cctv

यूपी के शहर हुए और ज्यादा सेफ, लगाए गए 1 लाख सीसीटीवी कैमरे

116 0

लखनऊ । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) के निर्देश पर उत्तर प्रदेश में महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों सहित नागरिकों की सुरक्षा को नए आयाम तक ले जाते हुए नगरीय विकास विभाग ने गृह विभाग के साथ मिलकर 1 लाख CCTV कैमरे इंस्टॉल किये हैं। स्मार्ट सिटी मिशन (Smart City Mission) के तहत राज्य के 17 नगर निगमों और गौतम बुद्ध नगर में सेफ सिटी परियोजना (Safe City Project) के तहत कुल 1 लाख CCTV कैमरों को एकीकृत कर दिया गया है, जो चौबीसों घंटे शहरों की कड़ी निगरानी रखेंगे।

देश का सबसे सुरक्षित प्रदेश बनेगा यूपी

नगरीय विकास विभाग के प्रमुख सचिव अमृत अभिजात (Amrit Abhijat) ने बताया की उत्तर प्रदेश में सेफ सिटी परियोजना स्मार्ट सिटी मिशन का एक महत्वपूर्ण उदाहरण है, जो न केवल प्रदेश के बुनियादी ढांचे को बेहतर बना रहा है, बल्कि शहरवासियों की सुरक्षा भी सुनिश्चित कर रहा है। उन्होंने बताया कि सेफ सिटी परियोजना प्रदेश को देश का सबसे सुरक्षित प्रदेश बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

आइसीसीसी और आईटीएमएस से होगी निगरानी

इस परियोजना के अंतर्गत सभी कैमरों की निगरानी स्मार्ट सिटी के इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर और इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम से की जा रही हैं | इससे शहरों की सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत बनाने और वास्तविक समय में घटनाओं पर रेस्पॉन्स देने में मदद मिल रही है।

अयोध्या की सुरक्षा और ट्रैफिक मैनेजमेंट में मिलेगी मदद

यह पहल विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि अयोध्या में होने वाले ऐतिहासिक प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद लाखों श्रद्धालुओं का आगमन शुरू हो चुका है। सेफ सिटी परियोजना के तहत यह सुनिश्चित किया जायेगा की श्रद्धालुओं को सुरक्षित और सुखद अनुभव हो।

परियोजना की मुख्य विशेषताएं

– सभी कैमरों की निगरानी इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर और इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम से रियल टाइम में होगी।

– संदिग्ध गतिविधियों का पता लगाने के लिए इंटेलिजेंट वीडियो एनालिटिक्स का उपयोग किया जाएगा।

सीएम योगी से अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के उप राज्यपाल ने की भेंट

– आपातकालीन रेस्पॉन्स टाइम में ना सिर्फ कमी आएगी, बल्कि महिलाओं, बच्चों और वरिष्ठ नागरिकों की सुरक्षा भी बढ़ेगी।

Related Post

Yogi

विंध्याचल में विकास को नई दिशा दे रही योगी सरकार

Posted by - September 11, 2023 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश में औद्योगिक विकास के साथ ही नागरिक सुविधाओं संबंधी इंफ्रास्ट्रक्चर्स को सुदृढ़ करने में लगी योगी सरकार…
CM Yogi

सीएम योगी और राज्यपाल ने पुष्प एवं शाकभाजी प्रदर्शनी का किया शुभारंभ

Posted by - February 17, 2023 0
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) और राज्यपाल आनंदी बेन पटेल (Anandiben Patel) ने शुक्रवार को राजभवन प्रांगण में शुक्रवार…