आरक्षण को लेकर मोदी सरकार का बड़ा फैसला

1158 0

नई दिल्ली। सोमवार को पीएम मोदी की अध्‍यक्षता में कैबिनेट की हुई बैठक में सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण देने के फैसले पर मुहर लगाई गई। यह लोकसभा चुनाव से पहले आने वाला पीएम मोदी का बड़ा फैसला है। नए फैसले के बाद जाट, गुज्जरों, मराठों और अन्य सवर्ण जातियों को भी आरक्षण का रास्ता साफ हो जाएगा बशर्ते वो आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग में आते हों।

ये भी पढ़ें :-बंगला विवाद: हाईकोर्ट ने दिया तेजस्वी यादव को बड़ा झटका 

जानकारी के मुताबिक बताया जा रहा है कि आरक्षण का फॉर्मूला 50%+10 % का होगा. सूत्रों का कहना है कि लोकसभा में मंगलवार को मोदी सरकार आर्थिक रूप से पिछड़े सवर्णों को आरक्षण देने संबंधी बिल पेश कर सकती है।

ये भी पढ़ें :-खनन घोटाले मामले में बुआ ने दिया बबुआ का साथ 

इसके तहत आर्थिक आधार पर सभी धर्मों के सवर्णों को दिया जाएगा। इसके लिए संविधान के अनुच्‍छेद 15 और 16 में संशोधन होगा।. केंद्र सरकार के इस फैसले पर वरिष्ठ केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इसे कहते हैं 56 इंच का सीना। वहीँ कांग्रेस नेता हरीश रावत ने भाजपा कैबिनेट के आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग को 10 प्रतिशत आरक्षण देने पर कहा, ‘बहुत देर कर दी मेहरबान आते-आते।

 

 

Related Post

फिल्‍म 'थप्‍पड़'

तापसी पन्नू की फिल्‍म ‘थप्‍पड़’ का झन्नाटेदार ट्रेलर खड़ा किया कई सवाल

Posted by - January 31, 2020 0
मुंबई। ‘पिंक’, ‘मुल्‍क’ और ‘नाम शबाना’ जैसी फिल्‍मों में नजर आ चुकीं एक्‍ट्रेस तापसी पन्नू एक बार फिर दमदार विषय…
Lucknow Journalists Association

LJA अध्यक्ष ने गौ-शाला परिसर में लगाया पीपल का पौधा

Posted by - August 6, 2021 0
लखनऊ। घुरघुरी तालाब-मोहन रोड स्थित मां गौशाला परिसर में “लखनऊ जर्नलिस्ट एसोसिएशन” (Lucknow Journalist Association) के अध्यक्ष एवं “उत्तर प्रदेश…

सीएम बघेल का तंज, एयर इंडिया और सिंधिया दोनो बिकाऊ, इसलिए इन्हें मिली बिक्री की जिम्मेदारी

Posted by - July 14, 2021 0
केंद्र सरकार द्वारा मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर जारी चर्चा अभी भी जारी है, कांग्रेस से भाजपा में शामिल हुए ज्योतिरादित्य…