road

गांवों के विकास की राह बनाएगी योगी सरकार

385 0

लखनऊ। योगी सरकार (Yogi Government) गांवों के विकास (Development) की गति को तेज करने के लिए प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (PM Gram Sadak Yojana) के तहत 19,000 किमी सड़क (Road) का निर्माण कराएगी। इसकी कुल लागत 15,000 करोड़ रुपये है।

सरकार का लक्ष्य है कि इसे दो साल में पूरा करा लिया जाए। सड़क (Road)  से जुड़ जाने से गांवों में न सिर्फ आवागमन, बल्कि ग्रामीणों के लिए कारोबार-व्यापार भी आसान होगा।

योगी सरकार उत्तर प्रदेश के विकास को नई पहचान देने जुटी है। प्रदेश सरकार का लक्ष्य है कि उत्तर प्रदेश देश की नंबर वन अर्थव्यवस्था बनें। इसके लिए आधारभूत ढांचे का सशक्त होना आवश्यक है। इसके लिए गांवों का सड़कों (Road)  से जोड़ने का कार्य लगातार चल रहा है।

सब्जी, अनाज, दूध आदि को मंडी पहुंचाने में होगी आसानी

गांवों के सड़कों से जुड़ने से आवाजाही की सुविधा के साथ कारोबार-व्यापार को भी बढ़ावा मिलेगा। इससे ग्रामीणों के जनजीवन में सुधार आएगा और रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे।

डायबिटिक मरीजों के लिए योगी सरकार स्थापित करेगी रेटिनोपैथी ट्रीटमेंट सेंटर

किसान अनाज, सब्जी,  दूध आदि को आसानी से पास की मंडी तक ले जा सकेंगे और आसानी से बेंच सकेंगे। इससे उनकी आय भी बढ़ेगी। साथ ही गांवों तक सार्वजिनक परिवहन की सुविधा उपलब्ध हो सकेगी।

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत दो वर्ष में बनाई जाएगी 19,000 किमी सड़क (Road) 

इसके लिए प्रदेश सरकार ने तय किया है कि प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत आगामी दो वर्ष में 19,000 किमी सड़क (Road)  निर्माण किया जाएगा। सरकार का लक्ष्य है कि इसमें से 8000 किमी सड़क का निर्माण अगले छह महीने में पूरा कर लिया जाए।

गौरतलब है कि 2017 के पहले बहुत से गांवों और मजरों तक पहुंचना आसान नहीं था। योगी सरकार ने अपने पहले कार्यकाल से ही गांवों और मजरों को सड़कों (Road)  से तेजी से जोड़ा। गांवों से शहरों की दूरी लगातार सिमट रही है।

भूमि अधिग्रहण मामले में सीएम योगी का एक्शन, गाजियाबाद की पूर्व DM सस्पेंड

Related Post

cm yogi

ठाकुरों ने जमीन पर कब्जा कर लिया…, सीएम योगी के दरबार में रामबलि ने लगाई गुहार

Posted by - May 30, 2022 0
गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) के गोरखपुर दौरे पर हैं। दौरे के दूसरे दिन यानी आज सुबह-सुबह मुख्यमंत्री योगी…
textile park

टेक्सटाइल्स सेक्टर में पांच लाख से अधिक युवाओं को रोजगार के अवसर दिलाएगी योगी सरकार

Posted by - March 18, 2023 0
लखनऊ। टेक्सटाइल्स सेक्टर (Textile Sector) भी यूपी के युवाओं के लिए रोजगार सृजन के नए अवसर तैयार करेगा। योगी सरकार…
cm yogi

सीएम योगी से मिला पर्वतीय महापरिषद का प्रतिनिधि मण्डल

Posted by - January 24, 2023 0
लखनऊ। पर्वतीय महापरिषद का 14 सदस्यीय प्रतिनिधिमण्डल आज यानि मंगलवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ (CM Yogi)…
UP Vidyut Utpadan Nigam

उप्र विद्युत उत्पादन निगम को पारीक्षा तापीय परियोजना के लिये मिलेगा सस्ता कोयला

Posted by - March 10, 2023 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उत्पादन निगम (UP Vidyut Utpadan Nigam) द्वारा लम्बे समय से प्रदेश की विद्युत इकाइयों को…