जयंती पर ‘श्रीराम’ के पक्ष में निकला योगी का रोड शो

Posted by - April 23, 2024 0
मेरठ : मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्रीराम के भक्त हनुमान की आज जयंती है। अयोध्या में भगवान श्रीराम को 500 वर्ष बाद…
निर्भया केस

Nirbhaya Case: थोड़ी देर में होगा तिहाड़ जेल नंबर तीन का डमी परीक्षण, तैयारियां शुरू

Posted by - March 2, 2020 0
नई दिल्ली। आज सोमवार को दोषियों की सभी याचिका खारिज होने के बाद तिहाड़ जेल में फांसी की तैयारियां शुरू हो…
CM Dhami

महार रेजीमेंट सेंटर में वृक्षारोपण कर स्वर्गीय पिता को किया याद, भावुक हुए मुख्यमंत्री धामी

Posted by - October 18, 2022 0
देहारादून। मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami)ने सोमवार को मध्य प्रदेश स्थित सागर में महार रेजिमेंट में आयोजित सैनिक सम्मेलन…