Earth

15 साल पहले फटे धूमकेतु के अवशेष अब पृथ्वी पर पहुंचेंगे

268 0

नई दिल्ली: पृथ्वी (Earth) के बहुत पास से गुजरने वाले पिंडों में क्षुद्रग्रह और उल्का सबसे प्रमुख हैं। क्षुद्रग्रह एक ग्रह से छोटे होते हैं, लेकिन वे कंकड़ के आकार की वस्तुओं से बड़े होते हैं जिन्हें हम उल्कापिंड कहते हैं। एक उल्का क्या होता है जब एक उल्कापिंड, एक क्षुद्रग्रह या धूमकेतु का एक छोटा टुकड़ा पृथ्वी (Earth) के वायुमंडल (Atmosphere) में प्रवेश करने पर जलता है, जिससे आकाश में प्रकाश की एक लकीर बनती है।

कभी-कभी धूमकेतु पृथ्वी के पास से भी गुजरते हैं और इसका प्रभाव हमारे सौर मंडल में भी देखने को मिलता है। धूमकेतु आमतौर पर हर 70 से सौ से अधिक वर्षों में एक बार सूर्य के पास आते हैं। इनकी परिक्रमा बहुत लंबी होती है। 23 साल पहले, हबल ने पहली बार 17पी/होम्स नामक धूमकेतु को देखा था। लेकिन 2007 में इसमें बहुत बड़ा धमाका हुआ था. अब इसके धूल के कण इसकी कक्षा से होकर पृथ्वी के पास आ रहे हैं।

चमक एक लाख गुना बढ़ गई

जब यह विस्फोट हुआ, 17P/होम्स संक्षेप में सौर मंडल का सबसे बड़ा पिंड बन गया। इतना ही नहीं इसकी चमक भी लाखों गुना बढ़ गई थी। तब से इसकी धूल, गैस और राख सौरमंडल के अंदरूनी हिस्से में आ गई है। और इस साल यह धरती के आसमान से भी दिखाई देगा

धूल रेखा

रॉयल एस्ट्रोनॉमिकल सोसाइटी के मासिक नोटिस में प्रकाशित इस अध्ययन में शोधकर्ताओं ने बताया है कि इस विस्फोट के बाद धूल की लकीरें बनीं। उन्होंने पेपर में बताया है कि उन्होंने भविष्यवाणी की है कि धूल रेखा के दो चक्कर लगाने के लिए इसे 2022 में ही पृथ्वी की दूरबीन से देखा जाएगा।

जानवरों के लिए पहली बार लॉन्च हुई कोरोना की Anocovax वैक्सीन

कक्षा में रेखा

फ़िनलैंड में फ़िनिश भू-स्थानिक अनुसंधान संस्थान के शोधकर्ताओं के नेतृत्व में टीम ने गणना की कि धूल के कणों की यह लकीर पृथ्वी से कब और कहाँ दिखाई देगी। इस अध्ययन की वरिष्ठ शोधकर्ता मारिया ग्रित्सेविच ने कहा कि विस्फोट के दौरान इस धूमकेतु के कोमा से भारी मात्रा में धूल के कण निकले और सूर्य के साथ अपनी ही कक्षा में फैल गए।

बांग्लादेश हाईकमीशन के बाहर फायरिंग, महिला को मारकर पुलिसकर्मी ने की खुदकुशी

Related Post

pm narendra modi

शिक्षा को रोजगार और उद्यमशीलता की क्षमताओं से जोड़ने का हो रहा प्रयास : PM मोदी

Posted by - March 3, 2021 0
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) आज आत्मनिर्भर भारत के लिए शिक्षा, कौशल विकास पर सत्र को संबोधित कर…
बाइक चेक करने के बहाने गाड़ी कर देता था पार; पुलिस ने किया गिरफ्तार

बाइक चेक करने के बहाने गाड़ी कर देता था पार; पुलिस ने किया गिरफ्तार

Posted by - March 2, 2021 0
ओएलएक्स वेबसाइड के जरिए वाहन विक्रेता को ठगने वाले जालसाज को पारा पुलिस ने गिरफ्तार किया है। आरोपित वेबसाइड के…