Ganesh Chaturthi 2019: 15 मिनट में घर पर बनाए स्वादिष्ट मोदक, भगवान गणेश को भोग लगाकर करें खुश

747 0

लखनऊ डेस्क। 2 सितंबर यानी सोमवार को पूरे देश में गणेश चतुर्थी का त्योहार पूरे धूमधाम से मनाया जाएगा। चारों तरफ इसकी तैयारियां जोर-शोर से शुरू हो गई है। गणेश चतुर्थी ऐसे तो पूरे देश में मनाया जाता है लेकिन महाराष्ट्र में इसका खास महत्व है। गणेश चतुर्थी के मौके पर हर जगह तरह-तरह के मोदक बिकते रहते हैं लेकिन आज हम आपको बताते हैं कैसे 15 मिनट में आप घर पर ही शुद्ध और स्वादिष्ट मोदक बना सकते हैं।

ये भी पढ़ें :-गणेश चतुर्थी पर जानें गोबर गणेश का मंदिर, क्या है इसका इतिहास 

नारियल-सूजी के मोदक बनाने के लिए सबसे पहले पैन में बड़े चम्मच घी डालकर एक कप सूजी या नारिय की भूसी को हल्का भूरा होने तक भूनें। अब इसमें डेढ़ कप कसा हुआ नारियल मिलाएं। थोड़ी देर में गैस से उतारकर इसे अच्छे से ठंडा होने दें। एक पैन में एक कप चीनी और पानी का चाश्नी तैयार करें। अच्छी खूशबू के लिए इस चाशनी में चुटकी भर इलायची मिलाएं। उसके बाद सूजी नारियल मिलाएं। थोड़ा सा ठंडा हो जाने पर इसको मोदक का आकार दें। और हो गया नारियल-सूजी मोदक तैयार।

वहीँ फ्राइड मोदक तैयार करने के लिए सबसे पहले आप 2 कप मैदे में अच्छे से मेवा, खोया डालकर अच्छे गूंथ कर अलग रख दें। आधा किलो मावे को भूनकर उसमें बारीक कटे 1/2 कप काजू, बादाम, पिस्ता के साथ चीनी, चिरौंजी और इलायची पाउडर मिलाएं। अब आटे की लोई लें और उसमें एक चम्मच भरावन भरकर मोदक को शेप दें। अब मोदक को घी में डीप फ्राई कर लें। तले हुए यानी फ्राइड मोदक तैयार हो जाएंगे।

 

 

Related Post

पीएफआई

UP: पीएफआई के 108 सदस्य गिरफ्तार, सीएए के खिलाफ हिंसा भड़काने का आरोप

Posted by - February 3, 2020 0
लखनऊ। पीएफआई मामले में अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी और डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी ने आज सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस…

आवश्यकता के ज्यादा खाने से बढ़ जाती हैं समस्याएं, लोगों को हमेशा कम खाना चहिए – हर्षवर्धन

Posted by - October 16, 2019 0
नई दिल्ली। विश्व खाद्य दिवस पर एफएसएसएआई के बुधवार यानी आज को आयोजित एक कार्यक्रम में डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा…