Yogi government

बच्चों को स्कूलों में शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराएगी योगी सरकार

204 0

लखनऊ: योगी सरकार (Yogi government) बच्चों को दूषित जल से होने वाली बीमारियों से बचाने के लिए और पीने के लिए शुद्ध पानी (Drinking water) उपलब्ध कराएगी। प्रदेश सरकार (Yogi government) मुख्यमंत्री आरओ पेयजल योजना के तहत प्रदेश के 14 जनपदों में 28041 विद्यालयों में अल्ट्राफिल्ट्रेशन तकनीक पर आधारित जल (Water) शोधन संयत्र लगवाए जाएंगे ताकि बच्चों को पीने के लिए शुद्ध जल उपलब्ध हो।

योगी सरकार प्रदेश में सभी को पीने के लिए शुद्ध जल उपलब्ध कराने के लिए निरंतर कार्य कर रही है। इसी दिशा में प्रदेश सरकार का प्रयास है कि स्कूलों में बच्चों को पीने के लिए शुद्ध जल उपलब्ध हो। ऑपरेशन कायाकल्प की सफलता के बाद योगी सरकार ने यह मुहिम हाथ में ली है। शुरुआत में सरकार प्रदेश के 14 जनपदों के 28041 स्कूलों में जल शोधन संयत्र लगवाने जा रही है जो बाद में पूरे प्रदेश में किया जायेगा।

इसके लिए 2022-23 के बजट में प्रावधान किया गया है। इसका सबसे बड़ा लाभ यह है कि इससे बच्चों को दूषित जल के कारण होने वाली बीमारियों से बचाया जा सकेगा। इससे संचारी रोगों पर रोकथाम में भी बड़ी मदद मिल सकेगी।

आयुष्मान कार्ड गरीबों को दे रहा स्वास्थ्य सुरक्षा की गारंटी 

गौरतलब है कि योगी सरकार बुंदेलखंड जैसे इलाकों में पीने के लिए शुद्ध जल पहुंचाने के लिए कार्य कर रही है, जहां आजादी के बाद से किसी अन्य सरकार ने इस दिशा में सोचा तक नहीं था। योगी सरकार ने 2021-22 के बजट में जल जीवन मिशन के अंतर्गत 15000 करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान किया था, जिसके सापेक्ष 2022-23 के बजट में 19,500 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

नवीन पटनायक की नई कैबिनेट के 21 मंत्रियों ने ली शपथ, कल सभी ने एकसाथ सौंप था इस्तीफा

Related Post

Mamta Banerjee

ममता का बड़ा आरोप- भाजपा का समर्थन कर रहा चुनाव आयोग

Posted by - April 1, 2021 0
नंदीग्राम। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamta Banerjee) ने नंदीग्राम निर्वाचन क्षेत्र में छिटपुट हिंसा की घटनाओं के बीच…
Kitchen

विवेकानंद की रसोई

Posted by - April 4, 2022 0
सुशोभित ऐसा कौन-सा देश है, जिसमें सम्राट, संन्यासी और सूपकार तीनों को एक ही नाम से पुकारा जाता है? उत्तर…
Health

स्वास्थ्य क्षेत्रों में बढ़ा निवेश, अस्पताल, दवाएं, गैस आदि की क्षमता में होगी वृद्धि

Posted by - June 16, 2022 0
लखनऊ: स्वास्थ्य (Health), चिकित्सा और सम्बद्ध क्षेत्रों में उत्तर प्रदेश में आने वाले वर्षों में होने वाले निवेश के बाद…