Pregnancy

टेस्ट के बिना ऐसे जाने प्रेग्नेंसी, ये दिखते हैं लक्षण

100 0

नई दिल्ली। आप प्रेग्नेंट (Pregnant) हैं या नहीं, यह जानने का बेस्ट तरीका प्रेग्नेंसी टेस्ट (Pregnancy Test) है। हालांकि आपका शरीर भी पहले से कुछ संकेत देना शुरू कर देता है। जब आप पहली बार मां बनने वाली हों तो कई चीजें पता नहीं होतीं। ऐसे में लापरवाही से कॉम्प्लिकेशंस भी बढ़ सकते हैं।

पीरियड लेट (period late) होने की कई वजहें हो सकती हैं। कई बार लोग इसे सीरियसली नहीं भी लेते। हो सकता है आपने कंसीव कर लिया हो और आप पीरियड लेट होने को सामान्य समझ रही हों। ऐसे में भाग-दौड़, वजन उठाना या ट्रैवल करना आपको परेशानी में डाल सकता है। बेहतर होगा कुछ और प्रेग्नेंसी (Pregnancy) के शुरुआती लक्षण समझ लें ताकि कोई गलती न हो।

गर्मियों में पसीने की बदबू से हैं परेशान, इन तरीकों से खुद को बनाए खुशबूदार

स्पॉटिंग, पेट में दर्द

हर महिला का शरीर अलग होता है तो लक्षण भी अलग हो सकते हैं। प्रेग्नेंसी (Pregnancy) के लक्षण कई बार पीरियड के आसपास होने वाले लक्षणों जैसे भी होते हैं। इससे समझने में दिक्कत हो सकती है। जब महिलाएं कंसीव करती हैं तो फर्टिलाइज्ड एग यूटरस की दीवार से चिपकता है। शुरुआती लक्षण में स्पॉटिंग हो सकती है और हल्का दर्द भी। यह एग फर्टिलाइजेशन के 6 से 12 दिन बाद होता है। यह दर्द पीरियड पेन जैसा होता है तो महिलाएं समझ नहीं पातीं।

पीरियड मिस होना

पीरियड मिस होना प्रेग्नेंसी (Pregnancy) का एक और लक्षण हैं। लेकिन पीरियड कई और वजहों से भी लेट हो सकता है जैसे हॉर्मोनल बदलाव, स्ट्रेस, पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम। अगर आपका पीरियड रेग्युलर रहता है तो ऐसे में तुरंत टेस्ट कर लें। नहीं भी रहता है तो भी टेस्ट करना बेहतर है ताकि लापरवाही से नुकसान न हो।

उबकाई आना

उबकाई आना भी प्रेग्नेंसी (Pregnancy) का चर्चित लक्षण है। खासतौर पर सुबह के वक्त। हालांकि हर महिला में ये लक्षण नहीं दिखता है। कई बार कुछ चीजों की महक भी बुरी लगने लगती है। प्रेग्नेंसी (Pregnancy) की शुरुआत में होने वाली मां को रखना चाहिए इन 6 बातों का ध्यान

Pregnancy
Pregnancy

थकान लगना

बहुत थकान लगना भी प्रेग्नेंसी (Pregnancy) का शुरुआती लक्षण है। कंसीव करने के एक हफ्ते बाद ही थकान लगनी शुरू हो जाती है। इसकी वजह है कि शरीर में कई बदलाव होने लगते हैं।

Pregnancy
Pregnancy

बार-बार पेशाब आना

प्रेग्नेंसी (Pregnancy) के दौरान ब्लैडर में ज्यादा मात्रा में तरल इकट्ठा होने लगता है। इससे प्रेशर पड़ने पर बार-बार टॉइलट जाना पड़ता है। अगर आपको बाकी लक्षणों के साथ बार-बार पेशाब जाना पड़ रहा है तो हो सकता है आप प्रेग्नेंट हों।

वेट लॉस में मददगार होता है चीकू का सेवन, जानें और भी फायदे

Related Post

Rahul Gandhi

राहुल गांधी का BJP पर हमला: ‘जो मेरे मौन से डरते हैं मैं उनसे नहीं डरता’

Posted by - March 18, 2021 0
 नई दिल्ली। पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) गुरुवार को फिर किसान आंदोलन में जान गंवाने वाले लोगों को…

550वां प्रकाशोत्सव : गुरुनानक जी ने ऊंच-नीच की बुराई को खत्म कर सबसे पहले की थी लंगर की शुरुआत

Posted by - November 11, 2019 0
गुरुनानक जी की 550 वीं जयंती जन्मदिन पर पूरे देश में हर्षोल्लास का माहौल है। श्री गुरु नानक देव जी…
बॉलीवुड की रामायण में ये साबित होंगे बेहतर पात्र

रामानंद सागर के शो की सीता बोलीं- बॉलीवुड की रामायण में ये साबित होंगे बेहतर पात्र

Posted by - April 4, 2020 0
मुंबई। कोरोनावायरस के खात्मे के लिए पीएम मोदी ने देश में 21 दिनों का लॉकडाउन लागू किया है। इस दौरान…