Priti Sudan

प्रीति सूदन ने रचा इतिहास, WHO के 11 सदस्यीय कोरोना महामारी पैनल में शामिल

1680 0

नई दिल्ली। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने अपने स्वतंत्र दल महामारी की तैयारी और प्रतिक्रिया के सदस्यों की सूची तैयार की है। इस सूची में भारत की पूर्व स्वास्थ्य सचिव प्रीति सूदन का नाम भी शामिल है। महामारी की तैयारियों और उससे निपटने लेकर बने इस पैनल में दुनियाभर से 11 लोग शामिल किए गए हैं। सूदन 31 जुलाई 2020 तक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की सचिव थीं। इन सदस्यों का चुनाव न्यूजीलैंड की पूर्व प्रधानमंत्री हेलेन क्लार्क और पूर्व लाइबेरिया राष्ट्रपति एलन जॉनसन सरलीफ ने किया है।

अब माता वैष्णो देवी के प्रसाद की होगी होम डिलीवरी, यहां करें संपर्क

बता दें कि सूदन पीएम नरेंद्र मोदी के उन सिपाहसालारों में शामिल थीं जो कोरोना के खिलाफ लड़ाई में फ्रंट पर थी। बतौर स्‍वास्‍थ्‍य सचिव, वह राज्‍यों से लगातार संपर्क कर कोरोना कंटेनमेंट को रोकने की कोशिश कर रहीं थीं। वह सभी विभागों के बीच तालमेल बिठाकर यह सुनिश्चित करती थीं कि केंद्र की कोविड नीतियां सही से फॉलो हों। इसके अलावा, आयुष्‍मान भारत योजना को लागू कराने में भी प्रीति का अहम रोल रहा है।

रेलवे के 1.4 लाख पदों पर भर्ती ऑनलाइन परीक्षा 15 दिसंबर से

हरियाणा से आने वाली प्रीति ने इंग्लिश में ग्रेजुऐशन किया और इकॉनमिक्‍स में मास्‍टर्स फिर एम.फिल की डिग्री हासिल की। उन्‍होंने लंदन स्‍कूल ऑफ इकॉनमिक्‍स से सोशल पॉलिसी और प्‍लानिंग में एक कोर्स भी किया है। वाशिंगटन में पब्लिक फायनेंस मैनेजमेंट के गुर सीखे। यूनिवर्सिटी टॉपर रहीं प्रीति 1983 बैच की आईएएस अधिकारी थीं। उनका कैडर आंध्र प्रदेश था। उनकी पहली पोस्टिंग असिस्‍टेंट कलेक्‍टर के रूप में हुई थी। वह वर्ल्‍ड बैंक की कंसल्‍टेंट भी रहीं हैं।

Related Post

हेमंत सोरेन

झारखंड विधानसभा चुनाव: हेमंत सोरेन बोले-कमर के नीचे वार करना मेरा उसूल नहीं

Posted by - November 27, 2019 0
रांची। झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और विपक्षी गठबंधन के मुखिया हेमंत सोरेन ने कहा कि वह राजनीतिक गुणा-भाग में यकीन…
CM Vidhnudev Sai

कांग्रेस पार्टी से देश की जनता का उठ चुका है विश्वास: CM विष्णुदेव साय

Posted by - April 10, 2024 0
डिंडौरी। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय (CM Vidhnudev Sai ) ने बुधवार को जिले के करंजिया जनपद अंतर्गत ग्राम गोपालपुर…