Yogi Cabinet

योगी कैबिनेट में 16 प्रस्तावों पर लगी मुहर, धान का MSP प्रति क्विंटल 143 रुपये बढ़ाया

167 0

लखनऊ। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) की अध्यक्षता में मंगलवार को कैबिनेट बैठक (Cabinet Meeting)  हुई। इस बैठक में 19 में से 16 प्रस्तावों पर कैबिनेट की मुहर लगी। धान खरीद और न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) को लेकर प्रस्ताव पास हो गया। सरकार ने धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP)  प्रति क्विंटल 143 रुपये बढ़ोत्तरी की है। इसके साथ ही बुंदेलखंड आद्योगिक विकास प्राधिकरण (Bundelkhand Industrial Development Authority) के गठन के प्रस्ताव को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है।

कैबिनेट बैठक के बाद वित्त मंत्री सुरेश खन्ना (Finance Minister Suresh Khanna) और ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) ने प्रेस कांफ्रेंस कर बताया कि आज कई अहम प्रस्तावों पर मुहर लगी है। जिसमें अयोध्या, फिरोजाबाद और सहारनपुर में नगरीय बसों के संचालन के लिए कंपनी अधिनियम, 2013 के अंतर्गत एसपीवी का गठन किए जाने के संबंध में प्रस्ताव पास किया गया है।

प्रदेश में नगर निकायों में आकांक्षी नगर योजना (Aspirational City Planning in Municipal Bodies) लागू किए जाने के लिए दिशा निर्देश निर्गत किए जाने के संबंध में प्रस्ताव पास किया गया। गोरखपुर में यूपी विशेष सुरक्षा बल (UP Special Security Force) की 2वीं वाहिनी की स्थापना हेतु आवासीय/अनावासीय भवनों के निर्माण कार्यों की स्वीकृति के संबंध में प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है।

इन प्रस्तावों पर भी लगी मुहर

– शामली में एक नई पीएसी वाहिनी की स्थापना हेतु आवासीय/अनावासीय भवनों के निर्माण कार्यों की स्वीकृति के संबंध में प्रस्ताव पास।

-बुंदेलखंड औद्योगिक विकास प्राधिकरण (BIDA) के गठन के संबंध में प्रस्ताव पास।

-पर्यटन विभाग के बंद/घाटे में चल रहे पर्यटक आवास गृहों एवं टूरिस्ट फैसिलिटेशन सेंटर, अयोध्या को पीपीपी मोड पर विकसित व संचालन किए जाने के संबंध में प्रस्ताव पास।

– आगरा एयरपोर्ट पर नवीन सिविल एनक्लेव के विकास हेतु अतिरिक्त भूमि के क्रय को लेकर प्रस्ताव पास।

-यूपी पुलिस  में नियुक्त आरक्षी/मुख्य आरक्षी को प्रदत्त साइकिल भत्ता को मोटर साइकिल भत्ते में परिवर्तित कर इसे 200 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपये प्रतिमाह अनुमन्य किए जाने का प्रस्ताव पास।

100 सबसे पिछड़े नगरीय निकायों में लागू होगी आकांक्षी नगर योजना

– संभल व औरैया  की पुलिस लाइन में आवासीय/अनावासीय भवनों के निर्माण कार्यों की स्वीकृति के संबंध में प्रस्ताव पास।

-लखनऊ में वीरांगना ऊदादेवी महिला पुलिस बटालियन की स्थापना हेतु आवासीय/अनावासीय भवनों के निर्माण कार्यों की स्वीकृति के संबंध में प्रस्ताव पास।351 करोड़ का बजट की व्यवस्था की गई है।

-लखनऊ में यूपी विशेष सुरक्षा बल (UP Special Security Force) मुख्यालय एवं 1वीं वाहिनी विशेष सुरक्षा बल (Special Security Force)की स्थापना हेतु आवासीय/अनावासीय भवनों के निर्माण कार्यों की स्वीकृति के संबंध में प्रस्ताव पास।

-उन्नाव में राज्य अग्निशमन प्रशिक्षण महाविद्यालय (Fire Training College) के आवासीय/अनावासीय भवनों के निर्माण कार्यों की स्वीकृति के संबंध में प्रस्ताव पास।

-खरीफ विपणन वर्ष 2023-24 में मूल्य समर्थन योजना के अंतर्गत धान क्रय नीति के संबंध में प्रस्ताव पास।

Related Post

कांग्रेस ज्वॉइन कर सकते हैं प्रशांत किशोर! राहुल-प्रियंका से मुलाकात के बाद लगने लगे कयास

Posted by - July 14, 2021 0
चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर के राहुल गांधी एवं प्रियंका गांधी से मुलाकात के बाद उनके कांग्रेस में शामिल होने की…