kanya sumangal yojana

UP Budget 2021-22 : योगी सरकार के अंतिम बजट में महिला सशक्तिकरण पर विशेष फोकस

1275 0

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने अपने कार्यकाल का पांचवां और अंतिम बजट पेश किया। वित्तमंत्री सुरेश खन्ना ने वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए अब तक का सबसे बड़ा और ऐतिहासिक 5 लाख 50 हजार 270 करोड़ 78 लाख का बजट पेश किया है। पिछले साल की अपेक्षा इस बार का बजट 7.3 % अधिक है। इस बार प्रस्तुत किए गए बजट का मुख्य उद्देश्य उत्तर प्रदेश का समग्र और सामावेशी विकास करना है।

UP Budget 2021-22 : निर्माणाधीन भगवान श्रीराम एयरपोर्ट के लिए 101 करोड़ रुपये

कन्या सुमंगला योजना और मिशन शक्ति

उत्तर प्रदेश सरकार ने वित्तवर्ष 2021-22 के लिए अब तक का सबसे बड़ा और ऐतिहासिक बजट पेश किया। यह बजट किसानों, युवाओं और महिलाओं को समर्पित रहा। इस बजट में योगी सरकार ने महिला सशक्तिकरण के लिए कई योजनाओं की घोषाणा की हैं। योगी सरकार के इस बजट में महिला सशक्तिकरण पर विशेष ध्यान दिया गया है। वित्तमंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि कन्या सुमंगला योजना और मिशन शक्ति के तहत लगातार काम हो रहा है और महिलाओं की सुरक्षा के लिए लगातार योजनाएं चलाई गईं। यूपी सरकार महिलाओं के लिए रोजगार के उपलब्ध कराने का कार्य कर रही है।
1535 थानों में महिला हेल्प डेस्क की स्थापना

वित्तमंत्री ने कहा कि प्रदेश में महिलाओं की सुरक्षा के लिए प्रदेश के 1535 थानों में महिला हेल्प डेस्क की स्थापना की गई है। इसके तहत महिलाओं को कोई भी शिकायत होने पर वह महिला हेल्प डेस्क पर संपर्क कर सकती हैं। वित्तमंत्री ने एलान किया कि सामूहिक विवाह योजना का विस्तार किया जाएगा, साथ ही मुख्यमंत्री सुपोषण योजना लाई जाएग। इसके तहत आंगनवाड़ी केन्द्रों पर कुपोषित बच्चों को अतिरिक्त पोषण दिया जाएगा। यूपी सरकार ने प्रदेश में महिला शक्ति केन्द्र बनाने के एलान किया गया है। 1 नवंबर 2020 से 30 नवंबर 2020 तक मिशन शक्ति चलाया गया है, जिसको आगे बढ़ाया जाएगा।

निर्भया योजना के तहत 50 हजार पिंक बसें संचालित

यूपी सरकार ने अपने बजट में एलान किया है कि वह महिला सामर्थ्य योजना शुरू करेंगे और इसके लिए 200 करोड़ की धनराशि स्वीकृत की गई है. बालिकाओं के लिए 15 हजार रुपये की सहायता की घोषणा की गई है। महिलाओं को शिक्षा से जोड़ना सरकार का लक्ष्य है। महिला शक्ति केन्द्रों की स्थापना के लिए 32 करोड़ रुपये की घनराशि की घोषणा की गई है। महिलाओं के लिए प्रदेश में निर्भया योजना के तहत 50 हजार पिंक बसें संचालित की गई हैं, जिनमें सुरक्षा की द्रष्टि से सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं।

Related Post

फोन पर रैली संबोधित करते हुए बोले योगी, ममता ने नहीं दी हेलीकॉप्टर उतारने की मंजूरी

Posted by - February 3, 2019 0
नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश के सीएम योगी के हेलीकॉप्टर उतरने के लिए बंगाल सरकार ने मंजूरी नहीं दी। सीएम उत्तर…

शक्ति प्रदर्शन में जुटे नवजोत सिंह सिद्धू और कैप्टन अमरिंदर सिंह!

Posted by - July 15, 2021 0
पंजाब कांग्रेस में घमासान खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। अब मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह एवं पूर्व मंत्री नवजोत…
CM KEJARIWAL

घर-घर राशन योजना पर रोक- केजरीवाल, बोले- हम बिना नाम के ही करेंगे काम

Posted by - March 20, 2021 0
नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना के तहत राशन की डोर स्टेप डिलीवरी को लेकर अरविंद केजरीवाल…

नीतीश सरकार में लूट खसोट जारी, भाजपा विधायक का आरोप- ट्रांसफर-पोस्टिंग में पैसा खा रहे मंत्री

Posted by - July 2, 2021 0
बिहार में एनडीए सरकार हर दिन अपने ही विधायक एवं मंत्रियों के कारण फजीहत झेल रही है, ताजा मामला भाजपा…