AK Sharma

सात अन्य केंद्रीय योजनाओं के क्रियान्वयन में भी दूसरे प्रदेशों को पीछे छोड़ा: एके शर्मा

265 0

लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) ने आज विधानसभा में राष्ट्रीय लोक दल के विधायक अशरफ अली खान के प्रश्न का जवाब देते हुए कहा कि कोरोना कालखंड के दौरान बेरोजगार हुए पटरी दुकानदारों को आर्थिक मदद देने के लिए प्रधानमंत्री जी ने पीएम स्वनिधि योजना की शुरुआत की थी। जिसके तहत पटरी दुकानदारों को ऋण वितरित किये गए थे। प्रदेश सरकार की सतत निगरानी में हुए ऋण वितरण में यूपी देश का अव्वल राज्य बन गया है।

केंद्र सरकार के स्तर पर कराई गई रैंकिंग के मुताबिक पीएम स्वनिधि के अलावा सात अन्य केंद्रीय योजनाओं के क्रियान्वयन में भी यूपी ने दूसरे प्रदेशों को पीछे छोड़ दिया है। मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) ने कहा कि उत्तर प्रदेश पूरे देश में इस योजना में अग्रणीय कार्य कर रहा है। माननीय सदस्य को और सदन को बताते हुए मुझे खुशी हो रही है कि पूरे राज्य में पहला ऋण 10,11,504 लोगों को, दूसरा 2,99,541 और तीसरा 12,996 को दिया गया है. इस योजना की तृतीय वर्षगांठ 01 जून 2023 को उत्तर प्रदेश को पूरे देश में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए भारत सरकार द्वारा पुरस्कृत किया गया। स्वनिधि योजना के अच्छे कार्यों को देखते हुए भारत सरकार ने प्रदेश में पात्रों को लोन देने के लक्ष्य को बढ़ाकर जो कि पहले 9,25,000 था उसे अब 12,30,000 कर दिया है।

स्वनिधि योजना के अंतर्गत देश में कुल 52 लाख 15 हजार लोगों को लोन मिला है, जिसमें से एक चौथाई से ज्यादा मतलब 26.68% लोग उत्तर प्रदेश के हैं तथा उत्तर प्रदेश पहले नम्बर पर है। जिन लोगों को प्रथम लोन (ऋण) दिया गया है, ऐसे 39 लाख 55 हजार लोग हैं उनमें भी 26.40% की प्रगति के साथ उत्तर प्रदेश भारत में प्रथम स्थान पर है। वहीं 10 मिलियन + शहरों की रैंकिंग की गई है, जहां अच्छा काम हुआ है और उसमें से 07 शहर उत्तर प्रदेश के हैं, तथा जो बड़े शहरों की रैंकिंग की गई, उसमें भी 07 शहर हमारे उत्तर प्रदेश के ही हैं।

किसानों की फसलों की सिंचाई को लेकर ऊर्जा विभाग पूरी तरह से सतर्क: एके शर्मा

ज्ञातव्य हो कि डिजिटल ट्रांजैक्शन में भी प्रदेश आगे रहा है। पीएम स्वनिधि के साथ वेंडर्स और उनके परिवार को 8 अन्य केंद्रीय योजनाओं में पीएम जीवन ज्योति, पीएम सुरक्षा बीमा, जनधन अकाउंट, वन नेशन वन राशन कार्ड, जननी सुरक्षा योजना, पीएम मातृत्व वंदना योजना, पीएम श्रम योगी मानधन और रजिस्ट्रेशन अंडर बीओसीडब्ल्यू योजना का लाभ दिया जा रहा है। इस योजना का लाभ प्रदेश के स्वनिधि से समृद्धि कार्यक्रम के तहत दिया जा रहा है।

वहीं वेंडर्स द्वारा किए जा रहे डिजिटल ट्रांजैक्शन में भी उत्तर प्रदेश देश का अव्वल राज्य बना है। प्रदेश में वर्तमान में लगभग 05 लाख वेंडर डिजिटल लेनदेन कर रहे हैं। उनके द्वारा अब तक 65 करोड़ ट्रांजैक्शन किया गया है। प्रदेश में सबसे ज्यादा वाराणसी, फिरोजाबाद, प्रयागराज, झांसी व लखनऊ में डिस्टल वेंडर सक्रिय हैं।

Related Post

cm yogi

चंदौली की जनता से आह्वान है कि प्रदेश की योजनाओं में सहभागी बनेः सीएम योगी

Posted by - November 6, 2022 0
चंदौली/लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने रविवार को चंदौली में करीब एक हजार करोड़ (963.52 करोड़) की 57 विकास…

योगी से मिला कमलेश का परिवार, सीएम ने दिया हर संभव मदद का आश्वाशन

Posted by - October 20, 2019 0
नई दिल्ली। कमलेश तिवारी हत्याकांड दिल्ली के खालसा होटल से संदिग्ध सामान बरामद हुआ है। वहीँ तिवारी का परिवार आज…

भाजपा की सहयोगी पार्टी ने फूलन देवी की मूर्ति बनाने का किया ऐलान, भाजपा ने ही शुरु किया विरोध

Posted by - July 25, 2021 0
यूपी में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर तैयारियों में जुटी एनडीए की सहयोगी विकासशील इंसान पार्टी ने डकैत से राजनेता बनी…
CM Yogi

बायोडीजल के उत्पादन, वितरण से संबंधित एड्वांस्ड वेब पोर्टल का विकास करेगी योगी सरकार

Posted by - November 28, 2023 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश की आर्थिक उन्नति का मार्ग प्रशस्त कर रही योगी सरकार औद्योगिक निवेश की बढ़ती संभावनाओं के बीच…