school closed in up

यूपी सरकार का फैसला, कक्षा आठ तक के स्कूल 11 अप्रैल तक बंद

84 0

लखनऊ।  यूपी में कोरोना की दूसरी लहर से बढ़ रहे कोविड मरीजों को देखते हुए कक्षा आठ तक के स्कूल 11 अप्रैल तक बंद करने का आदेश सरकार (UP Government) ने जारी कर दिया है। स्कूल शिक्षा महानिदेशक विजय किरण आनंद ने बताया कि प्रदेश में बढ़ते कोरोना संक्रमण के मद्देनजर यह निर्णय लिया गया है।

 

प्रवासी मजूदरों को रोजगार देने वाले उद्योगों को अनुदान देगी UP सरकार

गौरतलब है कि देशभर में कोरोना वायरस महामारी के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। महाराष्ट्र सहित सात राज्यों में संक्रमण में जबरदस्त वृद्धि हुई है और सरकारों को सख्ती बरतनी पड़ी है। कोरोना के बढ़ते मामलों ने एक बार फिर कई राज्यों में स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालयों समेत तमाम शिक्षा संस्थानों को बंद किए जाने की स्थिति में पहुंचा दिया है।

कोरोना के घटते मामलों के बीच इन्हें खोला गया था। अधिकांश राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में फरवरी महीने से शिक्षण संस्थानों को खोलना शुरू किया था, लेकिन अब फिर से बंद करना पड़ गया है। जबकि कई राज्यों में स्कूल और बोर्ड कक्षाओं की परीक्षाएं रद्द कर दी गई थीं।

उधर, दिल्ली सरकार ने सभी स्कूलों को निर्देश जारी किया है कि वे अगले आदेश तक नए सत्र में किसी भी कक्षा के छात्रों को न बुलाएं। शिक्षा निदेशालय ने गुरुवार को नोटिस जारी कर कहा कि शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए पढ़ाई ऑनलाइन कराई जाए। आदेश के मुताबिक, शैक्षणिक सत्र 2020-21 के 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षा के छात्र ही स्कूल आ सकेंगे। ये विद्यार्थी अपने अभिभावकों की मंजूरी लेकर परीक्षाओं, प्रैक्टिकल, प्रोजेक्ट संबंधी कार्यों के लिए स्कूल आ सकेंगे। 8वीं कक्षा तक के छात्रों को स्कूल नहीं बुलाया जाएगा।

Related Post

star secretary Jatin Rajguru died in Mumbai

हिंदी सिनेमा के स्टार सेक्रेटरी जतिन राजगुरु का मुंबई में हुआ निधन, जानिए इनसे जुड़ी खास बातें

Posted by - August 26, 2020 0
हिंदी सिनेमा के स्टार सेक्रेटरी जतिन राजगुरु (star secretary Jatin Rajguru)का बुधवार सुबह मुंबई में निधन हो गया है। जतिन…
Pt. Rajan Mishra

Pt. Rajan Mishra कोविड अस्पताल शुरू

Posted by - May 10, 2021 0
वाराणसी। रक्षा अनुसंधान विकास संगठन, सशस्त्र बलों और नागरिक प्रशासन के प्रयासों से बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में पंडित राजन मिश्र…
cancer

इन कारणों से बढ़ता हैं स्तन कैंसर का खतरा, बचाव के लिए अपनाएं ये तरीके

Posted by - December 2, 2019 0
लाइफ़स्टाइल डेस्क। महिलाओं में होने वाला स्तन कैंसर धीरे-धीरे एक गंभीर बीमारी का रूप लेता जा रहा हैं। यह गंभीर…