किताबों में पढ़ी जानें वाली कहानियों को इस महिला ने कर दिखाया सच

767 0

नई दिल्ली। संघर्ष और गरीबी की कहानियां आप लोगों ने सिर्फ किताबों में ही पढ़ी होंगी लेकिन ऐसी ही एक कहानी तेलंगाना के एक बेहद गरीब परिवार में जन्मी ज्योति रेड्डी की भी है ज्योति का जीवन संघर्षों से भरा हुआ है चार बहनें थी। सभी बहनों में ज्योति सबसे छोटी थीं। गरीबी के कारण ज्योति को कभी स्कूल जाने का मौका नहीं मिला।

ये भी पढ़ें :-दिहाड़ी मजदूरी करने वाली यह महिला अपने हौसले के दम पर बनीं बीएड टीचर 

आपको बता दें गरीबी की वजह से जब बेटियां बोझ बनने लगीं, तो परिवार ने उन्हें अनाथालय भेज दिया। अनाथालय के बाद मात्र सोलह साल की उम्र में ज्योति की शादी कर दी गई। इतनी कम उम्र में शादी के बाद ज्योति घबरा गईं। उनके ससुराल की माली हालत भी बहुत अच्छी नहीं थी। बच्चों की परवरिश के लिए उन्होंने मजदूरी शुरू किया। इसी बीच वह नेहरू युवा केंद्र से जुड़ीं।

ये भी पढ़ें :-कॉस्मेटिक्स प्रोडक्ट के खत्म हो जाने पर फेंके नहीं, अपनाएँ ये घरेलू टिप्स 

जानकारी के मुताबिक यहां आकर ज्योति ने फिर से अपनी पढ़ाई पर ध्यान देना शुरू और टाइपिंग भी सीख ली। इसके बाद एक स्कूल में पढ़ाना शुरू किया, जहां उन्हें 398 रुपए महीने के मिलने लगे। ज्योति को घर से स्कूल जाने में करीब 2 घंटे लगते थे। आने-जाने में लगने वाले 4 घंटों का सही इस्तेमाल करने के लिए ज्योति साड़ियां बेचने लगी। इस दौरान अमेरिका में रहने वाले उनके कजिन ने उन्हें अमेरिका चलने का ऑफर दिया।

ये भी पढ़ें :-67 साल की महिला ने बच्चे को जन्म दिया, लोगो में बना चर्चा का विषय 

वहीँ कुछ प्रयासों से वह अपना काम खोलने में सफल रहीं। हैरानी की बात ये थी कि उनका काम चल निकला। अपने बिजनेस को और बढ़ाने के लिए उन्होंने एक साफ्टवेयर बनाया और अपने काम को एक कंपनी में बदल दिया। ज्योति की बनाई इस कंपनी सॉफ्टवेयर सॉल्यूशंस की रिलायंस समेत कई बड़ी कंपनी क्लाइंट हैं। उनकी कंपनी की वैल्यू 100 करोड़ रुपए से भी ज्यादा है।

Related Post

cm dhami

उत्तराखंड सरकार सीमांत जनपदों में शीर्ष प्राथमिकता पर कर रही कार्य: सीएम धामी

Posted by - March 14, 2023 0
देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने कहा कि प्रदेश सरकार सीमांत जनपदों में लंबित सभी कार्यों को शीर्ष…
Stock market

स्टाक मार्केट बड़ी गिरावट के साथ खुला , सेंसेक्स 1700 अंक से ज्‍यादा लुढ़का

Posted by - March 19, 2020 0
मुंबई। कोरोना वायरस के कहर घरेलू शेयर बाजार पर हफ्ते के चौथे कारोबारी दिन गुरुवार को भी दिखा। शुरुआती कारोबार…