ashram system schools

22 आश्रम पद्धति विद्यालयों को मिले प्रधानाचार्य

8 0

लखनऊ। प्रदेश की योगी सरकार वंचित समाज के बच्चों को बेहतर शिक्षा प्रदान करने के लिए लगातार कार्य कर रही है। इसी क्रम में समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित 22 जय प्रकाश नारायण सर्वोदय विद्यालयों (Ashram System Schools) में प्रधानाचार्यों की नियुक्ति विभाग द्वारा की गई है। ये नियुक्ति यहां पढ़ाने वाले प्रवक्ताओं को प्रोन्नति देकर की गई है, ताकि विद्यालयों में शिक्षा की गुणवत्ता को और बेहतर किया जा सके। गौरतलब है कि इसी वर्ष फरवरी माह में 11 प्रवक्ताओं को प्रोन्नति देकर प्रधानाचार्य बनाया गया है।

रिक्त पदों को भरने की प्रक्रिया हुई तेज

आर्थिक रूप से कमजोर और वंचित समाज के बच्चों को गुणवत्तापूर्ण और आधुनिक शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रदेश भर में समाज कल्याण विभाग द्वारा 103 आश्रम पद्धति विद्यालय (Ashram System Schools) संचालित किए जा रहे हैं।

इन विद्यालयों में बच्चों को निःशुल्क शिक्षा, आवास, भोजन, ड्रेस आदि प्रदान की जाती है। यहां पढने वाले बच्चों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी भी कुशल शिक्षकों के मार्गदर्शन में निःशुल्क कराई जाती है।

समाज कल्याण मंत्री असीम अरुण ने कहा कि मुख्यमंत्री जी के निर्देशन में विद्यालयों (Ashram System Schools) के रिक्त पदों को भरने की प्रक्रिया में तेजी लाई गई है, ताकि विद्यालयों के प्रशासनिक कार्यों के साथ तकनीक आधारित शिक्षा के ढांचे को और मजबूत किया जा सके।

Related Post

Mission Indradhanush

बच्चों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए शुरू हुआ सघन मिशन इंद्रधनुष 5.0

Posted by - September 12, 2023 0
लखनऊ । गर्भवती महिलाओं में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और पांच वर्ष तक के बच्चों को 12 जानलेवा बीमारी से…
vaccination

UP: अप्रैल में हर दिन लगेंगे कोविड टीके, सरकारी छुट्टियों में भी होगा टीकाकरण

Posted by - April 1, 2021 0
नई दिल्ली। देशव्यापी टीकाकरण अभियान का विस्तार करने के लिए केंद्र सरकार ने अप्रैल माह में सभी दिनों (आज से…