Yoga

15 जून से लखनऊ में चढ़ेगा योग का पारा

54 0

लखनऊ। लखनऊ में स्थित केन्द्रीय विभागों के कार्यालयों और उत्तर प्रदेश के सरकारी विभागों में कार्यरत कर्मचारियों ने योग अभ्यास शुरू कर दिया है। 15 जून से लखनऊ में शिक्षण समितियों, सामाजिक संगठनों के योगाभ्यास में भागीदारी किये जाने के बाद पूरे तरह से योग (Yoga)  का पारा चढ़ेगा।

अलीगंज स्थित केन्द्रीय भवन में आजकल योग अभ्यास की चर्चाओं के बीच एक दूसरे से बेहतर योग (Yoga) करने की होड़ लगी हुई है। केन्द्रीय भवन में आईटीबीपी के अधिकारियों की ओर से रविवार को योगाभ्यास हुआ। जिसमें योग की विभिन्न स्थितियों में अभ्यास कर गलतियों का सुधार कराया गया। इसी तरह शहर के बिजनौर क्षेत्र में द्रुत कार्य बल की 91 वीं बटालियन के अधिकारियों ने अपने कैम्प के साथ ही प्रसिद्ध रेजीडेंसी पार्क में भी योगाभ्यास किया।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) के लिए एक सप्ताह तक योग (Yoga)  करने और योग सप्ताह मनाने का निर्देश मुख्यमंत्री कार्यालय से होने के बाद उत्तर प्रदेशके बड़े सरकारी विभागों में अधिकारियों ने 15 जून से योगाभ्यास की अपनी तैयारियों के लिए चर्चा की। लोक निर्माण विभाग में बीते वर्ष की भांति खुले में योगाभ्यास करने के लिए तैयारी की जा रही है।

उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग में मंत्री स्वतंत्रदेव सिंह सहित अधिकारियों की ओर से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (Yoga Day) मनाने के लिए भव्य आयोजन की तैयारी है। इससे पहले विभागीय अधिकारी 15 जून से एक सप्ताह तक योग अभ्यास करेंगे। लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डा।इन्द्रमणि त्रिपाठी के नेतृत्व में प्राधिकरण के अधिकारी योग सप्ताह मनाने के लिए पार्कों को स्वच्छ कराने और उचित स्थान का चयन करने के लिए मंगलवार से लगेंगे।

लाइव सीसीटीवी सर्विलांस के दायरे में आयोजित होगी बीएड परीक्षा

गोमती नदी के किनारे पार्कों में भी योगाभ्यास की तैयारी में सामाजिक संगठन के कार्यकर्ता लगे हुए हैं। योग सप्ताह मनाने के लिए खुले पार्क का चयन करते हुए गोमती नदी का किनारा बेहतर विकल्प दिख रहा है। झूलेलाल पार्क घाट पर स्थानीय सामाजिक संगठन के कार्यकर्ता 15 जून से अभ्यास करते नजर आएंगे।

इसी तरह जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार के नेतृत्व में अधिकारियों की एक टीम शहर के विभिन्न आयोजनों को लेकर जानकारी सूचीबद्ध करने जा रही है, जिससे शहर में होने वाले कुल योग दिवस आयोजन की जानकारी एकत्रित की जा सके। इसके साथ ही जिला प्रशासन की पूरी टीम स्वयं भी योगाभ्यास करने वाली है।

Related Post

CM Yogi

सोशल मीडिया पर बढ़ी सीएम योगी की ख्याति, फॉलोअर्स के मामले में बने नंबर वन सीएम

Posted by - February 3, 2024 0
लखनऊ। सोशल मीडिया पर सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) की लोकप्रियता ने एक नया मुकाम हासिल कर लिया है। सोशल…
CM Yogi started Mission Shakti 4.0

मिशन शक्ति 4.0 का आगाज, सीएम योगी ने महिला सशक्तिकरण रैली को किया रवाना

Posted by - October 14, 2023 0
लखनऊ। शारदीय नवरात्र से पहले मातृ शक्ति को वंदन करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) शनिवार को सुबह अपने…
STF

यूपी एसटीएफ ने की गिरफ्तारी

Posted by - March 2, 2021 0
यूपी एसटीएफ ने बुलंदशहर जिले के नरोरा इलाके से दो साल से फरार चल रहे 50 हजार रुपये के वांछित हत्यारोपी को उसके साथी के साथ गिरफ्तार किया है। पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि बताया कि एसटीएफ की टीम ने सूचना मिलने पर लूट की घटना में वांछित 50 हजार रुपये के इनामी वेद प्रकाश उर्फ टीटू को उसके साथी अशोक उर्फ बंटी को आज उस समय गिरफ्तार कर लिए जब वह बदायूं कचहरी में जाने की फिराक में था। वेद प्रकाश ग्राम जाटनी थाना रामघाट जिला बुलंदशहर और अशोक उर्फ बंटी औरंगाबाद इलाके के खनोता गांव का रहने वाला है। एयरपोर्ट पर लगातार दूसरे दिन लाखों रुपये का सोना बरामद  प्रवक्ता ने बताया कि 19 सितंबर 2019 को नरोरा क्षेत्र में वेद प्रकाश ने अपने दो साथियों उमेश और मोहन के साथ एक व्यक्ति की हत्या कर उससे 23000 रुपये लूट लिए थे। इस मामले में पुलिस ने उमेश और मोहन को गिरफ्तार कर जेल •ोज दिया था लेकिन वेद प्रकाश तभी से फरार चल रहा था। इसकी गिरफ्तारी पर मेरठ के पुलिस महानिरीक्षक ने 50000 का इनाम घोषित किया था। वेद प्रकाश उर्फ टीटू और अशोक उर्फ बंटी के विरुद्ध दिल्ली, अलीगढ़, संभल, मुरादाबाद बुलंदशहर और बदायूं में कई मुकदमे दर्ज हैं।  गिरफ्तार आरोपियों की निशानदेही पर पुलिस ने रामघाट मार्ग पर छुपा कर रखी गई दो मोटरसाइकिल बरामद की है जिन पर फर्जी नम्बर प्लेट लगी थी। वेद प्रकाश ने चार जनवरी को नरोरा कस्बे में एक दुकान में नकाब लगाकर चोरी भी की थी। बरामद 5000 की नकदी उसी दुकान से चोरी की गई थी।