Yogi

योगी सरकार जुलाई से शुरू करेगी संचारी रोग नियंत्रण अभियान

384 0

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने मानसून के बीच संचारी रोगों के प्रसार को रोकने के लिए जुलाई महीने से राज्यव्यापी संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलाने का निर्देश दिया है। मुख्यमंत्री योगी (CM Yogi) ने शनिवार को वरिष्ठ अधिकारियों के साथ उच्चस्तरीय बैठक में कहा कि जुलाई से राज्य भर में संचारी रोग नियंत्रण अभियान (Communicable disease control campaign) शुरू करने के लिए सभी तैयारियां सुनिश्चित की जाए। अभियान के तहत ग्रामीण आबादी को संचारी रोगों से बचाव के उपायों के बारे में जागरूक करने के साथ-साथ बड़े पैमाने पर फॉगिंग और सैनिटाइजेशन किया जाना चाहिए।

संचारी रोगों से बचाव के उपायों के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए जुलाई से सभी 75 जिलों में संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान के तहत स्वास्थ्य कार्यकर्ता घर-घर जाकर वायरल फीवर, संक्रामक बीमारियों और अन्य लक्षणों वाले मरीजों की पहचान करेंगे। इसके साथ ही संचारी रोग नियंत्रण अभियान के तहत विशेष रूप से गांवों और अन्य ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को संचारी रोगों के फैलने के कारण और उनके प्रसार को रोकने के उपायों के बारे में जागरूक किया जाएगा।

मानचित्र स्वीकृति में न हो अनावश्यक देरी, आवेदनकर्ता को बुलाकर करें समाधान: CM Yogi

मुख्यमंत्री योगी ने अभियान को सफल बनाने के लिए अंतर-विभागीय समन्वय सुनिश्चित करने का भी आदेश दिया है। उन्होंने संचारी रोग से बचाव के लिए पूरे प्रदेश में निगरानी अभियान के साथ व्यापक पैमाने पर फॉगिंग और स्वच्छता अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। सीएम योगी ने निर्देश दिया कि सभी सरकारी अस्पतालों में व्यवस्था की जाए ताकि मरीजों को किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। किसी भी मरीज को अस्पताल से नहीं लौटना नहीं पड़े।

रत्नों को धारण करते समय इन नियमों का रखें ध्यान, वरना हो सकती है धन की हानि

Related Post

up budget 2021-22

विधानसभा में बोले CM योगी आदित्यनाथ- ढाई साल का बच्चा टोपी पहने व्यक्ति को समझता है गुंडा

Posted by - February 24, 2021 0
लखनऊ । उत्तर प्रदेश में विधान मंडल के बजट सत्र के दौरान बुधवार को राज्यपाल आनंदीबेन के  अभिभाषण पर धन्यवाद…

अखिलेश यादव ने CM योगी आदित्यनाथ को बताया बाहरी मुख्यमंत्री

Posted by - February 20, 2021 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव 2022 से पहले बहुजन समाज पार्टी में बड़ी भगदड़ का सर्वाधिक लाभ समाजवादी पार्टी…