Shri Ram Charan Paduka Yatra

रामोत्सव 2024: चित्रकूट से चली श्रीरामचरण पादुका यात्रा शुक्रवार को पहुंचेगी रामनगरी

56 0

अयोध्या। श्रीराम चरण पादुका यात्रा (Shri Ram Charan Paduka Yatra) शुक्रवार को रामनगरी के रामकथा पार्क पहुंचेगी। यात्रा मकर संक्रांति (15 जनवरी) को चित्रकूट से प्रारंभ हुई थी। भरतकूप स्थित कुंड से कलश में जल संग्रह और पादुका पूजन के साथ यात्रा प्रारंभ हुई। यह प्रयागराज, श्रृंगवेरपुर, प्रतापगढ़ होते हुए गुरुवार को सुल्तानपुर पहुंची। यहां रात्रि विश्राम कर शुक्रवार सुबह 10-11 बजे अयोध्या के लिए रवाना होगी। यहां यात्रा के साथ अवध की विभिन्न सांस्कृतिक कलाओं से जुड़े 80 कलाकार भी शामिल होंगे।

इस दौरान लोककलाओं से जुड़े सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे। अयोध्या में श्रीराम पर आधारित चित्र प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। योगी सरकार के मार्गदर्शन में उत्तर प्रदेश संस्कृति विभाग इसका आयोजन कर रहा है, जबकि इसमें भारत शक्ति संस्थान का भी सहयोग रहेगा।

रामकथा पार्क पहुंचेगी यात्रा (Shri Ram Charan Paduka Yatra)

सुल्तानपुर से श्रीराम चरण पादुका यात्रा (Shri Ram Charan Paduka Yatra) सुबह 10-11 बजे निकलेगी, जो नंदीग्राम पहुंचेगी। वहां से अयोध्या के रामकथा पार्क के लिए रवाना होगी। रास्ते में पड़ने वाले नगर व ग्रामों के बाहर इस यात्रा का स्वागत भी किया जाएगा। साथ आ रहे लोगों की मानें तो यात्रा तीन-चार बजे तक रामकथा पार्क पहुंच जाएगी। यात्रा के साथ अवधी गायन, पेंटिंग व ग्रुप के साथ सांस्कृतिक दल भी चल रहे हैं।

सुल्तानपुर में स्थानीय स्तर पर फरुआही, धोबिया नृत्य से जुड़े कलाकार जुड़ेंगे, जो अयोध्या के रामपार्क पहुंचेंगे। संपूर्ण यात्रा के दौरान बाबा सत्यनारायण मौर्य भी अपनी अद्भुत प्रस्तुति से हर किसी का मन मोह रहे हैं। बाबा व उनकी टीम की तरफ से श्रीराम पर आधारित विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम किए जा रहे हैं। बतौर चित्रकार बाबा श्रीराम की आकृति भी बनाते हैं।

भरतकूप स्थित कुंड से जल संग्रह कर यात्रा का हुआ था आगाज

श्रीराम चरण पादुका यात्रा (Shri Ram Charan Paduka Yatra) 15 जनवरी को भरतकूप (चित्रकूट) स्थित कुंड से कलश में जल संग्रह के साथ प्रारंभ हुई थी। यहां से यात्रा चित्रकूट के विभिन्न मंदिरों से होते हुए निकली थी। चित्रकूट में मंदाकिनी, प्रयागराज में संगम का जल कलश में संग्रहित किया गया।

बुजुर्गों, दिव्यांगों और गर्भवती महिलाओं को ई कार्ट से श्रीरामलला के दर्शन कराएगी योगी सरकार

श्रृंगवेरपुर में गंगा नदी का जल संग्रह कर पादुका पूजन किया गया था। 18 को यात्रा सुल्तानपुर पहुंची। यहां गोमती नदी का जल संग्रहित कर चरण पादुका पूजन किया गया।

Related Post

Yogi

आईआईएम के गुरुजी अपर जिलाधिकारियों को सिखाएंगे आपदा प्रबंधन के गुर

Posted by - February 3, 2024 0
लखनऊ: योगी सरकार (Yogi Government) प्रदेश के सभी जिलों के अपर जिलाधिकारियों (ADM) को महामारी, बाढ़, सूखा, अतिवृष्टि, वज्रपात जैसी…

किसानों के समर्थन में राहुल ने की मोर्चेबंदी, किसान संसद पहुंचकर बोले- केंद्र को कानून रद्द करना ही होगा

Posted by - August 6, 2021 0
कांग्रेस नेता राहुल गांधी शुक्रवार को 13 विपक्षी दलों के साथ किसानों की जंतर-मंतर पर चल रही किसान संसद में…
चुनाव को लेकर पुलिस व उपजिलाधिकारी ने की बैठक

चुनाव को लेकर पुलिस व उपजिलाधिकारी ने की बैठक

Posted by - March 23, 2021 0
त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर सोमवार को तहसील सभागार में मोहनलालगंज उपजिलाधिकारी विकास कुमार सिहं ने बैठक की।उपजिलाधिकारी ने बीते…