budget

पांच फरवरी को योगी सरकार पेश करेगी बजट, 12 फरवरी तक चलेगा सत्र

80 0

लखनऊ। यूपी (UP) की योगी सरकार (Yogi Government) आगामी पांच फरवरी को वर्ष 2024-25 के लिए बजट (Budget) पेश करेगी। बजट सत्र  (Budget Session) 2 फरवरी से शुरू होकर 12 फरवरी तक चलेगा। यूपी विधानसभा की कार्यवाही शनिवार को भी चलेगी। 10 फरवरी को विधानसभा में बजट को मंजूरी दी जाएगी।

बताया जा रहा है कि योगी सरकार-2.0 (Yogi Government-2.0) का दूसरा बजट खर्चों में कटौती और कमाई पर ज्यादा केंद्रित होगा। राजकोषीय घाटा (Fiscal Deficit) और उधारी का बोझ घटाया जाएगा। इसके बावजूद राजकोषीय घाटे (Fiscal Deficit) में भारी वृद्धि का अनुमान है। वित्त वर्ष 23-24 में राजकोषीय घाटा (Fiscal Deficit) 174 फीसदी का अनुमान है जो नए वित्त वर्ष 24-25 में बढ़कर 186 फीसदी तक हो सकता है।

प्रदेश के बजट (Budget) में आय और खर्च का संतुलन बेहतर बनाने का प्रयास किया जाएगा। आगामी वित्त वर्ष में राज्य का स्वयं का कर राजस्व 10.8 फीसदी रहने का अनुमान है तो करेत्तर राजस्व 0.9 फीसदी रहेगा। बचत पर जोर देते हुए राजस्व बचत वर्तमान वित्त वर्ष की तुलना में आगामी वित्त वर्ष में ज्यादा होगा।

इसे 2.8 फीसदी से बढ़ाकर 3 फीसदी करने का अनुमान है। वहीं राजकोषीय घाटे (Fiscal Deficit) में कमी का लक्ष्य रखा गया है। इसे 3.24 फीसदी पर लाने का जोर रहेगा।

Related Post

रामटहल चौधरी

झारखंड : बीजेपी सांसद रामटहल ने छोड़ी पार्टी, बोले-सच बोलने की मिली सजा

Posted by - April 10, 2019 0
झारखंड। बीजेपी पार्टी से रांची के सांसद रामटहल चौधरी ने बुधवार को पार्टी की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है…

सभी 109 विधायक 7 जनवरी को सचिवालय में वंदे मातरम गाएंगे-शिवराज सिंह चौहान

Posted by - January 2, 2019 0
भोपाल।एक तरफ जहाँ वंदे मातरम को लेकर सियासी उठापटक जारी है वहीँ मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने…