Anurag Thakur

सुबह देर तक न सोये युवा, सड़को पर लगाये दौड़: अनुराग ठाकुर

59 0

लखनऊ: केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने आजादी के अमृत महोत्सव के मौके पर हजरतगंज स्थित बाबा साहब भीमराव अंबेडकर (Babasaheb Bhimrao Ambedkar) प्रतिमा पर माल्यार्पण कर ‘फिट इंडिया, क्लीन इंडिया’ रैली को झंडी दिखाकर के.डी. सिंह बाबू स्टेडियम की तरफ पैदल मार्च किया।इस मार्च में आम जनता सहित सैकड़ों की संख्या में भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) और नेहरू युवा केन्द्र के सदस्य शामिल हुये। अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने हाथ में झाड़ू उठाकर सफाई की और लोगों को संबोधित करते हुये कहा कि लगातार सरकार द्वारा चलाये जा रहे स्वच्छता अभियान से देश के लोगों में गंदगी फैलाने की आदत में बदलाव आया है।

उन्होंने कहा कि अब लोग सड़को पर गाडियों से बिस्किट के पैकट या चिप्स के रैपर नहीं फेंकते । गंदगी के खिलाफ स्वच्छता कि लड़ाई अभी लम्बी है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि परिवार और समाज को स्वच्छता अभियान से जोड़ने की ज़रुरत है। हर हफ्ते या 15 दिन में छोटी टुकड़िया बनाकर एक बार हमें अपने मोहल्ले की सफाई करनी चाहिये।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पिछले साल उन्होंने नेहरु युवा केंद्र संगठन को 75 लाख किलों कूड़ा हटाने का लक्ष्य दिया था लेकिन एन वाई के ने लक्ष्य से ज्यादा 114 लाख किलो कूड़ा इकट्ठा किया।यह युवा की संकल्प शक्ति का परिणाम है। ठाकुर ने कहा कि नेहरु युवा केंद्र संगठन और राष्ट्रीय सेवा योजना जैसे संस्थानों ने कोरोना के संकट काल में केवला करोड़ों मास्क बनाकर ही लोगों को नहीं बांटे बल्कि जनता को आरोग्य सेतु और कोविन एप के बारे में भी बताया,जिससे कोविड महामारी से लड़ने में सरकार को आसानी हुई।

केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि जो युवा सुबह देर तक सोते हैं उन्हें फिटनेस का महत्व समझना चाहिये और रोज सुबह सड़को पर दौड़ लगानी चाहिये जैसा कि मणिपुर के लोग करते हैं। उन्होंने कहा कि ज़रुरत है कि युवाओं के बीच में फिटनेस का कल्चर बढे,इससे भारत स्वच्छ होगा और सशक्त भी। ठाकुर ने कहा कि युवाओं को फिट इंडिया एप डाउनलोड कर एक दूसरे से प्रतिस्पर्धा करनी चाहिये।

यूपी में हिंसा करने वालो पर कार्रवाई ऐसी हो की बने मिसाल: सीएम योगी

केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम में 75वीं वर्षगांठ से 100 वीं वर्षगांठ का सफर अमृतकाल है।इसलिये देश का युवा जिस क्षेत्र में भी परिवर्तन चाहता है,उस क्षेत्र में 25 साल तक लगातार काम करें। पत्रकारों से बातचीत करते हुये सूचना एवं प्रसारण मंत्री ठाकुर ने कहा, “लोकतंत्र में हिंसा के लिए कोई जगह नहीं है। लोकतंत्र में हर किसी को अपनी बात रखने का मौका मिलना चाहिए और जब बातचीत के माध्यम से समस्याओं को हल किया जा सकता है तो पथराव, आगजनी और उपद्रव के लिए कोई जगह नहीं है।”

आज लंच में बनाएं ‘पनीर पालक भुर्जी’

Related Post

AK Sharma

अलीगंज के फतेहपुर में दूषित पेयजल से फैले डायरिया के प्रकोप का ए0के0 शर्मा ने लिया संज्ञान

Posted by - July 8, 2022 0
लखनऊ: प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए0के0 शर्मा (AK Sharma) ने लखनऊ (Lucknow) में अलीगंज (Aliganj) के फतेहपुर…

अब फिरोजाबाद नाम से हुई योगी को दिक्कत! जिले का नाम बदलकर चंद्रनगर करने का प्रस्ताव पास

Posted by - August 2, 2021 0
योगी सरकार कई शहरों के नाम बदल चुकी है, अब कांच की चूड़ियों के लिए मशहूर फिरोज़ाबाद शहर के नाम…