Ganesh Chaturthi 2019: 15 मिनट में घर पर बनाए स्वादिष्ट मोदक, भगवान गणेश को भोग लगाकर करें खुश

769 0

लखनऊ डेस्क। 2 सितंबर यानी सोमवार को पूरे देश में गणेश चतुर्थी का त्योहार पूरे धूमधाम से मनाया जाएगा। चारों तरफ इसकी तैयारियां जोर-शोर से शुरू हो गई है। गणेश चतुर्थी ऐसे तो पूरे देश में मनाया जाता है लेकिन महाराष्ट्र में इसका खास महत्व है। गणेश चतुर्थी के मौके पर हर जगह तरह-तरह के मोदक बिकते रहते हैं लेकिन आज हम आपको बताते हैं कैसे 15 मिनट में आप घर पर ही शुद्ध और स्वादिष्ट मोदक बना सकते हैं।

ये भी पढ़ें :-गणेश चतुर्थी पर जानें गोबर गणेश का मंदिर, क्या है इसका इतिहास 

नारियल-सूजी के मोदक बनाने के लिए सबसे पहले पैन में बड़े चम्मच घी डालकर एक कप सूजी या नारिय की भूसी को हल्का भूरा होने तक भूनें। अब इसमें डेढ़ कप कसा हुआ नारियल मिलाएं। थोड़ी देर में गैस से उतारकर इसे अच्छे से ठंडा होने दें। एक पैन में एक कप चीनी और पानी का चाश्नी तैयार करें। अच्छी खूशबू के लिए इस चाशनी में चुटकी भर इलायची मिलाएं। उसके बाद सूजी नारियल मिलाएं। थोड़ा सा ठंडा हो जाने पर इसको मोदक का आकार दें। और हो गया नारियल-सूजी मोदक तैयार।

वहीँ फ्राइड मोदक तैयार करने के लिए सबसे पहले आप 2 कप मैदे में अच्छे से मेवा, खोया डालकर अच्छे गूंथ कर अलग रख दें। आधा किलो मावे को भूनकर उसमें बारीक कटे 1/2 कप काजू, बादाम, पिस्ता के साथ चीनी, चिरौंजी और इलायची पाउडर मिलाएं। अब आटे की लोई लें और उसमें एक चम्मच भरावन भरकर मोदक को शेप दें। अब मोदक को घी में डीप फ्राई कर लें। तले हुए यानी फ्राइड मोदक तैयार हो जाएंगे।

 

 

Related Post

हेयर

अगर आपके बालों में भी हैं ये समस्या, तो अंडे से करे इलाज

Posted by - November 26, 2019 0
लाइफस्टाइल। दिन-प्रतिदिन प्रदुषण के चलते वातावरण ही नहीं बल्कि अनेकों समस्या आने लगती हैं। आजकल लोगों को बेजान और झड़ते…
होली से कोरोना का कनेक्शन

गुड्डू रंगीला ने नए भोजपुरी गाने में जोड़ा होली से कोरोनावायरस का कनेक्शन

Posted by - March 5, 2020 0
नई दिल्ली। पूरी दुनिया कोरोना वायरस की दवा खोजने में जुटी है, लेकिन उत्तर भारत के भोजपुरी कलाकार इसमें मनोरंजन…

भारतीय महिलाएँ हर क्षेत्र में लहरा रही अपना परचम, उनमे शामिल इनका नाम  

Posted by - July 3, 2019 0
लखनऊ डेस्क। भारतीय महिलाओं के निरंतर प्रयास का ही परिणाम है कि आज भारतीय महिलाएँ हर क्षेत्र में अपना परचम…
नामांकन पत्र

लोकसभा चुनाव 2019: रोड शो के गृहमंत्री राजनाथ सिंह आज भरेंगे नामांकन पत्र

Posted by - April 16, 2019 0
लखनऊ। बीजेपी प्रत्याशी राजनाथ सिंह मंगलवार यानी आज अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे. पर्चा दाखिल करने से पहले राजनाथ सिंह…