यूपी बोर्ड

यूपी बोर्ड : पहले चरण की प्रेक्टिकल परीक्षा 15 दिसम्बर से शुरू

291 0

प्रयागराज। यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के परीक्षार्थियों की प्रेक्टिकल परीक्षा दो चरणों में कराई जाएगी। पहले चरण की परीक्षा 15 से 29 दिसंबर के बीच होगी। इसके 13 जिलों में प्रैक्टिकल परीक्षा कराई जाएगी। प्रेक्टिकल परीक्षा का दूसरा चरण 30 दिसंबर को शुरू होकर 13 जनवरी 2020 तक चलेगा। इसमें 10 जिलों में परीक्षाएं कराई जाएंगी।

गौरतलब है कि दुनिया की सबसे बड़ी परीक्षा कराने वाली संस्था यूपी बोर्ड से 2020 की परीक्षा में शामिल हो रहे छात्र-छात्राओं की संख्या दुनिया के 81 देशों की अपनी जनसंख्या से भी अधिक है। 18 फरवरी से प्रस्तावित हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए इस साल 56,01,034 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। परीक्षा की व्यापकता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि बोर्ड परीक्षार्थियों की संख्या विश्व के 194 देशों में से 81 (42 प्रतिशत देशों) की जनसंख्या से भी ज्यादा है। इस साल बोर्ड परीक्षार्थियों की संख्या में लगभग दो लाख छात्र-छात्राओं की कमी हुई है। मजे की बात यह है कि 31 देश ऐसे हैं जिनकी कुल जनसंख्या छह लाख नहीं है। 2019 की परीक्षा के लिए 5795756 छात्र-छात्राएं पंजीकृत थे जबकि 2020 में यह संख्या 56,01,034 है।

गिरती जीडीपी पर प्रियंका गांधी का तंज, लिखा- अच्छे दिन आएंगे

अपर सचिव शिव प्रकाश द्विवेदी ने बताया कि यूपी बोर्ड की परीक्षा शुरू होने में महज ढाई महीने बाकी रह गए हैं। यूपी बोर्ड 10वीं (हाईस्कूल) और यूपी बोर्ड (इंटरमीडिएट) के छात्रों ने अपनी तैयारी तेज कर दी है। छात्र सिलेबस पूरा करने, कॉन्सेप्ट क्लियर करने और रिवीजन करने की रणनीति बनाने में जुटे हुए हैं। यूपी बोर्ड 2020 परीक्षाएं 18 फरवरी 2020 से शुरू होंगी। हाईस्कूल की परीक्षाएं 12 और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 15 दिन तक चलेंगी। 15 से 25 मार्च तक सिर्फ दस दिनों में कॉपियों का मूल्यांकन होगा। नकल रोकने के लिए इस बार ‘बी‘ कॉपी पर भी क्रमांक डाला जाएगा। सभी आंसर शीट पर लाइन का रंग अलग-अलग होगा। इस वर्ष हुई बोर्ड परीक्षाओं में सभी कॉपियों पर क्रमांक डालने की व्यवस्था की गई है। हाईस्कूल की परीक्षाएं 12 और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 15 दिन तक चलेंगी। 15 से 25 मार्च तक सिर्फ दस दिनों में कॉपियों का मूल्यांकन होगा। इसके लिए कॉपी चेक करने वाले अध्यापकों की संख्या बढ़ाई जाएगी। इस बार प्रमाणपत्र व अंकपत्र अंग्रेजी व हिन्दी दो भाषाओं में जारी होगा। हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की ए व बी कॉपियों यानी चारों में लाइन का रंग अलग-अलग होगा।

प्रैक्टिकल पहले चरण में

पहले चरण की परीक्षा 15 से 29 दिसंबर के बीच होगी। इसमें लखनऊ मंडल के अंतर्गत लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, लखनऊ, उन्नाव और रायबरेली शामिल हैं, जबकि झांसी मंडल के अंतर्गत जालौन, झांसी व ललितपुर में परीक्षा होगी। चित्रकूट मंडल में हमीरपुर, महोबा, बांदा व चित्रकूट जिला में परीक्षा कराई जाएगी।

प्रैक्टिकल दूसरे चरण में

प्रैक्टिकल परीक्षा का दूसरा चरण 30 दिसंबर को शुरू होकर 13 जनवरी 2020 तक चलेगा। कानपुर मंडल में कानपुर नगर, कानपुर देहात, फर्रूखाबाद, इटावा, कन्नौज व औरैया में परीक्षा होगी, जबकि प्रयागराज मंडल के अंतर्गत प्रतापगढ़, प्रयागराज, फतेहपुर व कौशांबी जिला में प्रैक्टिकल परीक्षा कराई जाएगी। इंटरमीडिएट के प्रैक्टिकल परीक्षाओं में 50 प्रतिशत नंबर आंतरिक व 50 प्रतिशत अंक बाहरी परीक्षक की ओर से दिए जाएंगे।

Related Post

जदयू-भाजपा में सबकुछ ठीक नहीं! ललन सिंह बोले- भाजपा का यही रवैया रहा तो अकेले लड़ेंगे चुनाव

Posted by - August 8, 2021 0
जनता दल यूनाइटेड के नवनियुक्त अध्यक्ष ललन सिंह के यूपी चुनाव को लेकर एक बयान ने एनडीए खेमे में खलबली…
भारत में चांद से नहीं आते हैं आतंकी

यूरोपीय यूनियन की पाक को लताड़ा, कहा- भारत में चांद से नहीं आते हैं आतंकी

Posted by - September 18, 2019 0
नई दिल्ली। कश्मीर मुद्दे का अंतरराष्ट्रीयकरण करने के मामले में पाकिस्तान एक बार फिर बड़ा झटका लगा है। यूरोपीय यूनियन…