CM Dhami

गन्ना किसानों का भुगतान समय पर सुनिश्चित किया जाए: सीएम धामी

101 0

देहरादून। मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने सचिवालय में मंगलवार को गन्ना विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि चीनी मिलों की आय बढ़ाने की दिशा में प्रयास किये जाएं। गन्ना किसानों का भुगतान समय पर हो जाए, यह भी सुनिश्चित किया जाए। जो चीनी मिलें लगातार घाटे में चल रही हैं, इनके कारणों का विश्लेषण किया जाए।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने कहा क गन्ने की हाई वैराइटी के उत्पादन पर अधिक फोकस किया जाए। चीनी मिलें अपनी आय के संसाधन बढ़ाने एवं आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि चीनी मिलों के आधुनिकीकरण की दिशा में ध्यान दिये जाने की आवश्यकता है। प्राथमिकता के आधार पर ब्वायलर एवं टरबाइन परिवर्तन के लिए चरणबद्ध तरीके से प्रस्ताव दिये जाएं। चीनी मिलों की आर्थिकी में सुधार लाने के लिए मोलासिस आधारित इथेनॉल प्लांट की दिशा में भी ध्यान दिये जाने की आवश्यकता है।

गन्ना विकास मंत्री सौरभ बहुगुणा ने कहा कि चीनी मिलों के आधुनिकीकरण की ओर ध्यान दिए जाने की आवश्यकता है। गन्ना विकास कार्ययोजना के तहत अधिक परते वाली गन्ने की प्रजाति पर अधिक ध्यान दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि गन्ना किसानों को समय पर भुगतान हो, इसके लिए अभी से तैयारी शुरू करनी होगी।

किसानों के लिए संजीवनी बनी पीएम किसान सम्मान निधि योजना

उन्होंने कहा कि 2022-23 हेतु पेराई सत्र नवम्बर 2022 से शुरू हो चुका है। मिलों में पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष पेराई क्षमता, चीनी परता एवं चीनी उत्पादन में वृद्धि हुई है। प्रदेश में 2021-22 के सहकारी, सार्वजनिक एवं निजी क्षेत्र की सभी मिलों का गन्ना भुगतान पूर्ण किया जा चुका है।

बैठक में अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, आनन्द बर्द्धन सचिव विजय कुमार यादव, एस.एन पाण्डेय, अपर सचिव उदयराज, अरुणेन्द्र चौहान एवं संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

Related Post

SC

कोरोना संकट पर सुप्रीम कोर्ट ने मीनाक्षी अरोड़ा और जयदीप गुप्ता को बनाया एमिकस क्यूरी

Posted by - April 27, 2021 0
नई दिल्ली । भारत में कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या बढ़ती जा रही है। देश में स्थिति भयावह हो…
CM Vishnu Dev Sai

मुख्यमंत्री साय ने होली पर्व के अवसर पर दी प्रदेशवासियों को बधाई

Posted by - March 22, 2024 0
रायपुर। रंगों के त्यौहार होली के उपलक्ष्य पर प्रदेशवासियों के सुख, समृद्धि और खुशहाली की कामना करते हुए मुख्यमंत्री विष्णु…
ज़ील 2020

आईआईएलएम एकेडमी के ‘ज़ील 2020’ में प्रतिभागियों की धमाकेदार प्रस्तुति

Posted by - February 14, 2020 0
लखनऊ। गोमती नगर स्थित आईआईएलएम एकेडमी आफ हायर लर्निंग के 13वें वार्षिकोत्सव ज़ील 2020 का द्वितीय चरण का आरम्भ शुक्रवार…