मोदी कैबिनेट में 7 मेगा टेक्सटाइल पार्क को मिली मंजूरी, योजना पर 4445 करोड़ होंगे खर्च

159 0

नई दिल्ली। कपड़ा उद्योग के लिए आज कैबिनेट ने MITRA Scheme पर मुहर लगा दी। इस स्कीम के तहत पूरे देश में 7 मेगा इन्वेस्टमेंट टेक्सटाइल पार्क तैयार किए जाएंगे। माना जा रहा है कि टेक्सटाइल मेगा पार्क पर करीब 4500 करोड़ रुपए खर्च हो सकते है। कैबिनेट बैठक में लिये गए फैसले के बारे में वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल और अनुराग सिंह ठाकुर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जानकारी दी है।

अनुराग ठाकुर ने कहा कि टेक्सटाइल इंडस्ट्री के लिए PM मित्र योजना को शुरू किया गया है। इसके लिए पूरे देश में 7 मेगा टेक्सटाइल पार्क तैयार किए जाएंगे। इसके लिए 4445 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इससे टेक्सटाइल और मैन्युफैक्चरिंग के क्षेत्र में बहुत बड़ी क्रांति आएगी। पीयूष गोयल ने कहा कि कपड़ा उद्योग में निर्यात को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने सात प्रमुख फैसले लिए हैं। इनमें से छह फैसले पहले ही किए जा चुके हैं। आज इस उद्योग के लिए सातवां फैसला लिया गया है।

 ‘5F’ कॉन्सेप्ट पर काम कर रही सरकार

पीयूष गोयल ने कहा कि कपड़ा उद्योग के लिए PM MITRA Scheme को आज शुरू किया जा रहा है। सरकार इसके लिए ‘5F’ कॉन्सेप्ट पर काम कर रही है। वर्तमान में कपड़ा उद्योग इंटीग्रेटेड नहीं है। इसमें प्रोडक्शन कहीं और होता है, कच्चा माल कहीं और से आता है। इस तरह इसकी कॉस्टिंग काफी बढ़ जाती है। टेक्सटाइल पार्क की मदद से कपड़ा उद्योग के लिए सारा काम इंटीग्रेटेड हो जाएगा।

अगले पांच सालों में इसके लिए 4445 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। सात टेक्सटाइल पार्क के लिए 10 राज्यों ने इंट्रेस्ट दिखाया है। इस पार्क के तैयार होने पर 7 लाख डायरेक्ट और 14 लाख इनडायरेक्ट रोजगार पैदा होंगे।

टेक्सटाइल को लेकर कई बड़े फैसले

केंद्र सरकार ने टेक्सटाइल को लेकर बीते कुछ महीनों में 2 बड़े फैसले लिए है। पहला पीएलआई को लेकर हुआ है। कपड़ा मंत्रालय  की अधिसूचना के मुताबिक, भारत में रजिस्टर्ड मैन्युफैक्चरिंग कंपनियां टेक्सटाइल सेक्टर में 10,683 करोड़ रुपये की प्रोडक्शन लिंक्ड इन्सेंटिव का फायदा उठा सकती है।

Related Post

स्मृति इरानी

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी आज अमेठी में,70 करोड़ की परियोजनाओं की देंगी सौगात

Posted by - November 19, 2018 0
अमेठी। केंद्रीय मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी अमेठी में एक दिवसीय दौरे पर रहेंगी। स्मृति के साथ डिप्टी सीएम केशव प्रसाद…

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावी रुझान: तेलंगाना में टीआरएस आगे,मप्र-छग और राजस्थान में कांग्रेस का दबदबा

Posted by - December 11, 2018 0
नई दिल्ली। आज का दिन सभी पार्टियों के लिए काफी अहम है आज पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे आने…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *