Valley of flowers

विश्व धरोहर ‘फूलों की घाटी’ में फूलों का दीदार करने पहुंच रहे हैं पर्यटक

64 0

चमोली। विश्व धरोहर उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित ‘फूलों की घाटी’ (Valley of Flowers) में बेशुमार रंग बिरंगे फूल खिले हैं और इन फूलों का दीदार करने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक यहां पहुंच रहे हैं।

सिखों के पवित्र हिमालयी तीर्थ हेमकुंड साहिब आने वाले श्रद्धालुओं को भी इन दिनों प्रकृति के सुंदर नजारे देखने का मौका मिल रहा है। हेमकुंड साहिब के पैदल मार्ग के आसपास ही इन दिनों राज्य पुष्प ब्रह्मकमल सहित विभिन्न प्रकार के पुष्प खिले है। फूलों की घाटी (Valley of Flowers) से लेकर हेमकुंड साहिब तक पूरी घाटी रंग बिरंगे फूलों के मनमोहक छटा बिखेर रही है, जिससे यहां आने वाले श्रद्धालु और पर्यटक खासे उत्साहित है।

हेमकुंड साहिब ट्रस्ट के उपाध्यक्ष नरेंद्र जीत सिंह बिद्रा ने बताया कि इस वर्ष हेमकुंड वैली में अचम्भित करने वाले नाना प्रजाति के फूलों का अंबार लगा हैं। प्रकृति के इस सुंदर दृश्य को देखकर कर मन में सदैव क़ैद करने योग्य दृश्य श्रद्धालुओं की अंतर आत्मा को छू रहे हैं।

इस वर्ष श्रद्धालु अपनी तीर्थयात्रा के साथ साथ इन अद्भुत नज़ारों का आनंद उठा रहे हैं। हेमकुंड यात्रा सुगम बनाने के लिए प्रशासन ने यात्रा मार्ग पर अच्छी व्यवस्थाएं की है। इस वर्ष अब तक 130486 से अधिक श्रद्धालु हेमकुंड साहिब पहुँचे है।

Related Post

आशीष शेलार और टिकटॉक स्क्वाडने बांद्रा में समीर सलमानीका सैलून लॉन्च किया

Posted by - February 12, 2020 0
स्टाइलिस्ट समीर सलमानी के सैलून को आशीष शेलार और टिकटॉक स्क्वाड, विहान, योगेश और स्वातिशर्मा से सराहना मिली। समीर सलमानी…
अरविंद केजरीवाल

‘अगला चुनाव लड़ने के लिए नहीं हैं पैसा, करें हमारी मदद’- अरविंद केजरीवाल

Posted by - November 25, 2019 0
नई दिल्ली। जैसे-जैसे दिल्ली में विधानसभा चुनाव का समय नजदीक आ रहा हैं, वैसे-वैसे दिल्ली के आम आदमी पार्टी के…