संसद में काम नहीं हो पा रहा है, क्योंकि सरकार विपक्ष की जायज मांगों से सहमत नहीं- जयराम रमेश

370 0

पेगासस जासूसी विवाद पर चर्चा की मांग को लेकर विपक्ष के हंगामे के कारण सोमवार को राज्यसभा की कार्यवाही बाधित होने पर कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने सरकार पर हमला बोला। जयराम रमेश ने कहा कि संसद में काम नहीं हो पा रहा है, क्योंकि सरकार पार्टियों की जायज मांगों से सहमत नहीं है। उन्होंने कहा- पूरा विपक्ष प्रधानमंत्री या गृहमंत्री की मौजूदगी में पेगासस जासूसी मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में जांच की घोषणा करने मांग पर एकजुट है।

सदन में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने आरोप लगाया कि नियम 267 के तहत विपक्ष के नोटिस की अनदेखी की जा रही है। बता दें कि सोमवार को, विपक्ष ने सदन की कार्यवाही बार-बार स्थगित करने के लिए मजबूर किया । उन्होने  नोटिस दिया है कि सदन में शून्यकाल और प्रश्नकाल और दिन के अन्य कार्यो से संबंधित प्रासंगिक नियमों को फिलहाल निलंबित किया जाए, ताकि पेगासस जासूसी और निगरानी घोटाले पर प्रधानमंत्री या गृहमंत्री की उपस्थिति में चर्चा की जा सके। इसने हमारे लोकतंत्र और संवैधानिक अधिकारों को कमजोर किया है, इसलिए इसकी सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में तत्काल जांच की घोषणा की जाए।

सोमवार को, विपक्ष ने सदन की कार्यवाही बार-बार स्थगित करने के लिए मजबूर किया। पहले दोपहर 12 बजे तक, फिर दोपहर 2 बजे तक के लिए कार्यवाही स्थगित कर दी गई और फिर कई स्थगनों के बाद, दिनभर के लिए।पेगासस प्रोजेक्ट के मुद्दे पर विपक्षी दलों द्वारा पेश किए गए कार्य निलंबन नोटिस को अध्यक्ष द्वारा अस्वीकार किए जाने के बाद हंगामा शुरू हो गया।

उज्जैन के महाकाल मंदिर में दर्शन करने पहुंचे सीएम शिवराज, मची भगदड़

राज्यसभा में भी विपक्ष ने नारेबाजी की और तख्तियां लिए हुए सदन के वेल में चले गए। उन्होंने जासूसी के मुद्दे पर चर्चा की मांग की, जिसे सभापति ने अनुमति नहीं दी।उपसभापति ने प्रश्नकाल के दौरान सदन को चलाने का प्रयास किया। कुछ सवाल पूछे गए, लेकिन शोरगुल के कारण जवाब नहीं सुना जा सका, जिसके बाद सदन को दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया।

Related Post

राहुल गांधी

राफेल मुद्दे पर मुझसे डिबेट करने के बाद देश को अपना मुंह नहीं दिखा पाएंगे पीएम- राहुल गांधी

Posted by - April 22, 2019 0
अमेठी। राहुल गांधी ने सुप्रीम कोर्ट का हवाला देते हुए पीएम मोदी के लिए दिए अपने ‘चौकीदार चोर है’ बयान…
cm pushkar singh dhami

उत्तराखंड को 2025 तक श्रेष्ठ राज्य बनाने के लिए सभी को मिलकर करना होगा काम : धामी

Posted by - December 31, 2021 0
देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (cm pushkar singh dhami) ने कहा है कि उत्तराखंड को 2025 तक श्रेष्ठ राज्य बनाने…
गौरव चंदेल हत्याकांड

गौरव चंदेल हत्याकांड : प्रियंका गांधी बोलीं- परिवार को जल्द से जल्द न्याय मिले

Posted by - January 12, 2020 0
नोएडा। ग्रेटर नोएडा वेस्ट में गौरव चंदेल हत्याकांड में बदमाशों की गिरफ्तारी को लेकर लोगों का गुस्सा सड़क पर दिख…