Solar Rooftop

यूपीनेडा निदेशक ने सोलर रूफटॉप उपभोक्ताओं को किया सावधान

50 0

लखनऊ। निदेशक UPNEDA अनुपम शुक्ला ने बताया कि प्रदेश में निजी आवासों पर सोलर रूफटॉप (Solar Rooftop) संयंत्रों की स्थापना के लिए एमएनआरई, भारत सरकार का नेशनल पोर्टल संचालित है। भारत सरकार द्वारा निर्धारित मानकों एवं विशिष्टियों के अनुसार संयंत्रों की स्थापना हेतु यूपीनेडा में फर्मों को पंजीकृत किया गया है।

इन्हीं पंजीकृत फर्मों के माध्यम से संयंत्रों की स्थापना कराये जाने पर केन्द्र एवं राज्य सरकार का अनुदान उपभोक्ता को प्राप्त होता है तथा ये फर्मों ही मानकों एवं विशिष्टियों हेतु उत्तरदायी हैं। संज्ञान में आया है कि कतिपय उपभोक्ताओं द्वारा गैर पंजीकृत फर्मों से संयंत्रों की स्थापना करायी जा रही है, जो कि गुणवत्ता मानकों एवं विशिष्टियों हेतु उत्तरदायी नहीं हैं।

निदेशक UPNEDA ने सभी उपभोक्ताओं से अपील करते हुए सूचित किया है कि निजी आवासों पर सोलर रूफटॉप संयंत्रों की स्थापना यूपीनेडा के पंजीकृत वेण्डर्स के माध्यम से ही कराएं।

सीएम धामी ने 57 सहायक अभियोजन अधिकारियों को नियुक्ति पत्र प्रदान किये

पंजीकृत वेण्डर्स से सौर संयत्र की स्थापना पर ही अनुदान मिलेगा तथा संयंत्रों पर वारण्टी आदि की सुविधा प्राप्त होगी। इसके अलावा किसी भी अन्य प्रकार की स्थिति में उपभोक्ता स्वयं जिम्मेदार होंगे।

सोलर रूफटॉप (Solar Rooftop) संयंत्रों के गुणवत्ता मानकों का विवरण इस लिंक पर उपलब्ध हैं- http://upneda.org.in/MediaGallery/OCSTGCRSPVSPP.pdf

Related Post

Home Ministry

यूपी- बिहार से आए मजदूरों को नशेड़ी बनाते हैं पंजाब के किसान : गृह मंत्रालय

Posted by - April 2, 2021 0
नई दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पंजाब के किसानों पर गंभीर आरोप लगाए हैं। मंत्रालय ने पंजाब के मुख्य सचिव…