pm modi

PM मोदी ने महात्मा ज्योतिबा फुले को दी श्रद्धांजलि, कहा- उन्होंने भविष्य की पीढ़ी को प्रेरित किया

295 0

नई दिल्ली। पीएम मोदी (PM Modi) के अलावा कर्नाटका के मंत्री सदानंद गौड़ा ने भी महात्मा ज्योतिबा फुले की जयंती पर उन्हें याद करते हुए नमन किया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा,’समाज सुधारक और लेखक महात्मा ज्योतिबा फुले जी को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने रविवार को प्रसिद्ध समाज सुधारक ज्योतिराव फुले (Jyotirao phule) को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की और कहा कि समाज में सुधार के लिए उनकी प्रतिबद्धता भविष्य की पीढ़ियों को प्रेरित करती रहेगी।

अपने एक ट्वीट में उन्होंने ज्योतिराव फूले को महान विचारक, दार्शनिक और लेखक से सम्मानित करते हुए कहा कि वे जीवन भर महिला शिक्षा और सशक्तिकरण के लिए प्रतिबद्ध थे। साल1827 में महाराष्ट्र में एक अत्यंत पिछड़ी जाति में जन्मे फुले ने सामाजिक भेदभाव के खिलाफ लड़ाई लड़ी और सबसे वंचित समुदायों के बीच शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए संघर्ष किया। उन्हें और उनकी पत्नी, सावित्रीबाई फुले को महिलाओं के बीच शिक्षा को बढ़ावा देने के उनके प्रयासों के लिए अग्रणी माना जाता है।

भीम राव अंबेडकर की जयंती पर “टीकाकरण उत्सव”

वहीं पीएम मोदी (PM Modi) ने हाल ही में 11 अप्रैल से 14 अप्रैल तक दलित आइकन भीम राव अंबेडकर की जयंती पर “टीकाकरण उत्सव” का सुझाव दिया था, ताकि शॉट्स के लिए योग्य लोगों के बीच कोरोनोवायरस के खिलाफ टीकाकरण को बढ़ावा दिया जा सके।

पीएम मोदी (PM Modi) के अलावा कर्नाटका के मंत्री सदानंद गौड़ा ने भी महात्मा ज्योतिबा फुले की जयंती पर उन्हें याद करते हुए नमन किया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा,’समाज सुधारक और लेखक महात्मा ज्योतिबा फुले जी को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि। उन्होंने जाति-विरोधी आन्दोलन का नेतृत्व किया, महिलाओं के लिए शिक्षा को बढ़ावा दिया और अपना पूरा जीवन समाज के हाशिए के वर्गों के उत्थान के लिए समर्पित कर दिया’।

Related Post

गगनयान मिशन

मानव अंतरिक्ष उड़ान हमें दीर्घकालिक राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय सहयोग की रूपरेखा तैयार करने का अवसर: इसरो

Posted by - January 22, 2020 0
बंगलूरू। भारत के महत्वकांक्षी अभियान गगनयान मिशन पर इसरो प्रमुख के सिवन ने कहा कि गगनयान मिशन केवल मानव को…
मोहन भागवत

संविधान पर है पूरा विश्वास, इससे अलग कोई सत्ता नहीं चाहते हम : मोहन भागवत

Posted by - January 19, 2020 0
  बरेली। आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत रविवार को बरेली रुहेलखंड विश्वविद्यालय में ‘भविष्य का भारत : राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का…