TCP cell

आईटीआई छात्रों के बेहतर प्लेसमेंट के लिए गठित होगा टीसीपी सेल

268 0

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने की तरफ और युवा शक्ति को रोजगार, स्वरोजगार और उद्यमिता से जोड़ने के लिए राज्य सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। प्रदेश के युवाओं को बाजार की मांग के अनुसार कौशल प्रशिक्षण देकर तैयार करने एवं कंपनियों से सम्पर्क स्थापित करते हुए उनको प्लेसमेंट (Placement) देने के लिए एक उचित प्लेटफॉर्म मुहैया करानें के उद्देश्य से टीसीपी सेल (TCP cell) (ट्रेनिंग, काउंसलिंग एवं प्लेसमेंट) का गठन करने का निर्णय लिया गया है। टीसीपी सेल (TCP cell) का गठन राज्य तथा जिला स्तर पर अलग-अलग होगा।

टीसीपी सेल के गठन के पीछे योगी सरकार का मुख्य उद्देश्य हुनरमंद युवाओं जो किसी भी क्षेत्र में रोजगार या फिर स्वरोजगार के इच्छुक हैं,उनके लिए कैरियर काउंसलिंग, कैंपस प्लेसमेंट, अप्रेंसटसशिंप मेला, तथा रोजगार मेले के माध्यम से रोजगार के लिए प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराना है ताकि वे आईटीआई में व्यावसायिक प्रशिक्षण पाने के उपरान्त आत्मनिर्भर बनकर प्रदेश व देश के सतत आर्थिक विकास में अपना योगदान दे सकें।

राज्य स्तरीय टीसीपी सेल का दायित्व जनपद स्तर पर किये जा रहे कैरियर काउंसलिंग व प्लेसमेंट के कार्यों का अनुश्रवण / पर्यवेक्षण करना, अधिष्ठानों/कम्पनियों, निगमों से समन्वय स्थापित कराना तथा जिला स्तरीय टीसीपी सेल को यथाआवश्यक मार्गदर्शन प्रदान करना होगा। इस समिति की बैठक त्रैमासिक आयोजित की जायेगी। राज्य स्तरीय टीसीपी सेल के अध्यक्ष प्रमुख सचिव, व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास और उपाध्यक्ष सचिव / विशेष सचिव, व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास होंगे।

श्री बद्रीनाथ पहुंचे सीएम पुष्कर धामी, स्थलीय निरीक्षण किया

वहीं जिला स्तरीय सेल के अध्यक्ष जिलाधिकारी और उपाध्यक्ष के तौर पर मुख्य विकास अधिकारी होंगे। टीसीपी सेल की जिम्मेदारी होगी आईटीआई में प्रत्येक माह होने वाले प्लेसमेंट डे की तैयारी करना और अभ्यर्थियों के विवरण को विभागीय वेबसाइट पर अपलोड करना। इसके साथ ही कंपनियों से समन्वय बनाकर उनकी भी जानकारी और मानव संसाधन की मांग को भी वेबसाइट पर डालना। समिति सभी अभ्यर्थियों को रोजगार मेले में प्ररित करने तथा कार्यक्रम के प्रचार प्रसार का भी काम करेगी।

Father’s Day: जानिए क्या है फादर्स डे और इस दिन का विशेष महत्व

Related Post

budget

शहरी गरीबों को सरकार ने दी बड़ी राहत, मात्र पांच सौ देना होगा स्टांप शुल्क

Posted by - May 27, 2022 0
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने शहरी क्षेत्रों में रहने वाले गरीबों को बड़ी राहत दी है। शहरों में निजी…
Roshan Jacob

बच्चों की पढ़ाई और प्राथमिक विद्यालयों में सुविधाओं पर दिया जाये ध्यान: रोशन जैकब

Posted by - July 7, 2022 0
लखनऊ: मण्डलायुक्त डा0 रोशन जैकब (Roshan Jacob) ने आज प्राथमिक विद्यालय की गुणवत्ता देखने को लेकर औचक निरीक्षण किया और…
CM Yogi

जनता दरबार में बोले सीएम योगी- हर किसी के साथ न्याय होना चाहिए

Posted by - December 11, 2022 0
गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi)  दो दिवसीय दौरे पर गोरखपुर आए हुए हैं। रविवार की सुबह गोरखनाथ मंदिर के…
AK Sharma

वाराणसी पहुंचे कैबिनेट मंत्री एके शर्मा, विपक्षी गठबंधन पर जमकर साधा निशाना

Posted by - April 21, 2024 0
वाराणसी। कैबिनेट मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) शनिवार को वाराणसी पहुंचे। उन्होंने लोकसभा चुनाव को लेकर बड़ा दावा किया। वहीं…