महिलाओं के विकास के लिए जानें सरकार ने कितनी जारी की योजनाए

71 0

डेस्क। महिलाओं के विकास के लिए सरकार ने कुछ योजनाओं जैसे बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, उज्ज्वला योजना, सुकन्या समृद्धि योजना और कस्तूरबा गाँधी बालिका विद्यालय योजना आदि की शुरुआत की है । आइए इन योजनाओं के बारे में विस्तार से जानते हैं।

ये भी पढ़ें:-महानता और संस्कृति में महिलाओं का होता है विशेष स्थान, जानें इनसे जुड़ी रोचक बातें 

महिलाओं के लिए प्रशिक्षण और रोजगार कार्यक्रम

योजना का उद्देश्‍य उन स्किल्‍स को प्रदान करना है, जो महिलाओं को रोजगार की सुविधा प्रदान करते हैं और दक्षता और कौशल प्रदान करते हैं। साथ ही जो महिलाओं को स्व-रोजगार / उद्यमी बनने में सक्षम बनाती हैं क्षेत्रों में कृषि, बागवानी, खाद्य प्रसंस्करण, हथकरघा, सिलाई, सिलाई, कढ़ाई, ज़री आदि हस्तशिल्प, कम्प्यूटर और आईटी कार्यस्थल के लिए सॉफ्ट स्किल और कौशल जैसे कथित अंग्रेजी, रत्न और आभूषण, यात्रा और पर्यटन, आतिथ्य जैसे कार्यों के लिए सेवाएं प्रदान करती है।

महिला शक्ति केंद्र योजना

यह योजना महिलाओं के सरंक्षण और सशक्तिकरण के लिए उंब्रेला स्‍कीम मिशन के तहत महिला एवं बाल विकास द्वारा 2017 में संचालित की गई थी। इस योजना के तहत ग्रामीण महिलाओं को सामुदायिक भागीदारी के माध्‍यम से सशक्‍त बनाने और उनकी क्षमता का अनुभव कराने का काम किया जाता है।

नारी शक्ति पुरस्‍कार नारी शक्ति पुरस्‍कार

राष्‍ट्रीय स्‍तर के पुरस्‍कार हैं। इस स्‍कीम की स्‍थापना 1999 में की गईं। केंद्र सरकार ने भारत में महिला सशक्तिकरण के लिए महिलाओं और संस्‍थानों द्वारा किए गए सेवा कार्य को मान्‍यता प्रदान करने हेतु नारी शक्ति पुरस्‍कार की स्‍थापना की। यह पुरस्‍कार महिलाओं और संस्‍थाओं द्वारा महिलाओं, विशेष रुप से कमजोर और पीढि़त महिलाओं के लिए जो अच्‍छा काम करते हैं

 

 

 

Loading...

Related Post

कन्हैया कुमार

लोकसभा चुनाव 2019: कन्हैया के समर्थकों और ग्रामीणों के बीच झड़प, दिखाए काले झंडे

Posted by - April 22, 2019 0
बेगूसराय। बिहार की बेगूसराय लोकसभा सीट से चुनावी मैदान में उतरे कन्हैया कुमार  के समर्थकों और स्थानीय लोगों बीच झड़प…