सवर्ण आरक्षण की शर्तों में केंद्र सरकार कर सकती है बदलाव, इस मंत्री ने दिए संकेत

1127 0

नई दिल्ली। केंद्र सरकार द्वारा सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों के लिए लाए गए आरक्षण के दायरे में कौन लोग आएंगे, यह अभी तय नहीं हुआ है। 10 फीसदी आरक्षण के अंतर्गत 8 लाख की आय और पांच एकड़ जमीन की योग्यता वाले आर्थिक रूप से पिछड़े सवर्णों को आरक्षण देने वाले विधेयक को संसद से मंजूरी मिल चुकी है।

ये भी पढ़ें :-राहुल गांधी ने फिर दी पीएम को बहस की चुनौती 

लेकिन अभी आठ लाख रुपये से कम आय और पांच एकड़ जमीन होने संबंधी मानदंडों पर अंतिम निर्णय लिया जाना अभी बाकी है।इसलिए नियमों में बदलाव हो सकता है।

ये भी पढ़ें :-आरक्षण को लेकर मोदी सरकार का बड़ा फैसला 

जानकारी के मुताबिक बताया जा रहा है केंद्रीय मंत्री से पूछा गया कि आठ लाख रुपये की आय सीमा तय करके क्या ज्यादा उदारता नहीं दिखाई गई। इस पर गहलोत ने कहा, ‘आठ लाख रुपये की आय और पांच एकड़ जमीन व अन्य मानदंडों पर अभी विचार चल रहा है।

ये भी पढ़ें :-आज लोकसभा में पेश होगा सवर्ण आरक्षण बिल,कांग्रेस ने किया समर्थन 

जानकारी के मुताबिक मंत्री ने जवाब दिया जिसमें सरकार ने संसद में एक सवाल के दौरान 8 जनवरी को कहा था कि गरीब सवर्णों के लिए आरक्षण लाने की उसकी कोई योजना नहीं है। इस पर गहलोत ने कहा, ‘संसद में किसी सवाल के रखे जाने पर जवाब तैयार करने में कुछ हफ्तों का समय लग जाता है।

 

Related Post

Draupadi Murmu

राष्ट्रपति चुनाव की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू आज दाखिल करेंगी नामांकन

Posted by - June 24, 2022 0
नई दिल्ली: राष्ट्रपति चुनाव (Presidential election 2022) होने में बस कुछ दिन शेष है। सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) ने…
21 दिन घर में रहो

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ ने राधिका के अभिनय की तारीफ , अभिनेत्री की बोलती बंद

Posted by - March 15, 2020 0
मुंबई । बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन ने राधिका मदान को पत्र लिखकर उनके अभिनय की तारीफ की है। बता…