satpal maharaj

उत्तराखंड: पर्यटन विकास बोर्ड की नई वेबसाइट और सिंगल विंडो पोर्टल लॉन्च

238 0
देहरादून। गढ़कैंट स्थित उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद (Tourism Development Boards)  के सभागार में मंगलवार को उत्तराखंड पर्यटन विकास बोर्ड (Tourism Development Boards)  की नई वेबसाइट और सिंगल विंडो पोर्टल को पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने लॉन्च किया।

उत्तराखंड आने वाले पर्यटकों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के लिए उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद (Tourism Development Boards)  ने एक नई वेबसाइट लॉन्च की है जिसमें उत्तराखंड के पर्यटन स्थलों के साथ-साथ तमाम तरह की जानकारियां इस वेबसाइट के माध्यम से पर्यटकों को मिल पाएंगी। इसके अतिरिक्त उत्तराखंड राज्य में निवेश नीति को बढ़ावा देने को लेकर सिंगल विंडो पोर्टल को भी लॉन्च किया गया है जिसमें इंसेंटिव और सब सभी के साथ ही आगामी प्रोजेक्ट की जानकारियां भी इस पोर्टल पर मिल सकेगी।

AAP ने तत्कालीन त्रिवेंद्र सरकार पर लगाए वृक्षारोपण में धांधली के आरोप

इस दौरान पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि मौजूदा समय में टेक्नोलॉजी का महत्वपूर्ण स्थान है। इसी क्रम में उत्तराखंड पर्यटन अपनी नई वेबसाइट के जरिए देश-विदेश के पर्यटकों तक अपनी पहुंच बनाने के साथ साथ यहां के पर्यटन को विश्व के पर्यटन मानचित्र पर स्थापित करेगा।

पर्यटन विकास बोर्ड (Tourism Development Boards)  की नई वेबसाइट और सिंगल विंडो पोर्टल लॉन्च

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि वेबसाइट लोगों को एक क्लिक पर सब कुछ एक्सेस करने में आसानी प्रदान करेगी। इस वेबसाइट के माध्यम से सरकार का प्रयास है कि सभी आवश्यक जानकारी एक स्थान पर उपलब्ध हो सके, वेबसाइट अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में नियमित रूप से अपडेट की जाएगी।

सिंगल विंडो पोर्टल के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि उत्तराखंड पर्यटन (Tourism Development Boards)  अलग से एक ‘टूरिज्म इन्वेस्टर्स वेब पेज’ और ‘टूरिज्म इन्वेस्टर्स सिंगल विंडो फैसिलिटेशन मैकेनिज्म’ भी लॉन्च कर रहा है जो उत्तराखंड में निवेश नीति को बढ़ावा देंगे। इससे निवेशकों को राज्य में टूरिज्म प्रोफाइल तथा पर्यटन नीति -2018 के अंतर्गत मिलने वाले इन्सेंटिव, सब्सिडी और आगामी प्रोजेक्ट्स के बारे में भी जानकारी मिल सकेगी। यही नही, वेबसाइट लॉन्च के मौके पर पर्यटन मंत्री महाराज ने विभागीय अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि प्रदेश में आने वाले पर्यटकों को किसी प्रकार की असुविधा ना हो इसके लिए टूरिस्ट पुलिस की व्यवस्था की जानी चाहिए।

उन्होंने कहा कि पर्यटन विभाग को राज्य के अंदर ऐसी व्यवस्था करनी चाहिए कि जो भी टूरिस्ट यहां आए उससे स्थानीय रेस्टोरेंट्स या होटल निर्धारित शुल्क पर ही खानपान की वस्तुएं उन्हें उपलब्ध करवाएं। पर्यटन मंत्री ने विभागीय अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि वह टैक्सी चालकों को उनके मोबाइल पर विभिन्न पर्यटन सर्किटों के साथ-साथ अन्य प्रमुख पर्यटन स्थलों की जानकारी भी उपलब्ध करवाएं, जिससे टूरिस्ट गाड़ी में बैठते ही उन स्थानों की जानकारी प्राप्त कर अपनी सुविधा अनुसार घूम सकें।

पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने कहा कि नई वेबसाइट में स्पाॅट कम्युनिकेशन, गाइड्स की सूची, ट्रैवल ऑपरेटर्स और पर्यटकों के लिए लाईव चैटबोट जैसी सुविधाएं हैं, ताकि राज्य में आने वाले पर्यटकों को सारी जानकारी आसानी से मिल सके। उन्होने जानकारी देते हुए यह भी बताया कि हमने यह भी सुनिश्चित किया है कि वेबसाइट में मौजूद संपूर्ण जानकारी विशेष रूप से यात्रियों के लिए आसान हो। उत्तराखंड के लोकप्रिय और ऑफबीट स्थलों की जानकारी वेबसाइट में अच्छी तरह से हाईलाइट्स हो सकें, इसके लिए भी काम किए जा रहे हैं. इसके साथ ही बेबसाइट पर 360 डिग्री में जानकारी भी हासिल हो सकेगी।

सिंगल विंडो पोर्टल लॉन्च के बारे मे पर्यटन सचिव ने कहा कि निवेशक 1.5 करोड़ रुपए तक की अधिकतम पूंजी सब्सिडी तथा बहुत से प्रोत्साहन प्राप्त कर सकते हैं। उन्होने कहा कि इसमें निवेशकों को एक समर्पित रिलेशनशिप मैनेजर भी मिलेगा, जो पूरी निवेश प्रक्रिया के दौरान उनका मार्गदर्शन करेगा। उत्तराखंड पर्यटन प्रगति की राह पर आगे बढ़ते हुए निवेशकों के लिए प्रचुर अवसर प्रस्तुत कर रहा है। यह पेज निवेशकों को उत्तराखंड पर्यटन से संबंधित आगामी परियोजनाओं की सूचना देगा तथा उन्हें एक प्लेटफॉर्म मुहैया कराएगा जहां एक सिंगल पॉइंट पर निवेशकों को सभी जानकारियां प्राप्त होंगी।

Related Post

bjp mla suresh rathore

विधायक सुरेश राठौर की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव, कहा- CM हों जल्द स्वस्थ

Posted by - March 23, 2021 0
हरिद्वार। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद, अब ज्वालापुर विधायक सुरेश राठौर (BJP  MLA  Suresh…