UP GIS

सिंगापुर और ऑस्ट्रेलिया से हुआ 24,560 करोड़ का एमओयू

123 0

लखनऊ। सिंगापुर और ऑस्ट्रेलिया की बड़ी कम्पनियां उत्तर प्रदेश में 24,560 करोड़ रुपये का निवेश करेंगी। इस सम्बंध में इन देशों की 6 कम्पनियों और राज्य सरकार के बीच समझौता ज्ञापन (MoU) हस्ताक्षरित हो गया है। एमओयू साइन करने वाली कम्पनियां डाटा सेंटर, लॉजिस्टिक सर्विस, ईएमएस फॉर स्मार्ट डिवाइस एंड आईओटी प्रोडक्ट्स, एग्रो प्रोसेसिंग क्लस्टर, डाटा सेंटर एंड लॉजिस्टिक पार्क और फूड प्रोसेसिंग में निवेश करेंगी। इससे प्रदेश में 19500 रोजगार के अवसर सृजित होंगे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) प्रदेश की अर्थव्यवस्था को वन ट्रिलियन डॉलर की बनाने के लिए वृहद कार्ययोजना बनाकर कार्य कर रहे हैं। इसके लिए फरवरी में ग्लोबल इन्वेटर्स समिट (GIS-23) का आयोजन किया जा रहा है। इसी के दृष्टिगत पिछले माह जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह और ऊर्जा मंत्री एके शर्मा के नेतृत्व में टीम योगी सिंगापुर और ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर गई थी। इस दौरान टीम ने 9 गवर्नमेंट टू बिजनेस (जी टू बी) और गवर्नमेंट टू गवर्नमेंट (जी टू जी) बैठकें की थीं और निवेशकों को जीआईएस का आमंत्रण भी दिया था।

टीम योगी के दौरे का नतीजा रहा कि सिंगापुर और ऑस्ट्रेलिया की 15 कम्पनियों ने प्रदेश में 26,380 करोड़ रुपये का निवेश प्रस्ताव दिया था। इन प्रस्तावों के धरातल पर उतरने पर प्रदेश में 22,250 नौकरी एवं रोजगार के अवसर सृजति होने की संभावना है। इस कड़ी में इन्हीं कम्पनियों में से 6 कम्पनियों ने इसी माह उत्तर प्रदेश सरकार से एमओयू साइन कर लिया है। वहीं बाकी बची नौ कम्पनियां से एमओयू साइन होने की प्रक्रिया पाइपलाइन में है, जो जीआईएस से पहले पूरी हो जाएगी।

ये कम्पनियां करेंगी निवेश

स्टार कंसोर्टियम प्राइवेट लिमिटेड डाटा सेंटर और लॉजिस्टिक सर्विस में 1000-1000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। इन दोनों क्षेत्रों में निवेश से 2 हजार नौकरी और रोजगार के अवसर सृजित होंगे। ग्लोबल स्टेट कैपिटल प्राइवेट लिमिटेड डाटा सेंटर 8260 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। इससे 500 रोजगार मिलेंगे।

साइन फ्यूल एंड ग्रुप कम्पनीज 2 हजार करोड़ रुपये का निवेश ईएमएस फॉर स्मार्ट डिवाइस एंड आईओटी प्रोडक्ट्स में निवेश करेगी। इससे प्रदेश में पांच हजार रोजगार के उपलब्ध होंगे। यूनिवर्सल सक्सेस प्राइवेट लिमिटेड जैसी वैश्विक कम्पनी डाटा सेंटर एंड लॉजिस्टिक पार्क में 5100 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। इस निवेश से 8500 रोजगार के अवसर सृजित होंगे।

मार्बल रॉक्स वीसीसी 6600 करोड़ रुपये का निवेश एग्रो प्रोसेसिंग क्लस्टर में करेगी। इससे 3000 रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। वहीं फूड प्रोसेसिंग में सैट्स कम्पनी 600 करोड़ रुपये का निवेश करेगी इससे प्रदेश में 500 रोजगार के अवसर सृजित होंगे।

Related Post

दिल्ली प्रदूषण से इत्तेफाक नहीं रखते सांसद-अधिकारी

दिल्ली प्रदूषण पर हाहाकार : संसदीय समिति की बैठक में नहीं पहुंचे सांसद-अधिकारी

Posted by - November 15, 2019 0
नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर में लगातार बढ़ रहे प्रदूषण को लेकर भले ही पूरे देश में हाहाकार मचा हुआ है, लेकिन…
Bulandsahar Case

पत्नी के चरित्र पर शक के चलते किया हथौड़े से वार, दो बेटियों को भी उतारा मौत के घाट

Posted by - March 3, 2021 0
बुलंदशहर (Bulandshahr) । जिले में सिरफिरे पति ने पत्नी और तीन बेटियों पर हथौड़े से हमला कर दिया, जिसमें पत्नी और…

संसद में बोली मोदी सरकार, तय समय सीमा के अंदर बनेगा राम मंदिर ट्रस्ट

Posted by - December 10, 2019 0
नई दिल्ली। केंद्रीय राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने लोकसभा में मंगलवार को राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद मामले पर बयान दिया…
CM Yogi

सीएम योगी ने काल भैरव और बाबा विश्वनाथ के दरबार में लगाई हाजिरी, किया दर्शन-पूजन

Posted by - December 11, 2022 0
वाराणसी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने रविवार को काशी के कोतवाल बाबा काल भैरव (Kaal Bhairav) और श्री काशी…