Booster Dose

यूपी में टीकाकरण 32 करोड़ पार, सर्वाधिक टीकाकरण करने में यूपी नंबर वन

136 0

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार कोरोना संक्रमण (corona infection) को मात देने के लिए बेहतरीन रणनीति के तहत काम कर रही है। जिसका परिणाम है कि योगी सरकार ने शनिवार को टीकाकरण (Vaccination) में एक नया रिकॉर्ड बनाया है। प्रदेश में 32 करोड़ टीके की डोज देने वाला यूपी टीकाकरण (Vaccination) अभियान में शुरू से ही पहले पायदान पर अपना स्‍थान बनाने में कायम रहा है।

सर्वाधिक आबादी वाले यूपी में सर्वाधिक टीके की डोज दी गई है। प्रदेशवासियों को टीके का कवच देने के लिए सीएम की ओर से आला अधिकारियों को समय समय पर दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। यही कारण है कि यूपी पहला प्रदेश है जहां कम समय में सबसे ज्‍यादा टीकाकरण(Vaccination) किया गया है। प्रदेश में अब तक 32,00,51,608 टीके की डोज दी जा चुकी है। जिसमें 17,28,14,706 को पहली डोज और 14,43,06,593 को दूसरी डोज दी जा चुकी है। अब तक यूपी में 29,30,309 को प्री-कॉशन डोज दी जा चुकी है।

प्रदेश सरकार की संवेदनशीलता का ही असर है कि 24 करोड़ आबादी वाले प्रदेश में अस्‍पतालों में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्‍या न के बराबर है। सं‍क्रमित मरीजों को उनके घर पर ही सारी सेवाएं सरकार की ओर से पहुंचाई जा रही हैं। संक्रमितों की 24 घटें की मॉनीटरिंग, दवाओं की उपलब्‍धता, टेस्‍ट, सैनिटाइजेशन के साथ ही उस इलाके में कोविड गाइडलाइन का पालन कड़ाई से कराया जा रहा है। जिसका परिणाम है कि प्रदेश के हालात बेहतर हैं।

प्रदेश में कोरोना के नए मामलों में कमी, एक्टिव केस की संख्या में दर्ज की गई गिरावट

प्रदेश में स्वच्छता, कोविड गाइडलाइन, प्रोटोकॉल, फोकस टेस्‍टिंग, टीकाकरण(Vaccination), सर्विलांस, सैनिटाइजेशन का काम युद्धस्‍तर पर चल रहा है। प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेज में 100 बेड वाले पीकू नीकू और सीएचसी और पीएचसी में 50 नए बेड की व्यवस्था की गई है। सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने बच्चों के टीकाकरण को और तेज करने के निर्देश दिए हैं। उन्‍होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि एक भी नागरिक टीकाकवर से वंचित न रहे। बूस्टर डोज की महत्ता और बूस्टर टीकाकरण केंद्रों के बारे में आमजन को जागरूक करें।

प्रदेश सरकार समयबद्ध तरीके से दे रही टीके का सुरक्षा कवच

कोविड महामारी के खिलाफ अपनी लड़ाई को मजबूत करते हुए उत्तर प्रदेश सरकार समयबद्ध तरीके से 12 से 17 वर्ष की आयु के सभी बच्चों को टीकाकरण (Vaccination) का सुरक्षा कवच दे रही है। राज्य में अब तक 15-17 आयु वर्ग के 2,34,32,056 से अधिक बच्चों और 12-14 आयु वर्ग के 74,16,435 से अधिक बच्चों को टीके की खुराक दी जा चुकी है। प्रदेश में 15-17 आयु वर्ग के 96 प्रतिशत से अधिक बच्चों को टीके की कम से कम एक खुराक दी जा चुकी है। राज्य में बच्चों के टीकाकरण अभियान में तेजी लाने के लिए योगी आदित्यनाथ ने आला अधिकारियों से उत्तर प्रदेश में वैक्सीन की खुराक की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के भी आदेश दिए हैं।

ये पांच राज्‍य टीकाकरण(Vaccination) में अव्‍वल 

उत्‍तर प्रदेश – 32 करोड़

महाराष्‍ट्र – 16.60 करोड़

पश्चिम बंगाल- 13.93 करोड़

बिहार- 13.02 करोड़

मध्‍य प्रदेश- 11.82 करोड़

प्रदेश में 24 घंटों में 179 नए केस की हुई पुष्टि, 231 संक्रमितों ने दी कोरोना को मात

Related Post

यूपी में प्रधानमंत्री आवास के नाम पर ठगी का धंधा, अंगूठा लगाते ही अकाउंट कर देते थे साफ

Posted by - August 8, 2021 0
यूपी के देवरिया में प्रधानमंत्री आवास के नाम पर ठगी का एक बड़ा मामला सामने आया है, जहां अंगूठा लगाते…
cm yogi in civil hospital

सीएम योगी पहुंचे BRD मेडिकल कॉलेज, अधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक

Posted by - April 10, 2021 0
गोरखपुर। कोविड की तैयारियों को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Aditynath) ने शनिवार को बीआरडी मेडिकल कॉलेज में मंडलीय…