yoga

भूख बढ़ाने, पेट की चर्बी घटाने में बहुत फायदेमंद हैं ये तीन योगासन

978 0

नई दिल्ली। योग करने से हमारे शरीर को एक नहीं, बल्कि अनेकों फायदे होते हैं। वजन घटाने से लेकर कई बीमारियों से निजात दिलाने के साथ ही शरीर को चुस्‍त-दुरूस्‍त रखने में योग मददगार है। बता दें कि यदि आप नियमित रूप से योग करते हैं, तो इससे आप कई फायदे पा सकते हैं।

कुछ खाने के बाद सीने में दर्द होता है, तो आप ये तीन योगासन आज से ही शुरू कर दें

बहुत से लोग अपने मोटापे को लेकर परेशान रहते हैं। तो वहीं कुछ ऐसे भी लोग होते हैं, जिन्‍हें भूख ही नहीं लगती। ऐसे लोग खाने को जबरदस्‍ती अंदर धकेलने की कोशिश करते हैं, कई दफा वह इतने परेशान होते हैं कि वह भूख बढ़ाने या भूख खोलने वाली दवा लेने को मजबूर हो जाते हैं, लेकिन आप दवा नहीं योग की मदद से अपनी भूख को बढ़ा सकते हैं। अगर आपको कम भूख लगती है या फिर कुछ खाने के बाद सीने में दर्द होता है, तो आप ये तीन योगासन आज से ही शुरू कर दें। यह आपकी न केवल भूख बढ़ाएंगे ​बल्कि आपके पेट से जुड़ी सभी समस्‍याओं को दूर करेंगे।

HDFC की नेट बैंकिंग सेवा लगातार तीसरे दिन ठप, ग्राहक परेशान 

शशंकासन

शशंकासन यानि इसके रैबिट पोज कहते हैं। यह आसन आपके पेट को स्‍वस्‍थ और पाचनतंत्र के बेहतर कार्य के लिए फायदेमंद होता है। शशंकासन करने से आपकी भूख भी बढ़ती है और गैस, एसिडिटी की समस्‍या दूर होती है।

इस आसन को करने के लिए पहले आप घुटनों के बाल बैठें। इसके अब आप कूल्‍हों के बल बैठ जाएं। इस स्थिति के बाद आप अपने कूल्‍हों को उठाते हुए और सांस लेते हुए दोनों हाथों को ऊपर की ओर ले जाएं। इसके बाद अब धीरे-धीरे सांस को बाहर छोड़ते हुए आगे की ओर झुकें और अपने सिर को नीचे फर्श पर छुंए। ध्‍यान रखें आपकी यह स्थिति खरगोश की तरह होनी चाहिए। इसके बाद आप धीरे-धीरे सांस छोड़ें और पहले वाली स्थिति में वापस आ जाएं।

पवनमुक्तासन

पवनमुक्तासन आपके पेट की चर्बी को कम करने से लेकर गैसटिक, कमर दर्द, हृदय रोग, बवासीर आदि कई समस्‍याओं में फायदेमंद है। पेट संबंधी हर समस्या से निजात दिलाने में पवनमुक्तासन मदद करता है। इतना ही नहीं आपकी भूख को निंयत्रित करने में भी यह आसन फायदेमंद है।

पवनमुक्तासन को करने के लिए आप सबसे पहले जमीन पर चटाई बिछा लें और फिर पीठ के बल लेट जाएं। अब आप धीरे-धीरे सांस लेते हुए अपने दांए पैर को उठाएं और घुटने को मोड़ते हुए अपने पैर को छाती के समीप लाएं। इसी प्रकार आप अपने दूसरे पैर को भी अपनी छाती के समीप लांए और ध्‍यान रखें कि घुटनों को ठोढी़ से सटाएं। इस स्थिति में आप कुछ सैकेंड रूके और फिर वापस धीरे-धीरे सामान्‍य स्थिति में आ जाएं। इस प्रक्रिया को 10-20 बार दोहराएं।

वज्रासन

वज्रासन हर उम्र के लोगों के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह आपकी पाचन प्रक्रिया को दुरूस्‍त करने और खाने को जल्‍दी पाचन करने में मदद करता है। इतना ही नहीं पेट की चर्बी को कम करने और भूख को बढ़ाने में यह आसन फायदेमंद है। इसे आप खाने के 20 मिनट बाद कर सकते हैं।

वज्रासन करने सबसे पहले आप चमीन पर चटाई बिछा लें। इसके बाद अब आप जमीन पर अपने घुटनों के बल अपने पैरों पर बैठ जाएं और पैर के अंगूठे को दूसरे अंगूठे पर रख दें। इस आसन को करते समय अपने कूल्‍हों को एडि़यों पर टिकाएं और हाथ की हथेलियों को घुटनों पर रख लें। इस दौरान आपकी पीठ एकदम सीधी होनी चाहिए और आंखें बदं। अब आप कम से कम 20 मिनट इस आसन को करने की कोशिश करें।

Related Post